scriptपुराने अतिथियों की होगी वापसी, ये है पूरा मामला | Old guests will be returning teaching | Patrika News
सागर

पुराने अतिथियों की होगी वापसी, ये है पूरा मामला

अतिथि शिक्षकों ने भोपाल में किया आंदोलन, जिले से भी पहुंचे शिक्षक

सागरJul 27, 2018 / 02:38 pm

sunil lakhera

Old guests will be returning teaching

Old guests will be returning teaching

सागर. भोपाल में मांगों को लेकर अतिथि शिक्षकों का आंदोलन दूसरे दिन भी जारी रहा। गुरुवार को शाहजहांनी पार्क में महिला अतिथि शिक्षकों ने मुंडन कराकर सरकार के खिलाफ नाराजगी व्यक्त की।
वहीं अतिथि शिक्षकों को हटाकर उनके स्थान पर नई नियुक्तियां किए जाने के खिलाफ प्रस्तुत याचिका पर उच्च न्यायालय ग्वालियर ने शासन को नोटिस जारी किए हैं। साथ ही याचिका प्रस्तुत करने वाले शिक्षक, जो अतिथि शिक्षक के रूप में काम कर रहे हैं, उनके स्थान पर नई नियुक्तियां न करने के आदेश दिए हैं। अब उम्मीद है कि जल्द ही स्कूलों में पुराने अतिथि शिक्षकों की वापसी होगी।
अटल अतिथि शिक्षक संघ के प्रदेश अध्यक्ष आशीष जैन ने बताया कि हाईकोर्ट से राहत भरा निर्णय मिला है। इधर, भोपाल में दो दिनी धरना गुरुवार को और तेज हो गया था। यहां महिलाओं ने मुंडन कराया। आंदोलन में सागर से जिले लगभग 400 शिक्षक पहुंचे थे। धरने में बबलेश गोस्वामी, संतोष गुप्ता, गजराज सिंह, प्रवीण पाठक, गौरीशंकर पाण्डे, कमिल पचौरी और गजराज गौर आदि शामिल हुए।
ये हैं प्रमुख मांग
अतिथि शिक्षक संघ के मुताबिक उनकी मुख्य मांग वर्तमान सत्र में पुराने अतिथि शिक्षकों को रखने और अन्य राज्यों की तरह नियमित करने की है। इधर, अतिथि शिक्षकों के लिए स्कूल का चयन करने तीन बार तारीख बढ़ाई जा चुकी है। गुरुवार को च्वाइस फिलिंग का अंतिम दिन था। जिले में 3000 पदों के लिए शिक्षकों ने आवेदन किए हैं।
स्कूलों में पदस्थापना के लिए शिक्षकों की काउंसिलिंग कल- मॉडल समेत उत्कृष्ट विद्यालयों में पढ़ाने के लिए साढ़े तीन सौ से अधिक शिक्षकों की पदस्थापना के लिए 28 जुलाई को काउंसिलिंग होगी। पिछले साल इसके लिए हुई परीक्षा का परिणाम 24 जुलाई को घोषित कर दिया गया है।
पिछले साल 24 जुलाई को आयोजित परीक्षा में अध्यापक एवं वरिष्ठ अध्यापक स्तर के शिक्षक शामिल हुए थे। जिले के 5मॉडल और 12 उत्कृष्ट विद्यालयों में अध्यापकों के 231, हेड मास्टर के २, लेक्चरर के १२, संविदा शिक्षक-1 के 6, संविदा शिक्षक-2 के 9, यूडीटी टीचर के १२ और वरिष्ठ अध्यापक के ८४ पदों सहित कुल ३५६ पदों पर पदस्थापना होगी।
काउंसिलिंग 28 जुलाई को जिला शिक्षा कार्यालय में दो सत्रों में होगी। इसमें कृषि, जीव विज्ञान, रसायन शास्त्र, कॉमर्स, अर्थशास्त्र, भूगोल, इतिहास, गणित, भौतिक शास्त्र और राजनीति शास्त्र की काउंसिलिंग सुबह ११ बजे से 2.30 बजे तक और हिंदी, संस्कृत व अंग्रेजी की काउंसिलिंग दोपहर 3 बजे से 5.30 बजे तक होगी।
पहले चरण में पदस्थापना के लिए कलेक्टर की अध्यक्षता में एक चयन समिति गठित की गई है, जिसमें जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी, ननि आयुक्त, नगर पालिका सीएमओ, डीइओ, पीजीबीटी, डाइट के प्राचार्य व शिक्षा विद् शामिल हैं। यह समिति परीक्षा में चयनित शिक्षकों की पदस्थापना मेरिट के आधार पर करेगी। पदस्थापना आदेश से 7 दिन में कार्यभार ग्रहण न करने पर आदेश स्वत: निरस्त माना जाएगा।
उत्कृष्ट एवं मॉडल स्कूल में शुरू में पदस्थापना दो वर्ष के लिए की जाएगी। दो वर्ष की अवधि में संबंधित के कार्य का मूल्यांकन व उनके द्वारा पढ़ाए गए विषय में ए ग्रेड प्राप्त विद्यार्थियों की संख्या के आधार पर समिति द्वारा पदस्थापना अवधि को एक वर्ष के लिए बढ़ाया जा सकता है।

Home / Sagar / पुराने अतिथियों की होगी वापसी, ये है पूरा मामला

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो