scriptvideo: महाशिवरात्रि—शिवालयों में गूंजे भोलेनाथ के जयकारे, शहर में निकाली गई महाबारात | Mahashivratri festival celebrated with great pomp | Patrika News
सागर

video: महाशिवरात्रि—शिवालयों में गूंजे भोलेनाथ के जयकारे, शहर में निकाली गई महाबारात

धूमधाम से मनाया गया महाशिवरात्रि पर्व

सागरFeb 21, 2020 / 08:32 pm

sachendra tiwari

Mahashivratri festival celebrated with great pomp

Mahashivratri festival celebrated with great pomp

बीना. महाशिवरात्रि का पर्व शुक्रवार को नगर और ग्रामीण क्षेत्रों में श्रद्धा भक्ति से मनाया गया। सुबह से ही शिवालयों में शिव भक्तों की भीड़ उमडऩे लगी थी। भक्तों ने अभिषेक कर बिल्बपत्र, पुष्प चढ़ाकर भगवान भोलेनाथ की पूजा अर्चना की।
नगर के जटाशंकर मंदिर, कुटी मंदिर, कटरा मंदिर, बड़ा मंदिर, छोटी बजरिया स्थित शिव मंदिर सहित सभी शिवालयों में भगवान शिव का भक्तों ने अभिषेक किया। जगह-जगह हुए धार्मिक आयोजनों से पूरा शहर शिवमय हो गया था। शिव भक्तों द्वारा जटाशंकर मंदिर सहित अन्य जगहों पर भंडारे का भी आयोजन किया गया। सुबह से लेकर देर रात तक कार्यक्रम आयोजित होते रहे। ग्राम बसाहरी में तालाब किनारे स्थित शिवजी के मंदिर पर सैकड़ों श्रद्धालुओं ने पहुंचकर पूजा-अर्चना की। पिपरासर स्थित महादेव घाट पर भी बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचे। मंदिर में सुबह से ही दर्शन करने के लिए भक्तों का तांता लगा रहा। लोगों ने घरों में भी शिवलिंग निर्माण कर पूजन की।
बारात में झूमते नाचते हुए शामिल हुए श्रद्धालु
झांसी गेट स्थित महाकाल मंदिर से भगवान भोलेनाथ की बारात निकाली गई, जिसमें बड़ी संख्या में श्रद्धालु शामिल हुए। बारात कच्चा रोड, सर्वोदय चौराहा, बड़ी बजरिया, महावीर चौक होते हुए मंदिर पर संपन्न हुई। बारात में अलग-अलग देवी देवताओं की झांकियां सजाई गई थीं और भगवान भोलेनाथ के नंदी पर बैठी हुई बड़ी प्रतिमा की झांकी भी सजाई थी। बारात में भूत-प्रेत नाचते हुए चल रहे थे। तोप से फूलों की बारिश की गई। लोगों ने बारात में शामिल होकर धर्मलाभ लिया।
मंडीबामोरा. महाशिवरात्रि के मौके पर स्थानीय लोगों ने भगवान शिव पार्वती विवाह का आयोजन कराया। पठारी मार्ग स्थित हनुमान मंदिर से प्राचाीन हजारिया महादेव मंदिर तक बारात निकाली गई, जिसमें शिवजी दूल्हा बने और सारा नगर बराती बना।
शिव बारात हनुमान मंदिर से शुरू हुई जो बस स्टैंड, चौथी लाइन, तीसरी लाइन एवं मुख्य बाजार होती हुई कार्यक्रम स्थल हजारिया महादेव मंदिर परिसर पहुंची। बारात का कई जगह स्वागत हुआ। लोगों ने आरती उतारकर पूजा, अर्चना की। भक्तों ने शिवजी के जयकारे लगाकर नृत्य किया। बच्चों ने बैलगाड़ी पर बैठकर 2 किमी लम्बी बारात का सफर तय किया। मढ़बामोरा स्थित हजारिया महादेव मंदिर परिसर में शिव विवाह हुआ, जिसे देखने मंडीबामोरा सहित आसपास के ग्रामीण पहुंचे।
शिव मंदिरों में रही भीड़
प्राचीन हजारिया महादेव मंदिर सहित अन्य शिव मंदिरों में शिवजी के दर्शन, पूजन और अभिषेक के लिए सुबह से देर शाम तक भक्तों की भीड़ लगी रही। मंदिरों में भजन, गीतों का आयोजन किया गया। इस दौरान मढ़बामोरा स्थित रामलीला मैदान में लगे मेले में का आनंद उठाया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो