scriptदो माह में ही जर्जर हो गए यात्री सुविधा के लिए बनाए गए चबूतरे, पढ़ें खबर | Pops built for passenger convenience in two months | Patrika News
सागर

दो माह में ही जर्जर हो गए यात्री सुविधा के लिए बनाए गए चबूतरे, पढ़ें खबर

डीआरएम ने किया निरीक्षण फिर भी नहीं हुई कार्रवाई

सागरJan 24, 2020 / 08:11 pm

anuj hazari

Pops built for passenger convenience in two months

Pops built for passenger convenience in two months

बीना. रेलवे स्टेशन पर एक नंबर प्लेटफॉर्म पर करीब दो माह पहले आकर्षक चबूतरे यात्रियों को बैठने के लिए बनाए गए थे, लेकिन उनका घटिया निर्माण होने से जगह-जगह से दरारें आ गई हैं, जिनसे गिरकर चोटिल होने का खतरा लोगों को बना रहता है। इसी सप्ताह डीआरएम ने भी स्टेशन का निरीक्षण किया था, लेकिन इन कमियों पर उनका ध्यान नहीं दिया गया, न ही संबंधित अधिकारियों और ठेकेदार पर कार्रवाई की गई है। रेलवे प्रबंधन की अनदेखी में किए गए घटिया निर्माण कार्यों की कलई खुलने लगी है। चबूतरों में दरारें आ गई हैं, कांक्रीट की सीटें, चबूतरों और नल स्टैंड आदि के टाइल्स निकल रहे हैं और मोटी-मोटी दरारें आ रही हैं, जिससे यात्रियों को हादसों का खतरा बना रहता है। स्टेशन के सौंदर्यकरण के लिए यहां करीब दो माह पहले कई निर्माण कार्य किए गए थे। आकर्षक टाइल्स लगाने के साथ ही मार्बल और कोटा स्टोन के चबूतरे यात्रियों को बैठने के लिए बनाए गए थे, लेकिन स्टेशन पर अब कुछ और ही स्थिति नजर आ रही है। प्लेटफॉर्म नंबर एक पर बने कांक्रीट के चबूतरों में दरारें आने लगी हैं। टाइल्स उखडऩे लगे हैं और स्थिति यह है कि इस चबूतरे पर बैठने के कारण कई बार यात्री नीचे गिरने से चोटिल हो चुके हैं। इसी प्रकार प्लेटफॉर्म नंबर चार व पांच पर यात्रियों के बैठने के लिए बनी कांक्रीट की सीट के टाइल्स भी उखड़ गए हैं। भीड़ अधिक होने की स्थिति में जगह नहीं मिलने पर यहां बैठना यात्रियों की मजबूरी बन गया है।
सांसद निधि से लगाई गई बैंच भी हो रही खराब
रेलवे स्टेशन के सभी प्लेटफॉर्म सांसद निधि से यात्रियों को बैठने के लिए बैंच लगवाई गई थी, लेकिन वह भी अच्छी गुणवत्ता की नहीं होने के कारण टूट गई हैं। कुछ बैंच को इस तरह से जमाकर रखा गया है जैसे वह सही हों जिसपर बैठने से लोग गिर जाते हैं और उन्हें चोटें आ जाती हैं, लेकिन रेलवे प्रबंधन इस ओर ध्यान नहीं दे रहा है।
प्लेटफॉर्म पर भी उखड़े टाइल्स
जंक्शन पर छह प्लेटफॉर्म हैं, जिनमें से एक भी प्लेटफॉर्म ऐसा नहीं है जहां पर फर्स न उखड़ा हो। कई जगहों पर फर्स इतना ज्यादा धंस गया है कि वह किसी गड्ढे से कम नजर नहीं आते हैं। यही कारण है कि लोग उसमें फंसकर गिरने से चोटिल हो रहे हैं। फर्स पर कहीं सीमेंट का प्लास्टर, तो कहीं बीच में ही जगह-जगह छोटे, बड़े जोड़ नजर आते हैं।
फैक्ट फाइल
स्टेशन पर प्लेटफॉर्म – 06
सभी प्लेटफॉर्म पर बैंच – 70 करीब
यात्रियों को बैठने चबूतरे – 25
टूटी बैंच और चबूतरे – 27

Home / Sagar / दो माह में ही जर्जर हो गए यात्री सुविधा के लिए बनाए गए चबूतरे, पढ़ें खबर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो