scriptबच्चों ने बनाया बैंड दल, जैन भजनों पर बिखेर रहे हैं धुन | Mahavir Jayanti | Patrika News
सागर

बच्चों ने बनाया बैंड दल, जैन भजनों पर बिखेर रहे हैं धुन

– 6वीं से 12वीं कक्षा के बच्चों ने बनाया अपना बैंड दल, हर दिन 3 घंटे कर रहे हैं तैयारी
– महावीर जयंती पर निकलने वाली शोभायात्रा में होंगे आकर्षण का केंद्र

सागरApr 12, 2019 / 08:13 pm

रेशु जैन

बच्चों ने बनाया बैंड दल, जैन भजनों पर बिखेर रहे हैं धुन

बच्चों ने बनाया बैंड दल, जैन भजनों पर बिखेर रहे हैं धुन

सागर. जैनधर्म के २४वें तीर्थंकर भगवान महावीर जयंती की तैयारियां शुरू हो गई हैं। जयंती के मौके पर हर वर्ष की तरह शोभायात्रा निकाली जाएगी, इसमें खास आकर्षक का केंद्र रहेगा अरिहंत दिव्य घोष। गौराबाई दिगंबर जैन मंदिर के पाठशाला के बच्चों ने बैंड दल तैयार किया है। यह दल अरिहंत दिव्य घोष के नाम से है। खास बात यह है 6वीं से 12वीं कक्षा तक के बच्चे विभिन्न जैन भजनों पर धुन बजा रहे हैं। शोभायात्रा में शामिल होने के लिए इनकी १ अप्रैल से ही तैयारी शुरू हो गई है। इनके दल में बच्चे ही अध्यक्ष और कोषाध्यक्ष हैं, जो एक टीम के साथ काम कर रहे हैं।

3 घंटे कर रहे तैयारी

शोभायात्रा में आकर्षक का केंद्र बनने के लिए हर दिन दोपहर 3 बजे से शाम 6 बजे तक इनकी तैयारी चल रही है। दोपहर में दो बजे स्कूल के आने के बाद तैयारी शुरू कर देते हैं। अध्यक्ष अनिकेत जैन ने बताया हम सब मिलकर सीखते हैं। महावीर जयंती में लगातार तिसरी बार हमारा ग्रुप शामिल होगा। हमें एक बार सचिन टीकमगढ़ ने एक माह बैंड बजाना सिखाया और फिर हम स्वंय सीख गए। शोभायात्रा में बाहर से बैंड पार्टियों को बुलाकर शामिल करना होता है इससे अच्छा है हम स्वयं बजाएं। हम १५ बच्चे टीम में है।

धार्मिक काम के लिए घर से मिली अनुमति
शहर में जैन समाज की शोभायात्रा में शामिल होने के लिए अरिहंत दिव्य घोष हमेशा तैयार रहता है। बच्चों ने बताया कि धार्मिक कार्य के लिए माता-पिता भी प्रोत्साहन देते हैं, इसलिए हम हर दिन यहां अभी 3 घंटे प्रैक्ट्रिस कर पा रहे हैं। शाम को ६ बजे घर पहुंचने के बाद स्कूल का होमवर्क करते हैं।

ये हैं ग्रुप में

कोषाध्यक्ष आगम सराफ, सचिव अनिमेश जैन, दिव्यांश, बाहुवली, संयम, आदि, रजत, त्रियांश

Home / Sagar / बच्चों ने बनाया बैंड दल, जैन भजनों पर बिखेर रहे हैं धुन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो