scriptमकर संक्रांति के लिए सज गया बाजार, तिल के साथ पतंग की बड़ी मांग | Market decorated for Makar Sankranti, big demand for kite with sesame | Patrika News
सागर

मकर संक्रांति के लिए सज गया बाजार, तिल के साथ पतंग की बड़ी मांग

मकर संक्रांति के पर्व के लिए कुछ दिन ही शेष रह गए हैं। १४ जनवरी को सूर्य मकर राशि मे प्रवेश करेंगे। जिसको लेकर शहर के बाजार में रौनक दिखने लगी है।

सागरJan 10, 2022 / 09:36 pm

Atul sharma

सागर.मकर संक्रांति के पर्व के लिए कुछ दिन ही शेष रह गए हैं। १४ जनवरी को सूर्य मकर राशि मे प्रवेश करेंगे। जिसको लेकर शहर के बाजार में रौनक दिखने लगी है। इस समय बाजार तिल गुड़, रेवड़ी सहित अन्य सामग्री से पटा हुआ नजर आ रहा है। वहीं मकर संक्रांति के पहले बच्चे व युवा पतंगबाजी का काफी आनंद भी उठा रहे हैं। बाजार में इन दिनों वैक्सीन का संदेश देने वाली पतंग आई हैं, तो वहीं कार्टून वाले पतंग के जरिए बच्चों को मास्क व सैनिटाइजर के प्रति जागरूक किया जा रहा है।
बच्चों को लुभा रहे छोटा भीम
बाजार में बच्चों को लुभाने के लिए दुकानों में छोटा भीम, डोरेमोन, अलादीन, मिकी माउस जैसे कार्टून किरदारों के चित्र वाली पतंगें तैयार की हैं। युवाओं के लिए सलमान, शाहरुख, रणबीर,आलिया सहित अन्य फिल्मी स्टार्स की तस्वीरों वाली पतंगें बनाई गई हैं। खिलाडिय़ों की तस्वीरों वाली पतंग भी इस साल विशेष रूप से तैयार की गई है। व्यापारियों की मानें तो पतंग बाजार में अब 10 दिन अच्छी ग्राहकी होने की उम्मीद है।
नए साल के स्वागत का संदेश
भीतरबाजार में पतंग दुकान शनि ने बताया कि पतंगों से २०२२ का स्वागत भी होगा। शनि ने बताया कि कई वैरायटी की पतंगे बाजार हैं। ५ रुपए से लेकर २०० रुपए तक की पतंग दुकान पर है। धीरे-धीरे शहर के लोगों का भी रूझान भीतर बाजार, नया बाजार और सदर में पतंग की दुकान सज गई हैं और अब ग्राहकों का इंतजार है।
मकर संक्रांति पर दान का खास महत्व

मकर संक्रांति के मौके पर दान पुण्‍य करने का खास महत्‍व है। इस दिन गंगा स्‍नान, व्रत करने और कथा सुनने का खास महत्‍व होता है। मान्यता के मुताबिक इस दिन किया गया दान आपको अक्षय फल प्रदान करता है। इस दिन तिल और उससे बनी खाने की वस्‍तुएं दान की जाती हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो