scriptपहली ही बारिश में राजघाट लबालब | Rajghat overflows in the first rain | Patrika News
सागर

पहली ही बारिश में राजघाट लबालब

– 515 मीटर पर पहुंचा जलस्तर- राजघाट बांध का बहुत अच्छा है कैचमेंट एरिया

सागरJul 03, 2023 / 04:24 pm

अभिलाष तिवारी

पहली ही बारिश में राजघाट लबालब

पहली ही बारिश में राजघाट लबालब

सागर. राजघाट बांध पेयजल परियोजना ने इस वर्ष गरमी के मौसम में सागर शहर, मकरोनिया और कैंट क्षेत्र की करीब 7 लाख की आबादी का भरपूर साथ दिया। पिछले सात दिनों में हुई बारिश से राजघाट के जलस्तर में इजाफा हुआ और लबालब हो गया। पहली ही बारिश में राजघाट का जलस्तर बढऩे की मुख्य वजह यह है कि इसका कैचमेंट एरिया बहुत ही अच्छा है। जैसीनगर, सिलवानी क्षेत्र में बारिश होने पर वहां का पानी राजघाट में आ जाता है।

अब प्रतिदिन हजारों की संख्या में जाएंगे लोग
मानसून के सीजन में राजघाट बांध के पास बनने वाले वाटरफॉल को देखने के लिए शहर से प्रतिदिन हजारों की संख्या में लोग पहुंचते हैं। अवकाश के दिनों में संख्या और ज्यादा बढ़ जाती है और यह क्षेत्र पर्यटन स्थल के रूप में बदल जाता है।

दो दिनों में हुई 5 इंच से ज्यादा बारिश
अलग-अलग स्थानों पर बने चार सिस्टम की वजह से प्रदेश में रुक-रुककर वर्षा का सिलसिला जारी है। बंगाल की खाड़ी के अलावा अरब सागर से भी नमी मिलने के कारण वर्षा का दौर अभी दो-तीन दिन तक बना रह सकता है। धूप निकलने से उमस वाली गर्मी रही। शाम से फिर रिमझिम बारिश का सिलसिला शुरू हो गया। रात को शहर में 62.8 मिमी बारिश दर्ज की गई। शहर में कुल 186.4 मिमी बारिश हुई। दो दिनों में ही पांच इंच से ज्यादा बारिश हो गई।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8m87mt

Home / Sagar / पहली ही बारिश में राजघाट लबालब

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो