scriptबलात्कार – हत्या के आरोपी को फिंगर प्रिंट से उम्रकैद दिलाने वाले निरीक्षक भूमरकर दिल्ली में होंगे सम्मानित | Inspector Bhumarkar honored in Delhi | Patrika News
सागर

बलात्कार – हत्या के आरोपी को फिंगर प्रिंट से उम्रकैद दिलाने वाले निरीक्षक भूमरकर दिल्ली में होंगे सम्मानित

प्रदेश में सागर इकाई पहले नंबर पर, देश में दूसरा स्थान

सागरOct 16, 2019 / 12:16 am

संजय शर्मा

बलात्कार - हत्या के आरोपी को फिंगर प्रिंट से उम्रकैद दिलाने वाले निरीक्षक भूमरकर दिल्ली में होंगे सम्मानित

बलात्कार – हत्या के आरोपी को फिंगर प्रिंट से उम्रकैद दिलाने वाले निरीक्षक भूमरकर दिल्ली में होंगे सम्मानित

सागर. फॉरेंसिक साइंस लैब के साथ अब सागर की फिंगर प्रिंट इकाई ने भी देश-प्रदेश में अपना नाम चमकाया है। फिंगर पिं्रट इकाई में तैनात निरीक्षक विजय भूमरकर का चयन मई 2018 में नाबालिग से बलात्कार और हत्या के केस में आरोपी की पहचान फिंगर प्रिंट से स्थापित करते हुए अपराध सिद्ध कर उम्रकैद की सजा दिलाने पर किया गया है। उन्हें दिल्ली में 18 अक्टूबर को एनसीआरबी (नेशनल क्राइम रेकॉर्ड बुक) द्वारा आयोजित कार्यक्रम में एडीजी सम्मानित करेंगे। सागर फिंगर प्रिंट इकाई मप्र में प्रथम और देश में दूसरे स्थान पर रही है।

इस प्रकरण के लिए हुआ चयन –

दमोह जिले के पथरिया थाना क्षेत्र के बरखेड़ा गांव के मौजा हार में राममिलन पटेल के खेत में पांच वर्षीय बालिका का शव मिला था। पोस्टमॉर्टम में हत्या से पहले बालिका के साथ बलात्कार की भी पुष्टि हुई थी लेकिन आरोपी के संबंध में मौके पर कोई साक्ष्य नहीं मिला था। घटना का कोई प्रत्यक्षदर्शी भी नहीं था। नाबालिग से बलात्कार और अंधे कत्ल की सूचना पर सागर से फिंगर प्रिंट इकाई में तैनात निरीक्षक विजय भूमरकर टीम सहित रवाना हुए। उन्होंने घटना स्थल पर मिली कोल्ड ड्रिंक की बोतल का परीक्षण किया।

फिंगर प्रिंट को सुरक्षित किया गया और फिर पुलिस द्वारा पूछताछ के लिए बुलाए गए संदेहियों के फिंगर पिं्रट का परीक्षण कर उनका मिलान किया गया तो आरोपी की पहचान हो गई। फिंगर प्रिंट रिपोर्ट के आधार पर पुलिस ने 30 मई 18 को भजनलाल उर्फ बुंटनी आठ्या (23) निवासी बरखेड़ा पथरिया को गिरफ्तार किया था। नाबालिग से बलात्कार के बाद उसकी नृशंस हत्या के इस मामले में केवल फिंगर प्रिंट के आधार पर पुलिस ने आरोपी की पहचान और अपराध स्थापित किया और कोर्ट ने तीन माह में सुनवाई पूरी कर उम्रकैद की सजा सुनाई। यह प्रकरण प्रदेश के पुलिस अधिकारियों के अध्ययन के लिए चिन्हित है।

Home / Sagar / बलात्कार – हत्या के आरोपी को फिंगर प्रिंट से उम्रकैद दिलाने वाले निरीक्षक भूमरकर दिल्ली में होंगे सम्मानित

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो