scriptरेलवे स्टेशन पर प्लेटफार्म की ऊंचाई और टूटे टाइल्स बने यात्रियों की जान के दुश्मन | Platform height at railway station trouble with broken tiles | Patrika News
सागर

रेलवे स्टेशन पर प्लेटफार्म की ऊंचाई और टूटे टाइल्स बने यात्रियों की जान के दुश्मन

माह दर माह हो रहे हादसे

सागरOct 15, 2018 / 05:04 pm

manish Dubesy

Platform height at railway station trouble with broken tiles

Platform height at railway station trouble with broken tiles

इस साल ट्रेन से उतरते व चढ़ते समय दो दर्जन से अधिक यात्री हुए घायल, रेलवे प्रशासन नहीं दे रहा ध्यान
सागर. रेलवे स्टेशन पर बने दोनों प्लेटफार्म के टाइल्स खराब होने और ऊंचाई सही नहीं होने के कारण आए दिन दुर्घटनाएं हो रही हैं। इस साल प्लेटफार्म से ट्रेन में चढ़ते-उतरते समय २५ से अधिक यात्री गिरकर घायल हो चुके हैं। बार-बार हो रहे हादसों के बाद भी रेलवे प्रशासन इस ओर ध्यान नहीं दे रहा है।
दरअसल सागर रेलवे स्टेशन पर हर रोज करीब तीन दर्जन गाडि़यों का आना-जाना होता है। इन गाडि़यों पर हर रोज ७ हजार से अधिक यात्री सफर करते हैं। स्टेशन में गाडि़यों के रुकने के लिए दो प्लेटफार्म बने हुए हैं। डीआरएम ने सागर रेलवे स्टेशन के निरीक्षण के समय पिछले साल ही इंजीनियरिंग विभाग को आदेश देकर प्लेटफार्म की ऊंचाई बढ़ाने व नई टाइल्स लगाने के लिए स्टीमेट बनाने के निर्देश दिए थे। लेकिन इंजीनियरिंग विभाग ने अब तक इस ओर ध्यान नहीं दिया। जानकारों की मानें तो प्लेटफार्म की ऊंचाई ट्रेन की पहली सीढ़ी पर होनी चाहिए, लेकिन सागर स्टेशन पर प्लेटफार्म ट्रेन की तीसरी सीढ़ी से भी नीचे हैं। एेसे में यात्रियों को ट्रेन में चढ़ते-उतरते समय कई बार धोखा हो जाता है। गाड़ी और प्लेटफार्म के बीच गैप भी बहुत है। इस कारण भी कई बार हादसे होते हैं। वहीं प्लेटफार्म पर लगे टाइल्स भी क्षतिग्रस्त हो गए हैं, जिसके कारण प्लेटफार्म का रनिंग वे ऊबड़-खाबड़ हो या है। इस पर दौड़ते समय कई बार यात्री गिर जाते हैं।
पिछले दिन ही हुए
हैं हादसे
रेलवे स्टेशन पर ९ अक्टूबर को चलती ट्रेन में चढ़ते समय दो हादसे हो गए। भोपाल-बिलासपुर पैसेंजर और क्षिप्रा एक्सप्रेस से दो यात्रियों के पैर कट गए। क्षिप्रा एक्सप्रेस से गिरकर घायल यात्री तो लहूलुहान हालत में स्टेशन के जीआरपी थाने पहुंच गया। रेलवे सुधार समिति के अध्यक्ष रवि सोनी ने बताया कि प्लेटफॉर्म की ऊंचाई बढ़ाने व सुधार कार्य कराने को लेकर लंबे समय रेलवे से मांग की जा रही है। हमेशा आश्वासन ही मिलता है। रेलवे प्रशासन यदि इसका काम करवा दे तो एेसी घटनाओं को रोका जा सकता है। समिति द्वारा रेलवे डीआरएम, स्टेशन प्रबंधक, इंजीनियरिंग विभाग के डीइएन, आइओडब्ल्यू को ज्ञापन सौपा जाएगा।
प्लेटफार्म की ऊंचाई और उस पर लगे टाइल्स क्षतिग्रस्त होने के कारण यात्री ट्रेन में चढ़ते-उतरते समय गिर जाते हैं। सीजन में भीड़ के समय एेसी घटनाएं ज्यादा होती है।
बृजेन्द्र मिश्रा, पोस्ट प्रभारी जीआरपी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो