scriptशहर को बायोमेडिकल वेस्ट के संक्रमण से मुक्त रखने नए साल में शुरू होगा इंसीनरेटर प्लांट | Incinerator plant will start in new year to keep the city free from in | Patrika News
सागर

शहर को बायोमेडिकल वेस्ट के संक्रमण से मुक्त रखने नए साल में शुरू होगा इंसीनरेटर प्लांट

-एप्रोच रोड को लेकर प्रपोजल तैयार, ३१ लाख रुपए से बनेगी सड़क
 

सागरOct 14, 2019 / 10:12 pm

आकाश तिवारी

शहर को बायोमेडिकल वेस्ट के संक्रमण से मुक्त रखने नए साल में शुरू होगा इंसीनरेटर प्लांट

शहर को बायोमेडिकल वेस्ट के संक्रमण से मुक्त रखने नए साल में शुरू होगा इंसीनरेटर प्लांट

सागर. करीब 6 साल से लंबित पड़ा बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज का इंसीनरेटर प्लांट नए साल में शुरू हो जाएगा। एप्रोच रोड को लेकर ३१ लाख रुपए का प्रपोजल बनाया गया है। कमिश्नर की हरी झंडी मिलते ही पीडब्ल्यूडी विभाग इसके निर्माण का काम शुरू करा देगा। प्लांट को प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड सहित शासन के लगभग सभी विभागों से अनापत्ति प्रमाण-पत्र, एनओसी मिल चुकी हैं। सिर्फ एप्रोच रोड बाकी रह गई है। लेकिन अब इस सड़क का काम भी इसी हफ्ते में शुरू होने की उम्मीद है। सड़क का एस्टीमेट तैयार हो चुका है। इधर, दिसम्बर महीने में प्लांट के लिए उपकरणों के आने का सिलसिला भी शुरू हो जाएगा। इसी महीने में इसे इंस्टॉल भी कर दिया जाएगा।
डीन डॉ. जीएस पटेल ने बताया कि हफसिली गांव में कॉलेज के इंसीनरेटर भवन के निर्माण का काम पूरा हो चुका है। इसके अलावा भवन की फिनीशिंग व इलेक्ट्रिफिकेशन का काम भी पूरा कर लिया गया है। करीब एक साल से भवन का हाउसिंग बोर्ड से पीडब्ल्यूडी विभाग को हैंडओवर का काम अटका था। यह काम भी हो गया है। प्लांट को प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड सहित अन्य विभागों से अनापत्ति प्रमाण पत्र मिल चुके हैं।

-ऑटोनोमस मद से कराया जा रहा निर्माण
इंसीनरेटर प्लांट को शुरू करने के लिए ऑटोनोमस मद से बीएमसी प्रबंधन एप्रोच रोड बनवा रहा है। इसके पीछे मुख्य वजह नगर निगम और पंचायत विभाग सड़क बनाने की जिम्मेदारी न लेना है। हालांकि यह पैंच सुझ जाएगा, लेकिन समय ज्यादा लगने की आशंका के चलते बीएमसी प्रबंधन ने वाहनों के आने जाने के लिए सिंगल तैयार करने का निर्णय लिया है।

फैक्ट फाइल

2013 में भवन निर्माण शुरू हुआ

2017 में अधूरा निर्माण किया

2018 में निर्माण पूरा लेकिन नाला नहीं बनाया

2019 निर्माण पूरा, हैंडओवरए एप्रोच रोड बाकी।

 

पीडब्ल्यूडी विभाग ने ३१ लाख रुपए में सड़क बनाने की बात कही है। कमिश्नर से इस प्रपोजल पर चर्चा की जाएगी। मंजूरी मिलते ही राशि आवंटित कर दी जाएगी।
डीन डॉ. जीएस पटेल, डीन बीएमसी

Home / Sagar / शहर को बायोमेडिकल वेस्ट के संक्रमण से मुक्त रखने नए साल में शुरू होगा इंसीनरेटर प्लांट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो