scriptकिन्नरों ने पूछा सरकार से सवाल, मोदी जी बताएं हम किन्नर कितना सोना रखें? | kinner kamla bua ask modi to tell gold limit for third genders | Patrika News
सागर

किन्नरों ने पूछा सरकार से सवाल, मोदी जी बताएं हम किन्नर कितना सोना रखें?

राष्ट्रीय किन्नर संघ ने केंद्र सरकार पर लगाया भेदभाव का आरोप, नोटबंदी के बाद आम आदमी के लिए सोना रखने का बनाया है नियम, किन्नरों के बारे में स्पष्ट नहीं किया कि वे कितना सोना रख सकते हैं।

सागरDec 07, 2016 / 06:18 pm

Widush Mishra

kinner kamla bua, kinner ask modi to tell gold lim

kinner kamla bua, kinner ask modi to tell gold limit, kinner community, gold limit for third gender, modi sarkar, notebandi, sagar news, madhya pradesh news,

सागर.किन्नरों ने अपने अधिकारों पर केंद्र सरकार की उपेक्षा के चलते इच्छा मृत्यु की मांग की है। इनका आरोप है कि केंद्र सरकार ने आम आदमी को सोना रखने के लिए नियम तो बना दिए है, लेकिन किन्नर कितना सोना रख सकता है, ऐसी कोई नियम नहीं बनाया है। नोटबंदी के बाद केंद्र सरकार ने सोना रखने को लेकर नियम जारी किए थे।

बुधवार को यहां राष्ट्रीय किन्नर संघ की सदस्य व पूर्व महापौर कमला बुआ ने ने कहा कि केंद्र सरकार ने यह तय किया है कि महिला, लड़कियां, पुरुष कितना सोना रख सकते हैं, लेकिन इसमें यह नहीं बताया कि किन्नर कितना सोना रख सकते हैं? हमारे बच्चे नहीं, परिजन भी हमारे साथ नहीं रहते, हमारा जो कुछ है वह किन्नर समाज है। हमें लोग ख़ुशी के मौके पर रुपया और सोना देते हैं, इसलिए कम से कम एक किन्नर एक किलो तक सोना रख सके, ऐसा नियम सरकार को बनाना चाहिए। यदि सरकार इस तरह उपेक्षा करती है तो वो हमें इच्छा मृत्यु की इजाजत दे दे।

संविधान में सभी को समानता
डॉ. हरिसिंह गौर केंद्रीय विश्वविद्यालय के समाज शास्त्र विभाग के प्रोफेसर दिवाकर राजपूत का कहना है कि देश के संविधान में सभी को समानता का अधिकार प्राप्त है। ऐसे में आम आदमी के जो अधिकार हैं, वही थर्ड जेंडर के भी हैं। ऐसी स्थित में सरकार को सोना रखने के नियम बनाते समय थर्ड जेंडर के बारे में भी सोचना चाहिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो