scriptयदि यह विकास है तो…तिलांजलि | If this is development then... Tilanjali | Patrika News
सागर

यदि यह विकास है तो…तिलांजलि

– शहर के तीन दर्जन से ज्यादा क्षेत्रों में हुआ जलभराव- सैड़कों परिवार हुए प्रभावित- जनप्रतिनिधियों और अफसरों के विरुद्ध पीडि़तों ने की नारेबाजी

सागरJul 18, 2023 / 04:52 pm

अभिलाष तिवारी

यदि यह विकास है तो...तिलांजलि

यदि यह विकास है तो…तिलांजलि

सागर. शनिवार की अलसुबह 4.50 बजे जैसे ही आंख खुली तो घर के अंदर तक पानी आ गया था। गेट खोला तो हालात डराने दिखे। यह जुबानी किसी एक परिवार की नहीं, बल्कि तिरुपतिपुरम, तिली, स्टेट बैंक कॉलोनी, शुभ इनक्लेव कम्पाउंड मनोरमा कॉलोनी, यादव कॉलोनी, अहमदनगर, वैशाली नगर, स्नेह कॉलोनी समेत अन्य स्थानों पर रहने वाले लोगों ने व्यक्त की। तिरुपतिपुरम क्षेत्र में मुख्य मार्गों व गलियों में पानी के तेज बहाव के कारण लोग घरों में रहने के लिए मजबूर हो गए। स्थानीय निवासी पुष्पेंद्र सिंह समेत अन्य ने घरों के बाहर निकलकर अव्यवस्था को लेकर नारेबाजी भी की और कहा कि यदि यह विकास है तो ऐसे विकास को तिलाजंलि देते हैं।

पत्रिका ने 27 जून को किया था अलर्ट

पत्रिका ने 27 जून के अंक में ही शहर में जलभराव की आशंका को लेकर खुलासा कर दिया था। यह खुलासा शहर के जनप्रतिनिधियों और अफसरों की कार्यप्रणाली को देखते हुए ही किया गया था, जो सही साबित हुआ। साल-दर-साल फिक्स स्थानों पर ही जलभराव होने के बावजूद भी जनप्रतिनिधि और अफसर अपने खोखले दावों पर अड़े रहे और शहर में होने वाले जलभराव को रोकने के लिए कोई भी प्रयास नहीं किए।
स्टोर्म वाटर प्रोजेक्ट की बज गए बैंड

झमाझम बारिश से स्मार्ट सागर के ड्रैनेज सिस्टम और स्टोर्म वाटर प्रोजेक्ट की कलई खोल दी है। तिरुपतिपुरम, तिली, बाघराज, किशोर न्यायालय के पास, स्टेट बैंक कॉलोनी, शुभ इनक्लेव कम्पाउंड मनोरमा कॉलोनी, यादव कॉलोनी, कटरा, अहमदनगर, वैशाली नगर, स्नेह कॉलोनी, श्रीराम नगर, श्रीराम कॉलोनी, सोमनाथपुरम, कटरा बाजार, अप्सरा टॉकीज अंडर ब्रिज, नगर निगम के पास समेत अन्य स्थानों पर तीन से चार फीट तक पानी भर गया।

निरीक्षणों से बाज नहीं आ रहे जिम्मेदार
शहर में जलभराव न हो इसके लिए नेताओं और अफसरों ने निरीक्षणों के सारे रिकार्ड ही तोड़ दिए। स्मार्ट सड़कों, स्टोर्म वाटर प्रोजेक्ट सभी के हर वार्ड में निरीक्षण किए गए, लेकिन जलभराव को नहीं रोक पाए। हर वर्ष की भांति जब इस बार भी जल भराव हुआ कोई दोपहर से तो कोई शाम को निरीक्षण पर निकल गया।
यहां-यहां भरा पानी

1. कनेरादेव नहर के मुहाने पर मिट्टी डाली गई थी, जो पानी के बहाव में बह गई।
2. सागर नगर निगम के पास गल्र्स डिग्री कॉलेज चौराहे के पास कपड़े के शोरूम में पानी घुस गया।
3. तिरुपतिपुरम क्षेत्र में दयनीय स्थिति देखने को मिली। यहां पर बड़ी संख्या में घरों में पानी भर गया और सड़कें जलमग्न हो गईं।
4. बालक हिल व्यू के पास कुछ ऐसा देखने को मिला नजारा।
5. बस स्टैंड पर इस बार प्लेटफॉर्म के ऊपर बैंचों तक पानी पहुंच गया। यहां पर करीब तीन फीट तक जलभराव हुआ।
6. गुरुगोविंद वार्ड में जलकुंभी को पानी से हटाती महिला।
7. तहसीली स्थित यादव कॉलोनी में तीन से चार फीट तक पानी भर गया। पोर्च में रखी साइकिल व बाइक पानी में डूब गईं।
8. मनोरमा कॉलोनी शुभ इनक्लेव कम्पाउंड में तेज गति से कॉलोनी के गेट से पानी का बहाव रहा, जिससे यहां से लोगों को आवाजाही में असुविधा का सामना करना पड़ा।
9. वैशाली नगर में नाले पर पक्का भवन गया है जिसके कारण यहां पर जलभराव हो रहा है।
10. जिला हॉस्पिटल परिसर में दो से ढाई फीट तक पानी भर गया। यहां पर पैदल आने वाले लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा।
11. बैंक कॉलोनी स्थित पशुपतिनाथ मंदिर में बारिश की पानी भर गया। यहां पर शिवलिंग भी गंदे पानी में डूब गया।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8mln70

Home / Sagar / यदि यह विकास है तो…तिलांजलि

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो