scriptरिजल्ट अच्छा पाने के लिए परीक्षा के समय बदलें डाइट प्लान, तेल-घी के खाने से बचें | mp board exam | Patrika News
सागर

रिजल्ट अच्छा पाने के लिए परीक्षा के समय बदलें डाइट प्लान, तेल-घी के खाने से बचें

– घर पर ही बना भोजन रहेगा फायदेमंड

सागरFeb 08, 2019 / 07:18 pm

रेशु जैन

रिजल्ट अच्छा पाने के लिए परीक्षा के समय बदलें डाइट प्लान, तेल-घी के खाने से बचें

रिजल्ट अच्छा पाने के लिए परीक्षा के समय बदलें डाइट प्लान, तेल-घी के खाने से बचें

सागर. बोर्ड परीक्षाओं का दौर शुरू हो रहा है। परीक्षा के समय में ही मौसम बदला-बदला है। इस बार फरवरी माह में ठंडक है। इस सर्द-गर्म भरे मौसम में सेहत का ध्यान रखना जरूरी है। परीक्षा के समय हेल्दी डाइट प्लान का विद्यार्थियों को चार्ट बना लेना चाहिए। परीक्षा के समय बच्चा बीमार नहीं होना चाहिए। यदि समय पर पढ़ाई करने के साथ ही समय-समय पर अच्छी डाइट भी लेते रहेंगे, तो परीक्षा के समय रिजल्ट भी बेहतर रहेगा। डाइटिशियन शिवांगी मिश्रा आपको बता रही हैं कुछ ऐसे ही डाइटिंग टिप्स जिससे दिमाग रहेगा एक्टिव और एनर्जेटिक रहेगा।

1. सुबह के नाश्ते में फलों, सूखे मेवों और जूस का सेवन करें। साथ ही दही, ओटमील, अंडा, दूध, अंकुरित अनाज का सेवन भी आप कर सकते हैं। इससे आपके दिमाग एनर्जी मिलेगी, दिमाग एक्टिव रहेगा।
2. सफेद ब्रेड, कुकीज, केक, कोल्ड ड्रिंक, शुगर युक्त चीजों और तेल व मासलेदार पदार्थों से दूरी बनाए रखें। यह आलस्य पैदा कर आपके दिमाग की क्षमता को प्रभावित करते हैं।

३, पेय पदार्थों का अधिक से अधिक सेवन करें और पानी की कमी न होने दें। इसके लिए आप समय-समय पर पानी, सूप, छाछ, लस्सी, नारियल पानी का सेवन कर सकते हैं।
4. इन दिनों में सलाद व सब्जियों का भरपूर सेवन करें। खाने में बहुत भारी और मसालेदार खाना न खाएं। इससे आलस्य बढ़ेगा साथ ही पेट संबंधी छोटी-मोटी समस्याएं होने पर आपका ध्यान पढ़ाई से भटक सकता है।

5. देर रात तक पढ़ाई के लिए जाग रहे हैं, तो हर आधे घंटे के अंतर पर आधा गिलास ठंडा पानी पीते रहें। इससे नींद के कारण होने वाली समस्याओं से बचेंगे। बीच-बीच में तली-भुनी चीजें न खाएं। अपनी नींद पूरी करने की कोशिश करें।
6. अगर आप चाय पीते हैं तो परीक्षा के दिनों में चाय की अपेक्षा कॉफी का सेवन करना ज्यादा फायदेमंद होगा।

७. कॉफी आपके दिमाग को सक्रिय करने में मदद करेगी। इसके अलावा आप ग्रीन टी का सेवन भी कर सकते हैं।

Home / Sagar / रिजल्ट अच्छा पाने के लिए परीक्षा के समय बदलें डाइट प्लान, तेल-घी के खाने से बचें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो