scriptप्रवेशोत्सव: पहले दिन ही शिक्षा विभाग की खुली कलई, जानिए कैसे? | New academic session of schools | Patrika News
सागर

प्रवेशोत्सव: पहले दिन ही शिक्षा विभाग की खुली कलई, जानिए कैसे?

प्रचार-प्रसार की कमी के कारण कई सरकारी स्कूलों में तो चार से पांच बच्चे ही पहुंचे

सागरJun 25, 2019 / 01:44 am

Satish Likhariya

New academic session of schools

New academic session of schools

सागर. स्कूल शिक्षा विभाग के द्वारा जिले भर में प्रवेशोत्सव मनाया गया। नए सत्र में पहले दिन स्कूल पहुंचने वाले बच्चों का तिलक लगाकर स्वागत किया और उन्हीं चॉकलेट बांटी गई, लेकिन प्रवेशोत्सव में शहर के ही स्कूलों में बच्चों की संख्या न के बराबर रही। कुछ स्कूलों में तो चार से पांच बच्चे ही पहले दिन स्कूल पहुंचे। इससे यह कहना गलत नहीं होगा कि विभाग के जिम्मेदारों ने प्रवेशोत्सव को लेकर प्रचार-प्रसार में कमी रखी है, यदि प्रयास किए जाते तो स्कूलों में बच्चों की संख्या बढ़ सकती थी। हालांकि जिला शिक्षा अधिकारी डॉ. महेंद्र तिवारी ने विद्यार्थियों की शत-प्रतिशत उपस्थिति के लिए कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिए हैं।
एक शिक्षक व पांच बच्चे मिले
दोपहर में सिविल लाइन इंद्रा कॉलोनी स्थित शासकीय प्राइमरी स्कूल का जायजा लिया तो यहां पर एक शिक्षक व पांच बच्चे मिले। स्कूल में मिली शिक्षका वंदना पांडे ने बताया कि उनकी साथी शिक्षिका अर्चना उपाध्याय मेडिकल लीव पर हैं। उन्होंने बताया कि स्कूल में पहले से लेकर पांचवी तक कुल बच्चों की संख्या 25 है, लेकिन यह सभी कैंट क्षेत्र से आते हैं, पहले दिन पांच बच्चे की ही उपस्थिति है।
4 बच्चे ही पहुंचे स्कूल
शासकीय हाई स्कूल गोपालगंज में कुल 69 में से महज ४ बच्चे ही स्कूल पहुंचे। प्रवेशोत्सव पर पर्याप्त उपस्थिति को लेकर बच्चों को घर से बुलाया गया तब कहीं जाकर दोपहर तक स्कूल में पहुंचने वाले बच्चों की संख्या में कुछ इजाफा हुआ। स्कूल प्रिंसिपल एनके शर्मा ने बताया कि पहले दिन कम ही बच्चे स्कूल आते हैं, निर्देशों के अनुसार संख्या बढ़ाने प्रयास भी किए गए थे। जो भी बच्चे स्कूल आए थे उन्हें किताबों का वितरण कर दिया है।
अधिकारियों ने किया निरीक्षण, बच्चों को किताबें व साइकल भी बांटी
सागर. शासन के सघन मॉनीटरिंग के निर्देशानुसार जिला शिक्षा अधिकारी डॉ. महेन्द्र प्रताप तिवारी द्वारा बीओ, बीआरसी प्राचार्यों सहित जिला प्रौढ़ शिक्षा अधिकारी सुधीर तिवारी ने जैसीनगर विकासखंड के माध्यमिक शाला तालचिरी व सागर के प्राथमिक माध्यमिक शाला मेनपानी का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान शालाओं में नि:शुल्क किताबें, साइकल व मध्यान्ह भोजन का वितरण होता पाया गया। तिवारी ने छात्र-छात्राओं की शत-प्रतिशत उपस्थिति के लिए कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिए। सोमवार को जिले की समस्त शालाओं में प्रवेशोत्सव के साथ एफएमबीसी व पालक शिक्षक संघ की बैठकें भी आयोजित की गईं।

Home / Sagar / प्रवेशोत्सव: पहले दिन ही शिक्षा विभाग की खुली कलई, जानिए कैसे?

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो