scriptशमसान घाट और शिक्षा के मंदिर में रोपे पौधे, विद्यार्थियों ने अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता पर रखी अपनी राय | Kulishji's birth anniversary | Patrika News
सागर

शमसान घाट और शिक्षा के मंदिर में रोपे पौधे, विद्यार्थियों ने अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता पर रखी अपनी राय

राजस्थान पत्रिका के संस्थापक कर्पूरचन्द कुलिश जी की जयंती के मौके पर पत्रिका समूह द्वारा पौधरोपण और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता पर भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया।

सागरMar 20, 2021 / 09:47 pm

Atul sharma

शमसान घाट और शिक्षा के मंदिर में रोपे पौधे, विद्यार्थियों ने अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता पर रखी अपनी राय

शमसान घाट और शिक्षा के मंदिर में रोपे पौधे, विद्यार्थियों ने अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता पर रखी अपनी राय

सागर. राजस्थान पत्रिका के संस्थापक कर्पूरचन्द कुलिश जी की जयंती के मौके पर पत्रिका समूह द्वारा पौधरोपण और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता पर भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया। मिशन मुक्तिधाम टीम ने नरयावली नाका शमसान घाट में पौधे रोपकर श्रंद्धाजलि दी। वहीं सरस्वती शिशु मंदिर मोतिनगर में भी समस्त शिक्षकों ने पौधरोपण किया। इस मौके पर करीब ५० पौधे रोपे गए और उनकी सुरक्षा का भी संकल्प लिया। वहीं एक्सीलेंस स्कूल में अभिव्यक्ति की स्वंत्रता भाषण प्रतियोगिता हुई, जिसमें छात्र-छात्राओं ने उत्साह के साथ हिस्सा लिया।
शमसान घाट में रोपे पौधे,श्रद्धांजलि दी
मिशन मुक्तिधाम टीम द्वारा शमसान घाट में पाठशाला चलाई जा रही है। शमसान घाट में बच्चों को शिक्षा देने का जिम्मा प्रकृति प्रेमी महेश तिवारी ने उठाया है। कुलिशजी की जयंती के मौके पर शनिवार को यहां भी पूरी टीम ने पौधरोपण किया। तिवारी ने कहा कि आज हम पत्रिका समूह की स्थापना करने वाले कुलिशजी की जंयती मना रहे हैं, हमें भी उनके सिद्धातों पर चलना चाहिए। इस मौके पर प्रकृति प्रेमी महेश तिवारी, शैलेश साहू,सौरभ विश्कर्मा,शुभम कुर्मी,सरदार करन, नीलेश जैन,आनंद ददरया और मिशन मुक्तिधाम के सभी साथी मौजूद रहे।

सरस्वती शिशु मंदिर हुआ पौधरोपण, शिक्षकों ने लिया सुरक्षा का संकल्प
सागर. जयंती के अवसर पर सरस्वती शिशु मंदिर मोतिनगर में भी पौधरोपण किया गया। स्कूल के शिक्षकों औषधी और फलदार करीब ५० पौधे रोपे। कार्यक्रम मस्कूल के प्राधानाचार्य बाबूलाल सेन के नेतृत्व मेंहुआ। इस अवसर पर सचिव डॉ. वंदना गुप्ता ने कहा कि कर्पूर चन्द्र कुलिश हिन्दी समाचार समूह राजस्थान पत्रिका के संस्थापक थे। वे प्रख्यात कवि एवं लेखक भी थे। उनका जीवन संघर्षशील रहा और उन्होंने हिन्दी के विकास के लिए सराहनीय कार्य किया। उन्होंने 1956 में संघर्षों के बाद पत्रिका समाचार समूह की स्थापना की थी। अब पत्रिका समूह को राजस्थान का सबसे अग्रणी समाचार पत्र बना चुका है। सागर में शहरवासियों का पत्रिका के प्रति रू झान बढ़ा है।कार्यक्रम में मीडिया प्रभारी मनोज, स्वदेश तिवारी, हेमराज सिंह ठाकुर, संजय चौरसिया, धर्मेन्द्र सेन, अशोक पटेल, रामबाबू पाराशर, सोमकांत श्रीवास्तव, कृष्ण कुमार ठाकुर, हरिशंकर दुबे,बालकेश ठाकुर, अरविंद साहू, गोविंद सिंह ठाकुर, प्रदीप नामदेव, प्रदीप सूबेदार, संजय मौघे, रणवीर सिंह ठाकुर, रामनिवास चौबे, महेश तिवारी,नितिन विश्वकर्मा, जगदीश रजक,जमना रजक, गजराज सिंह, शिवकांत रजक,कविता वाजपेयी, मनीषा चौरसिया,वंदना कुशवाहा, वर्षा साहू, वर्षा पटेल, रीना ज्योतिषी, अंजू देवलिया, मंजू राय,मोहिनी अवस्थी,नेहा सैनी, कांति चौकसे, सियादेवी दुबे, रंजीता चौरसिया, अनुजा प्यासी ,दीप्ति प्रजापति , प्रतीक्षा नामदेव,गोमती रजक,नीतू जैन व सरस्वती शिशु मंदिर के समस्त शिक्षक मौजूद रहे।
अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता हमारा मौलिक अधिकार, देशहित में करें इसका उपयोग

सागर. तुम भी भीड़ का हिस्सा बने जा रहे, तुम्हारे अंदर का समुंदर कह रहा है मुझे भी बाहर निकालो…मैं भी कुछ बोलना चाहता हूं…, लेकिन मन एक बात आती है कि कैसे बोलू…। यह बात कक्षा ११वीं की छात्रा श्रद्धा गौड़ ने कही। मौका था एक्सीलेंस स्कूल में पत्रिका समूह की नींव रखने वाले कर्पूरचन्द कुलिश की जयंती के अवसर का। जयंती के मौके पर अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता पर भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्रथम स्थान पाने वाली श्रद्धा ने कहा कि अभिव्यक्ति की आजादी हमें उतनी ही मिलनी चाहिए जिससे हमारे राज्य और देश का अहित न हो। वर्तमान सोशल मीडिया पर लोग ऐसे भी संदेशों का प्रसारित कर देते हैं जो किसी झगड़े का रूप ले लेते हैं ऐसी आजादी नहीं होनी चाहिए। दूसरे स्थान प्राप्त करने वाली पारुल आठिया ने कहा कि आजादी की सीमा कहां तक हो यह हमेशा विवाद का विषय रहा है। अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता भारत के नागरिकों के मौलिक अधिकारों में एक है। हमें अपने अधिकार का सद उपयोग करना चाहिए। तीसरा स्थान प्राप्त करने वाले करण सिंह दांगी ने कहा कि यह आजादी हमें मिली है तो हम राष्ट्र के लिए कुछ करें लेकिन आज की युवा पीढ़ी यह नहीं कर रही है। बल्कि सोशल मीडिया के माध्यम से इसका दुरूउपयोग रहा है। विद्यार्थियों ने दिखाया उत्साह भाषण प्रतियोगिता में शिक्षा नायक, पुष्पेंद्र पटैल, नंदनी कोरी, वैभव सोनी, सक्षम ठाकुर, राखी अहिरवार, आयुषी साहू और भूमि पचौरी सहित बड़ी संख्या में विद्यार्थियों ने भाग लिया। सभी छात्र-छात्राओं के लिए प्राचार्य आरके वैद्य और पत्रिका समूह के संपादक अतुल शर्मा द्वारा प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया। निर्णायक मण्डल में विनीता नेमा और अर्चना वर्दे मौजूद थीं। प्रतियोगिता का संचालन चमेली जैन ने किया।

Home / Sagar / शमसान घाट और शिक्षा के मंदिर में रोपे पौधे, विद्यार्थियों ने अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता पर रखी अपनी राय

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो