scriptखटारा वाहन भी कागजों में फिट, कमर्शियल वाहनों की फिटनेस जांच में इस तरह किया जा रहा गोलमाल | pollution by traffice Satter Vehicle Fit Commercial Vehicle Fitness | Patrika News
सागर

खटारा वाहन भी कागजों में फिट, कमर्शियल वाहनों की फिटनेस जांच में इस तरह किया जा रहा गोलमाल

जिम्मेदार नहीं दे रहे ध्यान

सागरAug 28, 2018 / 09:28 am

sunil lakhera

pollution by traffice Satter Vehicle Fit Commercial Vehicle Fitness

pollution by traffice Satter Vehicle Fit Commercial Vehicle Fitness

सागर. क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय में फिटनेस टेस्ट में बरती जा रही ढीलढाल के चलते उन वाहनों को भी फिट करार दिया जा रहा है जो असलियत में सड़कों पर अनफिट नजर आते हैं। इन वाहनों को कोई भी देखकर दुर्घटना का अंदेशा जता सकता है लेकिन परिवहन कार्यालय के ट्रैक पर उन्हें फिटनेस सर्टिफिकेट देकर यात्रियों की जान को जोखिम में डाला जा रहा है।
वाहनों को फिटनेस सर्टिफिकेट देने में पक्षपात और कर्मचारियों की मनमानी पर सवाल उठते रहे हैं। इसी के चलते कुछ साल पहले परिवहन विभाग ने टैबलेट उपलब्ध कराते हुए इसे ऑनलाइन व्यवस्था से जोड़ा था। इसके बावजूद व्यवस्था हकीकत में मैन्युअल ही है। फिटनेस टेस्ट की जिम्मेदारी जिस कर्मी के हाथ होती है वह मनमर्जी से जाने-पहचाने पैतरों का उपयोग कर फिटनेस सर्टिफिकेट जारी करा सकता है। इस स्थिति को क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय जाकर समझा-देखा जा सकता है। सवारियां लेकर दौड़ते यात्री वाहनों को बाहर से ही कबाड़ बताया जा सकता है। चलते समय इन वाहनों से चरमराने जैसी आवाजें भी आती हैं। बरसात में पानी अंदर तक टपकता है तो सर्दियों में टूटे शीशों से हवा अंदर आती है। विडंबना है कि एेसे वाहन भी सवारी ढोने के लिए फिट हैं। रिमॉल्ड टायर लगे होने पर फिटनेस सर्टिफिकेट जारी नहीं किया जाता लेकिन आरटीओ के ट्रैक से आए दिन एेसे वाहन सर्टिफिकेट लेकर बाहर निकलते मिल जाते हैं।
प्रभार बदला, फिरभी ढर्रे पर शाखा
आरटीओ प्रदीप कुमार शर्मा ने व्यवस्था को पारदर्शी बनाने के लिए कोशिश की। इसके तहत शाखा के प्रभार में परिवर्तन किया, लेकिन अब यह शाखा फिर ढर्रे पर आ गई है। लगातार परिवहन और पुलिस विभाग अभियान चलाकर अनफिट वाहनों को जब्त कर उनके विरुद्ध जुर्माने की कार्रवाई कर रही है। पिछले अभियानों के दौरान फिटनेस लेकर दौड़ते कुछ यात्री वाहनों में खामियां मिलने पर उन्हें आरटीओ प्रदीप शर्मा ने अनफिट घोषित कर जब्त किया था। इन वाहनों पर जुर्माने की कार्रवाई भी की गई थी।
फिटनेस के लिए टैबलेट के माध्यम से वाहन को निर्धारित मानदण्डों पर जांचा जाता है। यदि उनमें कमियां हैं तो टैबलेट उसे फिट नहीं दर्शाता। यदि अनफिट वाहन को फिटनेस दिए जाने का मामला सामने
आता है तो सॢटफिकेट निरस्त कर कार्रवाई की जाएगी।
प्रदीप कुमार शर्मा, आरटीओ सागर

Home / Sagar / खटारा वाहन भी कागजों में फिट, कमर्शियल वाहनों की फिटनेस जांच में इस तरह किया जा रहा गोलमाल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो