scriptअब सर्दी, खांसी के मरीजों को बिना डॉक्टर की पर्ची के मेडिकल स्टोर से नहीं मिलेगी दवाएं | Now cold, cough patients will not get medicines from medical store wit | Patrika News
सागर

अब सर्दी, खांसी के मरीजों को बिना डॉक्टर की पर्ची के मेडिकल स्टोर से नहीं मिलेगी दवाएं

सीएचएचओ ने दिए निर्देश, सागर केमिस्ट एसोसिएशन ने भी सभी दवा विक्रेताओं को लिखा पत्र; कोरोना वायरस से सतर्कता….

सागरFeb 09, 2020 / 09:12 pm

आकाश तिवारी

अब सर्दी, खांसी के मरीजों को बिना डॉक्टर की पर्ची के मेडिकल स्टोर से नहीं मिलेगी दवाएं

अब सर्दी, खांसी के मरीजों को बिना डॉक्टर की पर्ची के मेडिकल स्टोर से नहीं मिलेगी दवाएं

सागर. सर्दी, खांसी और सांस लेने में तकलीफ है तो बिना डॉक्टर की पर्ची के मेडिकल स्टोर से दवाएं नहीं मिलेंगी। कोरोना वायरस से सतर्कता के लिए सीएमचओ ने सभी केमिस्ट को यह निर्देश दिए हैं। साथ ही ऐसे मरीजों से डॉक्टर का पर्चा लेने के साथ ही दी गई दवा का रिकॉर्ड भी रखने को कहा है। सागर मेडिकल एसोसिएशन ने इस गाइडलाइन से सभी मेडिकल स्टोर संचालकों को अवगत करा दिया है।
दरअसल, यदि आप सर्दी, खांसी और सांस की तकलीफ से जुड़ी दवा बिना डॉक्टर को दिखाए मेडिकल स्टोर से लेते हैं तो यह पता नहीं चलता कि आपको एलर्जी है या फिर बदले मौसम के कारण ऐसा हुआ है। इसलिए आपको अपने स्तर पर भी यह सुनिश्चित करने की जरूरत है कि किसी तरह का इंफेक्शन या एलर्जी होने पर डॉक्टर से सलाह लें। ऐसा होने पर कोरोना वायरस को लेकर सतर्कता भी बढ़ेगी।

-सांस के रोगियों को वायरस का खतरा ज्यादा
खाद्य एवं औषधि नियंत्रक ने केमिस्ट से कहा है कि चीन में कोरोना वायरस महामारी का रूप ले चुका है। प्रदेश में भी इसके संक्रमण की आशंका को देखते हुए सावधानी बरतना जरूरी है। कोरोना वायरस के लक्षण बुखार, सर्दी, खांसी के साथ सांस लेने में तकलीफ होना है। यह रोग संक्रमित व्यक्ति के खांसने और छींकने से फैलता है। कोरोना वायरस किसी भी उम्र के व्यक्ति को हो सकता है, लेकिन डायबिटीज, अस्थमा और अन्य सांस की बीमारी के मरीजों में इसके संक्रमण होने की संभावना अन्य व्यक्तियों की तुलना में अधिक होती है। लिहाजा सर्दी, खांसी के साथ सांस लेने में तकलीफ से पीडि़त मरीजों को डॉक्टर के प्रिस्क्रिप्शन पर ही दवा दें और इसका रिकॉर्ड भी रखें।

 

कोरोना को लेकर गाइड लाइन जारी हुई है। सभी मेडिकल स्टोर संचालकों को डॉक्टर द्वारा लिखी दवा पर्ची पर ही सर्दी, खांसी की दवाएं देने के निर्देश दिए गए हैं। ड्रग इंस्पेक्टर को दवा दुकानों की मॉनीटरिंग करने के लिए भी निर्देशित किया है।
डॉ. एमएस सागर, सीएमचओ

फैक्ट फाइल

दवा दुकानें-१२००
बीएमसी में सर्दी खांसी के मरीज- ७० से ८० (प्रतिदिन)

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो