script7 अक्टूबर से शुरू होंगे नवरात्र, मूर्तिकार माता की प्रतिमाओं को अंतिम रूप देने में जुटे | Navratri will start from October 7, sculptors are busy finalizing the | Patrika News
सागर

7 अक्टूबर से शुरू होंगे नवरात्र, मूर्तिकार माता की प्रतिमाओं को अंतिम रूप देने में जुटे

सागर. 7 अक्टूबर से नवरात्र की शुरुआत हो रही है। नवरात्रि के उत्साह और रंग अभी से बाजार में दिखाई देने लगे हैं। शहर के पंडालों में विराजमान होने वालीं मां दुर्गा की प्रतिमाओं को कलाकार अंतिम रूप देने में जुटे हैं।

सागरSep 28, 2021 / 09:01 pm

Atul sharma

सागर. 7 अक्टूबर से नवरात्र की शुरुआत हो रही है। नवरात्रि के उत्साह और रंग अभी से बाजार में दिखाई देने लगे हैं। शहर के पंडालों में विराजमान होने वालीं मां दुर्गा की प्रतिमाओं को कलाकार अंतिम रूप देने में जुटे हैं। मां की मूरत को सुंदर आकार और नौ रूपों में ढाला जा रहा है। शहर में स्थापित होने वालीं प्रतिमाओं को भी हर साल की तरह इस बार भी विशेष रूप दिया जा रहा है। वहीं बड़े बाजार स्थित मोहन नगर वार्ड और पुरव्याउ टौरी पर माता की मूर्ति को तैयार किया जा रहा है। यहां माता का विशेष शृंगार किया जाता है। परिवार के सदस्य की मूर्ति का निर्माण करते हैं।
मूर्तिकारों का कहना है कि इस साल मूर्तिकारों को शासन से बहुत उम्मीद है। मूर्तिकार भी बड़ी उम्मीद से प्रतिमाएं बना रहे हैं। शासन बड़ी प्रतिमाएं रखने की अनुमति देगा तो पिछले साल घाटा खा चुके मूर्तिकारों को कुछ राहत मिलेगी। सभी मूर्तिकार प्रतिमाएं तैयार कर रहे हैं। फिलहाल मूर्ति रखने को लेकर कोई गाइड लाइन नहीं आई है।
मां के बनाए जा रहे हैं सुंदर रूप
मूर्तिकारों ने बताया कि माता का विभिन्न रूपों में श्रंगार हो रहा है। मिट्टी के ही आभूषण पहनाएं गए हैं। जिनमें प्राकृतिक रंगों का इस्तेमाल किया गया है। स्थानिय मूर्ति बनाने वाले कलाकारों ने बताया कि यहां से प्रतिमाएं जबलपुर, अशोक नगर और मालथौन आदि स्थानों पर जा रही हैं। प्रतिमा पर बारिकी से किए गए काम को लोग पसंद करते हैं। शहर के अलावा विभिन्न स्थानों पर जाने वाली प्रतिमाएं पहले से ही बुक करा ली जाती हैं।
कृष्ण जी के साथ विराजेंगी मां दुर्गा
मूर्तिकारों ने जून माह से ही माता की प्रतिमा बनाना शुरू कर दी थीं। अंकित विश्वकर्मा ने बताया सिद्ध धाम मंदिर में माता की अर्धनागेश्वर की प्रतिमा बनाई जा रही है। इस बार भगवान कृष्ण के साथ भी माता की प्रतिमा बनाई है। अब प्रतिमाओं पर कलर किया जा रहा है। कुछ दिन शेष रह गए हैं तो जल्द ही श्रंृगार करके माता की प्रतिमाएं तैयार हो जाएंगी।

Home / Sagar / 7 अक्टूबर से शुरू होंगे नवरात्र, मूर्तिकार माता की प्रतिमाओं को अंतिम रूप देने में जुटे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो