scriptअब करंट रिजर्वेशन कराने पर यात्रियों को रेल किराए में मिलेगी 10 प्रतिशत की छूट, पढ़ें खबर | Now, passengers will get 10 percent discount on rail fares for making | Patrika News
सागर

अब करंट रिजर्वेशन कराने पर यात्रियों को रेल किराए में मिलेगी 10 प्रतिशत की छूट, पढ़ें खबर

चार्ट तैयार होने के बाद खाली सीट होने पर मिलेगा फायदा

सागरJan 25, 2021 / 09:02 pm

anuj hazari

Now, passengers will get 10 percent discount on rail fares for making current reservation

Now, passengers will get 10 percent discount on rail fares for making current reservation

बीना. कोरोना काल के चलते रेलवे की ओर से ट्रेन किराए में दी जाने वाली सभी प्रकार की रियायत को बंद कर दिया था, लेकिन अब करंट रिजर्वेशन कराने पर यात्रियों को रेल किराए में दस प्रतिशत की छूट मिल सकेगी। इस संबंध में रेलवे बोर्ड ने आदेश जारी कर दिया है। इसके तहत ट्रेन चलने से करीब चार घंटे पहले बनने वाले चार्ट के बाद अगर ट्रेन की सीटें खाली हैं और इसमें अगर कोई यात्री करंट में रिजर्वेशन कराता है। तो उसे आरक्षण में दस प्रतिशत की रियायत मिल सकेगी। तो वहीं सीनियर सिटीजन व कैंसर मरीजों सहित अन्य श्रेणी में रेलवे फरवरी माह के अंत तक रियायत देना शुरू कर सकता है।

खाली ट्रेनों को भरने का प्रयास

जानकारी के अनुसार इस समय कई रूटों पर ट्रेनों को पर्याप्त यात्री नहीं मिल पा रहे हैं, तो कई बार यात्री अचानक अपना टिकट निरस्त करा लेते हंै, जिसके चलते कई ट्रेनों में सीटें खाली रह जाती हैं। इन सीटों को भरने के लिए रेलवे की ओर से 10 प्रतिशत की छूट देने की योजना बनाई गई है। यह रियायतें पहले से दी जा रही किराए में छूट के तौर पर नहीं बल्कि दूसरे माध्यमों के जरिए यात्रियों को आकर्षित करने के लिए दी जा रही हैं, ताकि आम लोगों को सुविधा के साथ रेलवे के घाटे की भरपाई भी हो सके।

फरवरी माह से 50 से 70 प्रतिशत तक की मिल सकेगी छूट

रेलवे फरवरी माह के आखिरी सप्ताह से पहले की तहत विभिन्न श्रेणियों में दी जानी वाली छूट को शुरू कर सकता है। गौरतलब है कि रेलवे सीनियर सिटीजन से लेकर कैंसर मरीज, अवॉर्डधारी, स्टूडेंट, मेडिकल प्रोफेशनल्स और राज्य सरकार से अधिमान्य मीडियाकर्मियों को 50 से लेकर अधिकतम 75 प्रतिशत तक बेस किराए में छूट दी जाती है, लेकिन कोरोना संक्रमण के चलते वर्तमान में इस योजना को बंद कर दिया गया है।

Home / Sagar / अब करंट रिजर्वेशन कराने पर यात्रियों को रेल किराए में मिलेगी 10 प्रतिशत की छूट, पढ़ें खबर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो