scriptबुंदेलखंड में खनिज का भंडार खींच रहा आसमानी बिजली, जा रही जान | Mineral stock in Bundelkhand Death of people Sky power | Patrika News
सागर

बुंदेलखंड में खनिज का भंडार खींच रहा आसमानी बिजली, जा रही जान

सबसे ज्यादा मौत छतरपुर जिले में – दूसरे नंबर पर सागर जिला

सागरAug 11, 2018 / 10:54 am

sunil lakhera

Mineral stock in Bundelkhand Death of people Sky power

Mineral stock in Bundelkhand Death of people Sky power

सागर. बुंदेलखंड में मानसूनी सीजन के दौरान तीन माह में 54 लोग आसमानी गाज की चपेट में आकर जान गवां चुके हैं। इनमें सबसे ज्यादा मौत छतरपुर जिले में हुई है जबकि दूसरे नम्बर पर सागर जिला है। वहीं टीकमगढ़-दमोह जिलों में करीब 15 लोग आसमानी बिजली की चपेट में आकर काल के गाल में समाए हैं। बुंदेलखंड में आसमानी बिजली का कहर आसपास के क्षेत्रों से कहीं ज्यादा है, क्योंकि यहां जमीन में प्रचुर मात्रा में अयस्क छिपे हैं जो कि ऊर्जा के सुचालक होने से तडि़त चालक की तरह आसमान में कड़कड़ाती बिजली को आकर्षित करते हैं। मानसून की सक्रियता के साथ ही आसमान बादलों से भर जाता है। उमड़ते-घुमड़ते बादलों के आपस में टकराने से उत्पन्न आवेश तेज गरज और चमक के साथ धरती की ओर आता है। विशेषज्ञों के अनुसार आसमान से गिरने वाली गाज जमीन में छिपे और ऊर्जा के सुचालक धात्विक अयस्कों से आकर्षित होती है। यही वजह है कि सागर सहित संभाग के अन्य जिलों में प्रदेश के दूसरे हिस्सों से कहीं ज्यादा घटनाएं सामने आती हैं। यानी मानसून के सिस्टम की सक्रियता के साथ ही आसमान से बिजली गिरने का खतरा बढ़ जाता है।
हाल ही में हुए ये हादसे
सागर: ९ अगस्त को सानौधा के चंद्रपुरा गांव में काशीराम लोधी गांव के मवेशी चराने जंगल में गया था। दोपहर को मौसम बिगड़ा और अचानक आसमान से बिजली उस पर आ गिरी। उसे जिला अस्पताल लाए लेकिन तब तक उसकी
मौत हो चुकी थी।
दमोह: हिंडोरिया थाने के पंडा गांव में पत्थर खदान में काम कर रही महिला मजदूर कविता पर आसमानी गाज गिरी और उसकी मौत हो गई।
टीकमगढ़: जिले के बमोरी बराना में किसान पुष्पेन्द्र घोष आसमान की गडग़ड़ाहट सुनकर जब बारिश से बचने खेत के पास सती की मडि़या में छिपा था तभी बिजली उस पर आ गिरी और वो झुलसकर मर गया।
छतरपुर: गौरगांए में बकरी चराने गए ६ चरवाहों पर अचानक आसमानी गाज आ गिरी थी। सभी पानी के बचने पेड़ के नीचे खड़े थे। इस हादसे में तीन चरवाहों की मौत हो गई थी।
बुंदेलखंड के गर्भ में छिपे हैं ये खनिज
बुन्देलखंड में पाए जाने वाले खनिजों में फोस्फोराइट, गैरिक जिप्सम, ग्लैकोनाइट हैं। संभावित खनिजों में तांबा, सीसा, निकिल, टिन, टंगस्टन, चांदी, सोना आदि हैं। ग्रेनाइट चट्टानें रेडियोधर्मी व यूरेनियमयुक्त होती हैं। इस कारण बुंदेलखंड के ललितपुर और सागर जिलों के अंचल में इसकी पर्यापत संभावना पाई गई है।
ये खनिज हैं ऊर्जा के सुचालक
सीसा अयस्क, गैलिना टीकमगढ़ जिले के बन्धा बहादुरपुर में पाए जाते हैं। दतिया, टीकमगढ़, छतरपुर जिलों में पायरो फायलाइट पाया जाता है जबकि सागर जिले में भूमि में एस्वेस्टास तथा निकिल की पर्याप्त मात्रा है। टीकमगढ़, छतरपुर और सागर जिलों में लौह अयस्क, छतरपुर में ताम्र अयस्क की प्रचुर मात्रा जमीन में मिली है।

Home / Sagar / बुंदेलखंड में खनिज का भंडार खींच रहा आसमानी बिजली, जा रही जान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो