scriptजान जोखिम में डालकर बेवस नदी पार करते हैं रमपुरा के ग्रामीण | Rampura villagers cross the Bewas River putting their lives at risk | Patrika News
सागर

जान जोखिम में डालकर बेवस नदी पार करते हैं रमपुरा के ग्रामीण

पुलिया की ऊंचाई कम होने से 400 ग्रामीण परेशान

सागरSep 25, 2019 / 01:07 am

vishnu soni

जान जोखिम में डालकर बेवस नदी पार करते हैं रमपुरा के ग्रामीण

जान जोखिम में डालकर बेवस नदी पार करते हैं रमपुरा के ग्रामीण

बंडा. बंडा तहसील के अंतर्गत आने वाले बिचपुरी रमपुरा के बीच बेबस नदी पर बनी पुलिया की ऊंचाई कम होने पर ग्रामीणों को बारिश के मौसम मे खासी परेशानी उठानी पडा रही है। पुलिया की ऊंचाई कम होने से 400 ग्रामीण परेशान हैं। रमपुरा के ग्रामीण जान जोखिम में डालकर बेवस नदी पार करते है। भारी बारिश के दौरान नाले के उफान पर होने से रमपुरा से बंडा का सड़क संपर्क पूरी तरह टूट जाता है।
कमर तक पानी होने पर भी लोग आपातकालीन स्थिति मे उफनते हुए नाले को जान जोखिम में डालकर निकलने को मजबूर हैं। सोमवार की रात से हो रही झमाझम बारिश के कारण पुलिया पूरी तरह नदी उफान पर होने से पानी मे डूब गई। रमपुरा के रहने वाले हल्ले यादव के परिवार की एक महिला सदस्य की तबियत अचानक बिगड़ गई। मरीज को अस्पताल ले जाने 108 की मदद ली, पर वह भी पुलिया ऊपर पर तेज पानी के बहाव के चलते उस पार नहीं जा सकी। जिसके बाद बीमार महिला के परिजन उसे अपने हाथों से उठा उफनते हुए पानी के तेज बहाव में कमर तक पानी होने के बाद भी जान जोखिम मे डाल कर उस पार ले गए। स्थानीय ग्रामीणों की माने तो तकरीबन 38 लाख की लागत से इस पुलिया का निर्माण कराया गया था। जहां ग्रामीणों ने उस समय ही इसकी ऊंचाई बढ़ाने की मांग रखी थी, पर ठेकेदार ने उसे अनसुना कर कम ऊंचाई की पुलिया का निर्माण कराया। जिसमे भी गुणवत्ता की कमी साफ देखी जा सकती है।
कई बार शिकायत करने के बाद भी कोई सुनवाई नहीं हुई। हालात यह है कि बच्चे, बुजुर्ग, महिला, पुरुष इसी तरह जान जोखिम मे डालकर आने जाने को मजबूर हैं। यहां कभी भी कोई बड़ा हादसा हो सकता है।
गांव में नहीं सड़क, ग्रामीण परेशान
गौरझामर के वार्ड नंबर 9 में रहने वाली करीब 30 परिवारों के लोगों को कीचड़ वाले रास्ते से निकलने को मजबूर होना पड़ रहा है। ग्रामीणों ने बताया कि मात्र एक रास्ता होने के कारण हम लोगों को निकलने में परेशानी होती है। बच्चों को इसी रास्ते से स्कूल तक पहुंचाने में बहुत समस्या उठानी पड़ती है। कई वर्षों से इस समस्या से जूझ रहे हैं। ना कोई अधिकारी ध्यान देता है। ना कोई ग्राम पंचायत में सरपंच व सचिव द्वारा कोई ध्यान नहीं दिया जाता। हम लोगों ने अनेकों बार ग्राम पंचायत में सरपंच को ज्ञापन दिया है, मगर इस पर कोई ध्यान नहीं दिया गया। मंगलवार को फिर ग्राम पंचायत में ज्ञापन दिया है। वहां के रहवासियों की मांग है कि इस रोड का निर्माण जल्द किया जाए। गणेश पटेल ने बताया कि कई सालों से इस समस्या से जूझ रहे हैं। बच्चों को कंधे पर बैठाकर स्कूल तक पहुंचाना पड़ता है। अजय अहिरवार ने बताया कि रास्ता एक होने के कारण हम लोगों को जो राशन सामग्री खरीदने नहीं जा पाते। छात्राएं रानी, पिंकी, कल्पना ने बताया कि हम लोगों को स्कूल जाने में बहुत समस्या होती है। ज्यादा कीचड़ होने के कारण हम लोग कभी-कभी तो स्कूल भी नहीं जा पाते।

Home / Sagar / जान जोखिम में डालकर बेवस नदी पार करते हैं रमपुरा के ग्रामीण

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो