scriptआधार कार्ड पर दर्ज गलती सुधारना हुआ आसान, ऐसे आसानी से करा सकते हैं अपडेट | How To Update Easily Aadhar Card: Registration Center list in Sagar | Patrika News
सागर

आधार कार्ड पर दर्ज गलती सुधारना हुआ आसान, ऐसे आसानी से करा सकते हैं अपडेट

Aadhar Update- आधार कार्ड पर दर्ज नाम, पता और जन्म दिनांक अगर गलत है तो इसे भी सुधारना बहुत आसान हो गया है। आप आसानी से गलती को अपडेट करा ऐसे करा सकते है

सागरNov 14, 2019 / 06:35 pm

Samved Jain

आधार कार्ड पर दर्ज गलती सुधारना हुआ आसान, ऐसे आसानी से करा सकते हैं अपडेट

आधार कार्ड पर दर्ज गलती सुधारना हुआ आसान, ऐसे आसानी से करा सकते हैं अपडेट

सागर. आधार कार्ड को लेकर सरकार द्वारा लगातार अपडेट किए जाते हर रहते है। सरकार ने आधार कार्ड से फर्जीवाड़ा और साइबर क्राइम को रोकने के लिए अब आधार नंबर को हाइड कर दिया है। ऐसे में आधार नंबर आसानी से जानना भी मुश्किल हो गया है। इधर आधार कार्ड पर दर्ज नाम, पता और जन्म दिनांक अगर गलत है तो इसे भी सुधारना बहुत आसान हो गया है। आप आसानी से गलती को अपडेट करा ऐसे करा सकते है।
आधार कार्ड की महत्वता इस समय देश भर के लोग समझ चुके है। बावजूद इसके सरकार द्वारा बार-बार किए जा रहे अलर्ट के बाद भी आधार नंबर लिंक कराने में झिझक रहे है। सागर संभाग में ऐसे लोगों की संख्या भी लाखों में हैं,जिन्होंने अब तक मोबाइल नंबर, बैंक अकाउंट सहित अन्य आवश्यक अकाउंट्स में आधार नंबर लिंक नहीं कराया है। जबकि शासन द्वारा 31 दिसंबर तक तक इसके लिए अलर्ट भी जारी किया गया था। हालांकि, अब इसे 31 मार्च 2019 कर दिया है।
सागर के अलावा दमोह, छतरपुर, टीकमगढ़ और दमोह में यूआईडीएआई से मिली जानकारी के लिए 5 सौ से अधिक सेंटर खुले हुए हैं। अकेले सागर के मकरोनिया, तीन बत्ती चौराहा, कटरा, पीली कोठी, बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन के पास, भगवानगंज, भाग्योदय, तिली रोड, मेडिकल कॉलेज के पास सहित अन्य प्रमुख स्थानों पर 100 से अधिक आधार कार्ड के सेंटर खुले हुए हैं। जहां आसानी से जाकर अपने आधार नंबर को किसी भी सुविधा से लिंक कराया जा सकता है। इसके अलावा मोबाइल कंपिनयां, बैंकों द्वारा भी परिसर में ही अलग से स्टॉल लगाकर आधार नंबर लिंक कराए जा रहे है।
आधार कार्ड पर दर्ज गलती सुधारना हुआ आसान, ऐसे आसानी से करा सकते हैं अपडेट

आसानी से सुधारी जा सकती है गलती


आधार कार्ड सेंटर के स्वाप्निल जैन ने बताया कि आज हर काम के लिए आधार कार्ड जरूरी है। ऐसे में अगर आप अपने आधार कार्ड की कोई जानकारी अपडेट करना चाहते हैं तो मात्र चार टिप्स के उपयोग से ही इसे हम खुद ही अपडेट कर सकते है। बता दें कि लोग आधार कार्ड पर अपना नाम, पता, जन्मतिथि, उम्र, संबंधी जानकारी, मोबाइल नंबर, ईमेल पता आदि को ऑनलाइन या पोस्ट द्वारा दस्तावेज भेजकर अपडेट कर सकते हैं। ऑनलाइन अपडेट करने के लिए अब आपको अलग-अलग पोर्टल पर विजिट नहीं करना पड़ेगा। क्योंकि यूआईडीएआई ने आधार से जुड़े कामों के लिए एक ही पोर्टल पर सुविधाएं उपलब्ध करा दी हैं। यूआईडीएआई ने पोर्टल का यूआरएल भी बदल दिया है। वहीं आधारकार्ड को बनवाने के लिए अब प्रक्रिया को और भी आसान कर दिया गया है। जगह-जगह कैंप लगाकर व ऑनलाइन फॉर्म भरकर इसे बनाया जा रहा है।
हर छोटे बिंदु पर देना होगा ध्यान

गलतियां होना लाजमी है, इसलिए यूआईडीएआई ने आधार कार्ड में सुधार करने की सुविधा भी दी है।इसके लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर सिर्फ 4 स्टेप फॉलो करने होंगे और मिनटों में आपका काम हो जाएगा। कैप्चा फिल करें, फिर रजिस्टर्ड नंबर पर आएगा उसे डाल दें। ऐसा करने से आप वेबसाइट पर लॉग इन हो जाएंगें।फिर एक विंडो खुलेगी, जिसमें आपके नाम, पता, जन्मतिथि, उम्र, संबंधी जानकारी, मोबाइल नंबर, ईमेल पता आदि से संबंधित जानकारी भरनी होगी। इसके लिए अंग्रेजी या अपनी स्थानीय भाषा सिलेक्ट करनी होगी। फिर आप नई जानकारी भरकर सबमिट कर दें। डेटा अपडेट के बाद प्रोसेस्ड पर क्लिक करें। यहां नई जानकारी से संबंधित दस्तावेज अटैच करने होंगे। फिर कंफर्म पर क्लिक कर दें। एक विंडो खुलेगी, जिसमें दो ऑप्शन होंगे। दोनों में से एक पर क्लिक करके सब्मिट कर दें। जैसे ही सारी जानकारी अपडेट हो जाएगी, अपडेशन का मैसेज आपके मोबाइल पर आ जाएगा, जिसमें क्रहृ नंबर होगा। सबसे आखिर में आधार नंबर और क्रहृ नंबर डालें और लॉग आउट कर दें। फिर डेटा अपडेट के ऑप्शन पर जाएं और अपना आधार नंबर और क्रहृ नंबर डाल चेक कर लें।

Home / Sagar / आधार कार्ड पर दर्ज गलती सुधारना हुआ आसान, ऐसे आसानी से करा सकते हैं अपडेट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो