scriptबोर्ड परीक्षा: इस बार अतिसंवेदनशील परीक्षा केंद्रों पर होगी तीसरी नजर | mp board exam | Patrika News
सागर

बोर्ड परीक्षा: इस बार अतिसंवेदनशील परीक्षा केंद्रों पर होगी तीसरी नजर

– केंद्रों पर नकल रोकने के लिए स्कूल शिक्षा विभाग की कवायद, २४ और २५ को बटेगी गोपनीय सामग्री
– 8 संवेदनशील और 7 अतिसंवेदनशील रहेंगे सेंटर
 

सागरFeb 16, 2019 / 08:06 pm

रेशु जैन

बोर्ड परीक्षा: इस बार अतिसंवेदनशील परीक्षा केंद्रों पर होगी तीसरी नजर

बोर्ड परीक्षा: इस बार अतिसंवेदनशील परीक्षा केंद्रों पर होगी तीसरी नजर

सागर. 1 मार्च से शुरू हो रही एमपी बोर्ड की परीक्षाओं में नकल सहित अन्य गड़बड़ी रोकने के लिए जिला प्रशासन इस बार खास चौकसी बरत रहा है। परीक्षा केंद्रों पर नकल के प्रकरण न बनें, इसलिए खास रणनीति पर काम किया जा रहा है। इसमें फ्लाइंग स्क्वॉड बनाने से लेकर केंद्रों पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था से जुड़े कदम शामिल हैं।
खास बात यह है कि पहली बार अतिसंवेदनशील परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी (क्लोज सर्किट टीवी) कैमरे फिट किए जाएंगे। परीक्षा नियंत्रक अरविंद जैन ने बताया कि अतिसंवेदनशील केंद्रों पर कानून-व्यवस्था के लिए विशेष इंतजाम किए जाते हैं। इनमें एक-चार की गार्ड की तैनाती अहम है। माध्यमिक बोर्ड से सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में परीक्षा कराने का निर्णय लिया गया। कलेक्टर इन केंद्रों पर सुरक्षा व्यवस्था के इंतजाम को पुख्ता करेंगे। इस बार जिले के १२८ केंद्रों पर परीक्षा आयोजित की जानी है, इनमें से १६ सेंटर को संवेदनशील और अतिसंवेदनशील सेंटर बनाए गए हैं।
२४ और २५ को होगा गोपनीय सामग्री का वितरण

माध्यमिक शिक्षा मंडल ने समन्वयक संस्था को निर्देश दिए है कि परीक्षा केंद्रों को गोपनीय सामग्री का वितरण २४ और २५ फरवरी को किया जाए। स्ट्रांग रूम से परीक्षा केंद्र के लिये ले जाई गई गोपनीय सामग्री निकटतम थाने में रखी जाएगी। स्ट्रांग रूम एमएलबी स्कूल (क्रं१) को बनाया जाएगा। थाने से परीक्षा केंद्र के लिए गोपनीय सामग्री निकालने का काम कलेक्टर द्वारा नियुक्त प्रतिनिधि की उपस्थिति में किया जाएगा। स्ट्रांग रूम की सुरक्षा व्यवस्था सघन करने के निर्देश दिए गए हैं। नकल पर सख्ती से रोक लगाने एवं अनुचित साधनों के प्रयोग पर लगाम लगाने के लिए कलेक्टर स्तर से सतत निरीक्षण करवाया जाएगा। इसके लिए पृथक से उडऩदस्तों का गठन किया जाएगा। ।
पिछले साल हुई घटनाओं से ली सीख

पिछले वर्ष कुल 16 नकल प्रकरण बने थे, इसलिए इस बार केंद्रों पर अधिक सख्ती नजर आएगी। जिसमें हाई स्कूल एवं हायर सेकंडरी स्कूल के एग्जाम में 8-8 नकलची पकड़े गए थे। अतिसंवेदनशील परीक्षा केंद्रों पर पकड़े गए नकलचियों की संख्या 12 थी। परीक्षा केंद्रों पर नकल मिलने, मोबाइल चालू पाए जाने, अनधिकृत शिक्षक ड्यूटी पर मिलने जैसे मामले भी सामने आए थे। इस आधार पर 5 शिक्षक सस्पेंड किए गए थे और दो कलेक्टर प्रेक्षकों के अलावा 78 शिक्षकों एवं कर्मचारियों को नोटिस भी मिले थे। जानकारी के अनुसार संवेदनशील सेंटर बरायठा और दलतपुर में सबसे अधिक नकरण बनाए गए थे। यही वजह की सुरक्षा व्यवस्था के इंतजामों को पुख्ता किया जाएगा।
इन केंद्रों पर रहेगी पुलिस की मुस्तैदी

१०वीं और १२वीं की परीक्षाओं के लिए परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। इन केंद्रों में ८ संवेदनशील और ८अतिसंवेदनशील केंद्रों की श्रेणी में रखा गया है। इन परीक्षा केंद्रों पर विभाग के अधिकारियों के साथ-साथ पुलिस अधिकारियों की भी नजर रहेगी। इसके लिए विभाग द्वारा स्थानिय थाना प्रभारियों से बात की जाएगी। इन केंद्रों पर गार्ड की व्यवस्था की जाएगी।
ये हैं संवेदनशील सेंटर

शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय परसोरिया
शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय दलपतपुर

शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बरायठा
शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बांदरी

शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बरा
शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बिलहरा
शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय मगरधा
शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय (नया भवन) शाहगढ़।

ये हैं अतिसंवेदशील सेंटर

एमएलबी स्कूल (क्रं१)
शासकीय स्कूल पुरानी सदर

शासकीय स्कूल रविशंकर
ज्ञानोदय आवासीय विद्यालय तिली

केसी शर्मा खुरई
शासकीय स्कूल बीना (क्रं२)
आदर्श माध्यमिक विद्यालय रहली

Home / Sagar / बोर्ड परीक्षा: इस बार अतिसंवेदनशील परीक्षा केंद्रों पर होगी तीसरी नजर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो