scriptउद्योग लगाते समय हुआ था अनुबंध, पर कंपनी ने नहीं किया पालन | Memorandum submitted to SDM on demands | Patrika News

उद्योग लगाते समय हुआ था अनुबंध, पर कंपनी ने नहीं किया पालन

locationसागरPublished: Jan 02, 2019 09:18:40 pm

Submitted by:

sachendra tiwari

मांगों को लेकर एसडीएम को सौंपा ज्ञापन

Memorandum submitted to SDM on demands

Memorandum submitted to SDM on demands

बीना. जेपी पावर प्लांट सिरचौंपी के द्वारा किसानों की अधिगृहीत की गई जमीन में जो जमीन खाली पड़ी है उसे किसानों को वापस करने और जिन किसानों की जमीन गई है उनके परिवार के सदस्य को नौकरी दिलाने की मांग को लेकर कांग्रेस कार्यकर्ताओं के साथ किसानों ने एसडीएम को ज्ञापन सौंपा।
ज्ञापन में उल्लेख किया गया है कि ग्राम हिन्नौद, खमउखेड़ी, सिरचौंपी, जौध, बम्होरीदुर्जन की करीब 568 हेक्टेयर कृषि भूमि अधिग्रहित कर बीना पावर सप्लाई कंपनी को सौंपी गई थी। बीना सप्लाई कंपनी ने अवैधानिक तरीके से यह भूमि जेपी पावर प्लांट को सौंपी। जमीन अधिगृहित के समय अनुबंध पत्र वर्ष 1997 में निष्पादित किया गया था, लेकिन कंपनी के अधिकारियों के द्वारा इस अनुबंध पत्र की शर्तों का पालन नहीं किया जा रहा है। जिसमें शर्त थी कि भूमि अधिग्रहण के बाद कंपनी द्वारा उपयोग की जाएगी, लेकिन कई साल निकल जाने के बाद भी सैकड़ों एकड़ कृषि भूमि खली पड़ी हुई है, जिसका उपयोग कंपनी द्वारा नहीं किया जा रहा है। साथ ही उसमें यह भी शर्त थी कि किसान के परिवार से ही एक सदस्य को नौकरी दी जाएगी, लेकिन किसी को भी रोजगार नहीं मिला है। यही नहीं कंपनी का प्रदूषित पानी बेतवा नदी में मिल रहा है, जिससे नदी प्रदूषित हो रही है। ग्राम हिन्नौद के पास कंपनी ने कोयला की राख जमा करने के लिए तालाब बनाया है, जिससे उडऩे वाली राख से ग्रामीणों का रहना दूभर हो गया है और लोग बीमार भी हो रहे हैं। कंपनी के भारी वाहन बम्होरी तिराहा से बीना और मुंगावली की ओर निकलते हैं, जिससे बीना-मुंगावली के बीच सीसी रोड होना आवश्यक है। साथ ही कंपनी द्वारा स्थानीय लोगों को कोई सुविधा प्रदान न करने का भी आरोप लगाया गया है। इन मांगों को शीघ्र पूरा करने की मांग की है। ज्ञापन सौंपने वालों में पीपी नायक, गोविंद सिंह, सतीश तिवारी, राजकमल सोनी, पप्पू ठाकुर, रामबिहारी, जगदीश सिंह, मुलू, दिनेश, वीरेन्द्र, भूपेन्द्र सिंह, विजय, हरदास आदि शामिल हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो