scriptबीएमसी में बनेगा लिक्विड ऑक्सीजन प्लांट | Liquid Oxygen Plant to Be Made in BMC | Patrika News
सागर

बीएमसी में बनेगा लिक्विड ऑक्सीजन प्लांट

-ऑक्सीजन सिलेंडरों की झंझट से निजात पाने और फुटकर में खरीदी से हो रहे नुकसान से प्रबंधन ने लिया निर्णय

सागरFeb 18, 2019 / 09:50 pm

आकाश तिवारी

Liquid Oxygen Plant to Be Made in BMC

बीएमसी में बनेगा लिक्विड ऑक्सीजन प्लांट

 

सागर. बीएमसी में आईसीयू और केज्युल्टी में भर्ती मरीजों के लिए समय पर ऑक्सीजन उपलब्ध कराने को लेकर प्रबंधन अब बीएमसी में लिक्विड ऑक्सीजन प्लांट शुरू करने जा रहा है। इसको लेकर टेंडर की प्रक्रिया जल्द शुरू होगी। हालांकि कंपनियों ने अभी से प्रबंधन से संपर्क करना शुरू कर दिया है। बता दें कि अभी तक बीएमसी में ऑक्सीजन के लिए प्लांट में सिलेंडर रखवाए जाते थे। डीलर के माध्यम से इसकी पूर्ति की जाती थी। लेकिन अब इस प्लांट को स्थापित कर फुटकर ऑक्सीजन की जगह निर्धारित मात्रा में प्रबंधन ऑक्सीजन खरीदेगा। खासबात यह है कि यह लिक्विड फार्म में होगा, जिसे इस प्लांट में स्टोर किया जाएगा।

-3 हजार लीटर क्षमता का प्लांट

यह ऑक्सीजन प्लांट में बनाया जाएगा। जानकारी के अनुसार इसकी क्षमता ३००० लीटर लिक्विड स्टोर करने की है। इसमें एेसा सिस्टम भी होगा, जिससे इसके खाली होने का पता समय पर लग जाएगा। कंपनी भी उसी आधार पर इसमें लिक्विड डालेगी। कुल मिलाकर पेट्रोल पंप की तरह यह ऑक्सीजन स्टोर करने वाला प्लांट है। ऑक्सीजन सिलेंडरों की झंझट से प्रबंधन खासा परेशान था। कई बार ऑक्सीजन सिलेंडर समय पर बीएमसी नहीं पहुंच पाते थे। वहीं, बची हुुई ऑक्सीजन भी सिलेंडरों के साथ चली जाती थी। एेसे में प्रबंधन को नुकसान उठाना पड़ रहा है।


ऑक्सीजन सिलेंडर की जगह लिक्विड ऑक्सीजन प्लांट को लेकर प्रक्रिया शुरू की गई है। इससे जोखिम कम होगा और इसकी कमी भी नहीं होगी। टेंडर जल्द जारी किए जाएंगे।

डॉ. जीएस पटेल, डीन बीएमसी

Home / Sagar / बीएमसी में बनेगा लिक्विड ऑक्सीजन प्लांट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो