scriptएक हॉल से होगी पूरे शहर की निगरानी, तैयार हो रहा इंटीग्रेटेड कंट्रोल कमांड सेंटर | Integrated Control Command Center start in sagar | Patrika News
सागर

एक हॉल से होगी पूरे शहर की निगरानी, तैयार हो रहा इंटीग्रेटेड कंट्रोल कमांड सेंटर

एक हॉल से होगी पूरे शहर की निगरानी, तैयार हो रहा इंटीग्रेटेड कंट्रोल कमांड सेंटर

सागरJul 05, 2018 / 11:47 am

sunil lakhera

एक हॉल से होगी पूरे शहर की निगरानी, तैयार हो रहा इंटीग्रेटेड कंट्रोल कमांड सेंटर

एक स्क्रीन में समा जाएगा ‘सागर

सागर. आने वाले कुछ सालों में सागर के लोगों के सपनों को पंख लग जाएंगे। हॉलीवुड फिल्म्स में जैसी टेक्नोलॉजी व लाइफस्टाइल लोगों की दिखाई जाती है, लगभग वैसे ही सुविधाएं सागर के लोगों को मिलेंगी।
सड़क पर कोई वाहन दुर्घटना होते ही घायल तक पुलिस, एम्बुलेंस की मदद चंद मिनटों में बिना किसी को फोन लगाए ऑटोमेटिक पहुंच जाएगी। इतना ही नहीं घायल व्यक्ति के वाहन का नंबर सर्च कर परिजनों को भी सूचना भेज दी जाएगी। यह सब कलेक्टोरेट परिसर में बन रहे आइसीसीसी (इंटीग्रेटेड कंट्रोल कमांड सेंटर) से होगा। आइसीसीसी के एक बड़े हॉल से पूरे शहर की चौबीस घंटे मॉनीटरिंग की जाएगी।
छोटे से लीकेज को भी ढूंढ़ लेगी तकनीक
आइसीसीसी के ऑफिस में पूरा शहर छोटी-छोटी एलइडी के जरिए बनाई गई एक बड़ी एलइडी पर दिखेगा। स्मार्ट सिटी के सीइओ राहुल सिंह ने बताया कि इस ऑफिस में बैठे कर्मचारी शहर की हर गतिविधि पर नजर रखेंगे और जैसे ही कहीं कोई खराबी का इंडीकेशन मिलेगा तो उसकी सूचना संबंधित एजेंसी को पहुंचाएंगे। शहर की वाटर सप्लाई पर स्काडा टेक्निक के जरिए नजर रखेंगे, जो एक छोटा सा लीकेज होने पर भी आइसीसीसी को सूचना भेज देगा। सीसीटीवी के जरिए पूरे शहर पर चौबीस घंटे नजर रहेगी।
एेसे करेगा काम
आइसीसीसी में सेंट्रल कमांड सेंटर ऑपरेटर और डोमेनवाइज ऑपरेटर्स होंगे। यही पूरे सारे सिस्टम को बेहतर ढंग से ऑपरेट करेंगे।
सीसीसी (कंट्रोल कमांड सेंटर) की तीन बातें प्रमुख होंगी जिसमें ईवेंट मॉनीटरिंग, स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग
प्रॉसीजर और डैशबोर्ड होगा।
सीसीसी में डॉटा रिसीवर के बड़े सोर्स वॉटर मैनेजमेंट, एनर्जी मैनेजमेंट, इमरजेंसी मैनेजमेंट और स्मार्ट पोल स्थापित होंगे।
इन पर कमांड एंड कंट्रोल, सिटी वाई-फाई, सर्विलांस,आईसीटी इनेवल्ड सोलिड वेस्ट मैनेजमेंट ,ट्रैफिक सिस्टम, पार्किंग और स्मार्ट लाइटिंग, एनवायोरमेंटल सेंसर ,इंटेलीजेंट पब्लिक ट्रांसपोर्ट सिस्टम.

 

स्मार्ट सिटी योजना में अभूतपूर्व विकास होना है। योजना का तेजी से काम शुरू हो गया है। अधिकारियों की टीम जुट गई है। आइसीसीसी की स्थापना के बाद लोगों को बेहतर सुविधाएं मिलेंगी। जल्द ही शहर में बदलाव देखने को मिलेगा।
राहुल सिंह, सीइओ, सागर स्मार्ट सिटी लिमिटेड

Home / Sagar / एक हॉल से होगी पूरे शहर की निगरानी, तैयार हो रहा इंटीग्रेटेड कंट्रोल कमांड सेंटर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो