scriptvideo: मोतीचूर नदी को बचाने खूब बहाया पसीना, रेत के बोरियों से बनाया स्टॉप डेम | patrika amritam jalam abhiyan | Patrika News

video: मोतीचूर नदी को बचाने खूब बहाया पसीना, रेत के बोरियों से बनाया स्टॉप डेम

locationसागरPublished: Jun 09, 2019 09:27:02 pm

Submitted by:

sachendra tiwari

पत्रिका अमृतं जलम् अभियान

patrika amritam jalam abhiyan

patrika amritam jalam abhiyan

बीना. पत्रिका के अमृतं जलम् अभियान के तहत रविवार को मोतीचूर नदी में बूढ़े, बच्चे, जवान, महिला सभी ने श्रमदान किया। सामाजिक संस्था परमार्थ सेवा संगठन, जीवन रेखा के सदस्यों सहित अन्य लोग बड़ी संख्या में शामिल हुए। भीषण गर्मी में भी सभी श्रमदान करने से पीछे नहीं हटे।
सुबह 7 बजे से नदी में स्टाप डेम बनाने का काम इस बार भी जारी रखा। खाली बोरियां में नदी में फैली रेत को भरकर स्टाप डेम पर रखा गया है, जिससे बारिश का पानी नदी में संरक्षित होगा और बारिश के कई महिनों बाद तक उसमें पानी रहेगा। श्रमदान करने के लिए महिला, पुरुष, बच्चे, वृद्ध सभी ने खूब पसीना बहाया। बच्चों ने अपनी क्षमता के बोरियों में रेत भरी और स्टाप डेम बनाने में मदद की। नदी को बचाने के लिए सभी लोगों में उत्साह दिखा। स्टापडेम के साथ-साथ नदी की सफाई भी की गई। समाजसेवी उमेश शर्मा ने बताया कि मोतीचूर नदी बीना की विरासत है।नदी का संरक्षण करना शहर के प्रत्येक जन-जन का कर्तव्य और दायित्व है। महेश नायक ने मोतीचूद नदी गीत सुनाया। जीवन रेखा संस्था के संचालक गोल्डी अरोरा और मनजोत अरोरा, अमन अरोरा ने श्रमदान के साथ-साथ सभी को ठंडे पानी की व्यवस्था भी कराई। बाद में सभी ने नदी को संरक्षित करने, पानी बचाने का संकल्प लिया।
इन्होंने किया श्रमदान
श्रमदान करने वालों में हर्ष सोनी, शिवम नामदेव, योगेश नामदेव, मोहित सोनी, रुद्र गुणे, अथर्व सोनी, राज नामदेव, अहिरवार संघ जिलाध्यक्ष दशरथ अहिरवार, ओपी शर्मा, मुरारी गोस्वामी, राम शर्मा, रोशन रजक, डिक्की, राजेश गुडविन, सुजीत मिश्रा, सीताराम, नीलेश पवार, लक्ष्मीनारायण, दिग्वेन्द्र शर्मा, महेशदत्त तिवारी, ममता साहू, ज्योति सराफ, लक्ष्मी सराफ, गायत्री गुणे, धवर्मेन्द्र नामदेव, संतोष वर्मा आदि शामलि थे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो