scriptरेलवे के वॉकी-टॉकी खराब, मोबाइल व इशारों हो रहा संचालन | Railway walkie-talkie bad, mobile and gesture operations | Patrika News
सागर

रेलवे के वॉकी-टॉकी खराब, मोबाइल व इशारों हो रहा संचालन

गार्डों और चालक, परिचालक के हिसाब से कम है वॉकी-टाकी

सागरOct 19, 2018 / 12:26 pm

Samved Jain

रेलवे  के वॉकी-टॉकी खराब, मोबाइल व इशारों हो रहा संचालन

रेलवे के वॉकी-टॉकी खराब, मोबाइल व इशारों हो रहा संचालन

सागर. रेल संचालन की रीढ़ माने जाने वाले व हर प्रतिकूल मौसम, परिस्थितियों में चौबीसों घंटे सुरक्षित रेल संचालन के लिए ट्रेक पर मजबूती से काम करने वाले ट्र्रैकमैनों व गार्ड, चालक परिचालक को मिलने वाला वॉकी-टॉकी उनके संख्या के हिसाब से काफी कम है। वहीं दूसरी ओर उपलब्ध वॉकी-टॉकी में से कई बहुत पुराने हो चुकी हैं, उनकी फ्रेक्वेंसी भी कम हो गई है। एेसे में कई बार ड्यूटी के दौरान ट्रैकमैन का संपर्क ट्रेन के चालक व गार्ड से भी हो पाता, जिसके कारण बड़ी दुर्घटना की आशंका बनी रहती है।
जानकारी के अनुसार सागर सेक्सन में वॉकी टॉकी जैसे उपकरणों की उपलब्धता की व्यवस्था कराना रेलवे टेलीकॉम विभाग का काम है, लेकिन कई बार मंडल को जानकारी के बाद भी वॉकी टॉकी की कमी बनी हुई है। टेलीकॉम विभाग के अनुसार अगर गार्डो की बात करें तो इनके लिए 88 वॉकी-टॉकी दिए गए हैै, जिसमें से केवल 82 वॉकी टॉकी ही सही तरीके से काम करते है।
गार्डों की संख्या के अनुसार यह कम है। वहीं लोको विभाग में चालक की तुलना में पर्याप्त वॉकी-टाकी है, जिसमें कुछ खराब तो कई इतने पुराने हैं, कि उनकी फ्रेक्वेंसी भी नहीं नहीं मिल पाती है।
सभी गार्डों को एक-एक वॉकी-टाकी जरूरी: सागर सेक्सन में कुल 116 गार्ड हैं। जिसमें 3 गार्ड पैसेंजर, 3 एक्सप्रेस व 110 गार्ड मालगाड़ी चलते हैं। नियम अनुसार सभी को एक-एक वॉकी टॉकी मिलना चाहिए।
लेकिन रेलवे के पास कुल 88 वॉकी-टॉकी हैं और उसमें भी 6 खराब हैं। यानी कि 32 गार्ड के पास वॉकी-टाकी नहीं है। जबकि गाड़ी को चलाने के लिए गार्ड व ड्राइवर के बीच सूचना का आदान-प्रदान वॉकी-टाकी से ही होता है।
गाड़ी संचालन में हो रही मुश्किल
वॉकी-टॉकी की कमी से गाड़ी चलाना खतरे से खाली नहीं है। ब्रेक की स्थिति का पता लगाने को एयर प्रेशर गेज के खराब होने पर उसे ठीक करने के लिए उपकरण उपलब्ध नहीं है। गार्ड बताते है कि टेल लैंप और हैंड बत्ती के खराबहोने पर उनके उपकरण उन्हें खुद ही बनवाना पड़ते है। कई बार बिना वॉकी-टाकी के ही गाडिय़ों का संचालन करना पड़ता है। रेलवे अधिकारी बताते है कि संरक्षा नियम के तहत वर्तमान में गाड़ी का संचालन नहीं हो पा रहा है।

Home / Sagar / रेलवे के वॉकी-टॉकी खराब, मोबाइल व इशारों हो रहा संचालन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो