scriptvideo: शहर और रेलवे के नालों में भरी गंदगी, नहीं की जा रही सफाई, बारिश मेें फिर होगी परेशानी | not Cleanliness of the drain | Patrika News
सागर

video: शहर और रेलवे के नालों में भरी गंदगी, नहीं की जा रही सफाई, बारिश मेें फिर होगी परेशानी

सफाई और अतिक्रमण हटाने को लेकर नहीं नपा गंभीर

सागरMay 19, 2019 / 09:09 pm

sachendra tiwari

not Cleanliness of the drain

not Cleanliness of the drain

बीना. हर साल नगरपालिका की उदासीनता के कारण शहर के निचले क्षेत्रों में नाले चोक होने के कारण लोगों के घरों में पानी भरता है। इसके बाद भी बारिश पूर्वनालों की सही ढंग नालों की सफाईनहीं की जाती है। सफाईके नाम पर सिर्फ कचरा निकाल दिया जाता है, जबकि इन नालों में मलबा भरा हुआ है। नालों की सफाई और नालों को चौड़ा करने के लिए अतिक्रमण हटाने में गंभीरता नहीं बरती जा रही है।
अगले महीने मानसून दस्तक देगा, जिसके पहले शहर के करीब 25 छोटे-बड़े नालों की अच्छी तरह से सफाई की जाए तो लोगों को असुविधा का सामना नहीं करना पड़ेगा, लेकिन नपा के उदासीन रवैए के चलते अभी तक उनके पास इस काम को कराने के लिए कोई प्लानिंग नहीं है। इतना ही नहीं शहर के कई नालों पर लोगों ने अवैध रुप से कब्जा जमा लिया है, जिसे लेकर नगरपालिका द्वारा कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है। यही कारण है कि शहर में नालों के पास रहने वाले लोगों को बरसात के पानी से परेशान होना पड़ता है। अभी शहर में कुछ जगहों पर नाला, नालियों की सफाईकी जा रही है, जहां सिर्फ थोड़ा कचरा निकाला गया है। जबकि मलबे के कारण नालों की गहराईतक कम हो गई। यहां जरूरत हैमशीन से नालों की सफाईकी जाए।
निकासी की नहीं सही व्यवस्था
शहर से निकले नालों के लिए आपस में सही तरीके से नहीं जोड़ा गया है, जिसके चलते पानी की निकासी नहीं हो पाती है और बारिश का पानी वार्डों में भर जाता है। यदि नालों का चौड़ीकरण कर दिया जाए और अतिक्रमण हटा दिया जाए तो समस्या हल हो सकती है।
पिछले सालों में परेशानी भुगत चुके हैं लोग
पिछले सालों में भी नपा की थोड़ी सी लापरवाही के कारण मुख्य मार्गों पर पानी भर गया था, जिसे सड़क तालाब बन गई थी और यातायात तक प्रभावित हो गया था और फिर आनन-फानन में नाला, नालियों की सफाई कराई गईथी। इस वर्ष भी यदि अभी से सजग नहीं हुए तो यह स्थिति शहर में कई जगहों पर बनेगी।
रेलवे क्षेत्र में भी स्थिति गंभीर
शहर सहित रेलवे क्षेत्र में भी नालों की सफाई नहीं कराईजा रही है। स्टेशन के पास बने नाले में बड़ी-बड़ी घास लगी हुईहै उसे भी नहीं हटवाया गया जो बारिश में पानी रोकेगी। अन्य नालों में भी कचरा भरा पड़ा हुआ है। जबकि बारिश में पानी न निकलने के कारण पटरियां पानी में डूब जाती हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो