अब ट्रेनों में यात्री आइआरसीटीसी इ-कैटरिंग से मंगा सकते हैं खाना

कोरोना काल के बाद शुरू की सेवा

By: anuj hazari

Published: 24 Jan 2021, 07:21 PM IST

बीना. कोरोना काल में ट्रेनों का संचालन लॉकडाउन में बंद कर दिया गया था, लॉकडाउन के बाद स्पेशल ट्रेनों के रूप में ट्रेनों का संचालन शुरू किया गया है, लेकिन इन ट्रेनों में खाने की कोई व्यस्था नहीं रहती है और यात्रियों को अपने साथ ही भोजन रखकर ले जाना पड़ता है और अब रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए आइआरसीटीसी इ-कैटरिंग से खाना मंगाने की सुविधा को शुरू कर दिया है। इस सुविधा के शुरू होने के बाद यात्रा के दौरान यात्री ऑनलाइन खाना बुक करके मंगा सकते हैं। दरअसल संक्रमण के खतरे को देखते हुए रेलवे ने स्पेशल ट्रेनों में पेंट्रीकार, इ-कैटरिंग की सुविधा बंद कर दी थी, लेकिन यात्रियों की परेशानी को देखत हुए रेल मंत्रालय ने इ-कैटरिंग शुरू करने के आदेश दे दिए हैं, जिससे लोगों को यात्रा के दौरान मनपसंद खाना मिल सकेगा। अधिकारियों की मानें तो यह सुविधा इसी सप्ताह से शुरू हो जाएगी।

पेंट्रीकार में अभी भी नहीं पकेगा खाना

भले ही रेलवे ने ट्रेनों आइआरसीटीसी से इ-कैटरिंग की सुविधा मुहैया करा दी हो, लेकिन अभी भी ट्रेनों के पेंट्रीकार में खाना नहीं पकेगा। ट्रेनों के नियमित संचालित होने तक इसके लिए यात्रियों को इंतजार करना होगा। वर्तमान में केवल पैक बंद खाद्य सामग्री यात्रियों को दी जा रही है।

सुरक्षा का रखना होगा ध्यान

आइआरसीटीसी के द्वारा यात्री की सीट पर भी खाना देने के लिए रेलवे कुछ लोगों को लायसेंस दे रही है, लेकिन इस तरह से भोजन देने वालों को रेलवे द्वारा जारी की गई कोरोना संक्रमण बचाव की गाइडलाइन का पालन भी करना होगा। इसके लिए कर्मचारियों को मास्क लगाना, सैनिटाइज करना, साफ-सफाई का ध्यान रखना होगा। इसपर अधिकारियों को लगातार नजर रखकर सुरक्षा नियमों का पालन कराना होगा।

anuj hazari Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned