scriptविदेश जाने के लिए लोगों की बढ़ी चाहत, हर माह 200 से अधिक लोग बनवा रहे हैं पासपोर्ट | Increasing people's desire to go abroad | Patrika News
सागर

विदेश जाने के लिए लोगों की बढ़ी चाहत, हर माह 200 से अधिक लोग बनवा रहे हैं पासपोर्ट

– केंट ऑफिस में पासपोर्ट केंद्र खुलने से बढ़ रही है पासपोर्ट बनवाने लोगों की संख्या
 

सागरJan 21, 2019 / 07:59 pm

रेशु जैन

विदेश जाने के लिए लोगों की बढ़ी चाहत, हर माह  200  से अधिक लोग बनवा रहे हैं पासपोर्ट

विदेश जाने के लिए लोगों की बढ़ी चाहत, हर माह 200 से अधिक लोग बनवा रहे हैं पासपोर्ट

सागर. शहर मुख्य डाकघर केंट ऑफिस में पासपोर्ट बनवाने के लिए शहरवासियों का अच्छा रूझान मिल रहा है। विदेश जाने के लिए लोगों की चाह बढ़ रही है, यहां हर माह लगभग २०० से अधिक पासपोर्ट बन रहे हैं। जानकारी के अनुसार इनमें से अधिकांश आवेदक हायर एजुकेशन लेने वाले युवक-युवती हैं वहीं कुछ आईटी प्रोफेशनल्स हैं। पोस्ट ऑफिस में यह कार्यालय शुरु होने से आवदेनों की संख्या में इजाफा हो रहा है। सितंबर २०१८ में यह सेवा शुरू होने के बाद जनवरी २०१९ तक १ हजार से अधिक लोगों के पासपोर्ट बन गए हैं।
भोपाल का खत्म हुआ चक्कर
पोस्ट ऑफिस स्थित पासपोर्ट कार्यालय के एक अधिकारी का कहना है कि दमोह, छतरपुर और टीकमगढ़ के लोगों को पासपोर्ट बनवाने के लिए भोपाल जरूर जाना पड़ता था। इस आवाजाही के चक्कर में कई लोग यह पहचान-पत्र नहीं बनवाते थे। लेकिन अब यह सुविधा सागर में शुरु हुई तो लोगों की पासपोर्ट बनवाने की रुचि एक बार फिर जाग गई। इसलिए संख्या में इजाफा हो रहा है।
ये है पासपोर्ट बनवाने

– पासपोर्ट बनवाने के लिए संबंधित व्यक्ति के पास पहचान संबंधी दस्तावेज जैसे वोटर आईडी, आधार कार्ड, राशन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस में से कोई दो दस्तावेज होना जरूरी है। इसके अलावा उन्हें व्हाइट बैकग्राउंड वाले 4 पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ भी देना होते हैं।
– अगर शिक्षित व्यक्ति है तो उसकी शिक्षा संबंधी दस्तावेज की कॉपियां भी जमा करना होती है।
– सभी दस्तावेज पासपोर्ट ऑफिस में जमा होने के बाद ओरिजनल कॉपी से वेरिफिकेशन किया जाता है। इसके बाद पुलिस द्वारा आपराधिक जानकारी बनाई जाती है। इसके लिए पुलिस द्वारा दो पड़ोसी या परिचितों से शिनाख्त रिपोर्ट लेने के बाद पासपोर्ट ऑफिस भेज दी जाती है।
– पासपोर्ट तैयार कर मोबाइल पर एसएमएस के जरिए आवेदक को सूचना दी जाती है।

हर माह इतने बने पासपोर्ट
सितंबर – 147

अक्टूबर – 270
नवंबर – 264

दिसंबर – 254
जनवरी – 92

पोस्ट ऑफिस में पासपोर्ट केंद्र खुलने से लोगों का रूझान बढ़ा है। भोपाल जाने का चक्कर भी कम हो गया है, हर माह से २०० से ऊपर पासपोर्ट बनाए जा रहे हैं।

केके दीक्षित, अधीक्षक डाक विभाग

Home / Sagar / विदेश जाने के लिए लोगों की बढ़ी चाहत, हर माह 200 से अधिक लोग बनवा रहे हैं पासपोर्ट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो