script5वीं-8वीं की परीक्षा देने नहीं आ रहे छात्र-छात्राएं, रोजगार के लिए माता-पिता के साथ कर गए पलायन | in 5th - 8th class exam | Patrika News
सागर

5वीं-8वीं की परीक्षा देने नहीं आ रहे छात्र-छात्राएं, रोजगार के लिए माता-पिता के साथ कर गए पलायन

राज्य शिक्षा केंद्र द्वारा पांचवीं-आठवीं के विद्यार्थियों को पुन: मौका देने के लिए परीक्षा आयोजित कराई जा रही है। जिले के 90 केंद्रों में पर सोमवार को परीक्षा शुरू हुई।

सागरJun 08, 2024 / 12:40 pm

रेशु जैन

school_4193ed

school_4193ed


जिले के 90 केंद्रों पर आयोजित हो रही परीक्षा, पांचवीं -आठवीं की परीक्षा में हर दिन गैर हाजिर 5573 छात्र-छात्राएं

सागर. राज्य शिक्षा केंद्र द्वारा पांचवीं-आठवीं के विद्यार्थियों को पुन: मौका देने के लिए परीक्षा आयोजित कराई जा रही है। जिले के 90 केंद्रों में पर सोमवार को परीक्षा शुरू हुई। परीक्षा में हर दिन 40 फीसदी से अधिक छात्र-छात्राएं गैर हाजिर रह रहे हैं। आठवीं की परीक्षा में 5938 में 3542 उपस्थित हैं। आठवीं की परीक्षा प्रतिदिन 2326 विद्यार्थी अनुपस्थित रह रहे हैं। वहीं पांचवीं की परीक्षा में 7286 में 4039 उपस्थित हैं, यानी 3247 विद्यार्थी अनुपस्थित हैं।ये विद्यार्थी रोजगार के लिए माता-पिता के साथ अन्य शहरों में पलायन कर गए हैं।
नहीं मिल रहे 5573 बच्चे

जिला शिक्षा केंद्र से मिली जानकारी के अनुसार कुल 5573 बच्चे परीक्षा में गैर हाजिर हैं। परीक्षा से पहले ये विद्यार्थी स्कूल में भी नहीं पहुंचे। कई बच्चे अपने माता-पिता के साथ वर्षों से घर पर ही नहीं है, लेकिन स्कूलों में इन बच्चों की संख्या दर्ज है। शिक्षकों ने घर-घर सर्वे करके अब बताया है कि ये बच्चे पलायन कर चुके हैं। पुन: परीक्षा उन्हीं विद्यार्थियों के लिए आयोजित की गई थी, जो मुख्य परीक्षा में शामिल नहीं हुए थे।
14 वर्ष तक नहीं काट सकते नाम

इस मामले में डीपीसी गिरीश मिश्रा ने का कहना है बार-बार संपर्क करने के बाद इन विद्यार्थियों की जानकारी नहीं मिल रही है। इसमें अधिकतर विद्यार्थी माता-पिता के साथ बाहर हैं। पलायन होने की वजह से परीक्षा में विद्यार्थी गैर हाजिर हैं। उन्होंने बताया कि शिक्षा के अधिकार के तहत बच्चे का नाम 14 वर्ष तक नहीं काटा जा सकता है। यही वजह है कि स्कूलों में इन विद्यार्थियों के नाम दर्ज हैं।

Hindi News/ Sagar / 5वीं-8वीं की परीक्षा देने नहीं आ रहे छात्र-छात्राएं, रोजगार के लिए माता-पिता के साथ कर गए पलायन

ट्रेंडिंग वीडियो