script70 वाहनों की जांच कर वसूला 30 हजार का जुर्माना | Recovery of 70 vehicles, fine of 30 thousand rupees | Patrika News
सागर

70 वाहनों की जांच कर वसूला 30 हजार का जुर्माना

ट्रैफिक पुलिस ने मोर्चा संभाला

सागरJul 12, 2018 / 03:03 pm

sunil lakhera

70 वाहनों की जांच कर वसूला 30 हजार का जुर्माना

70 वाहनों की जांच कर वसूला 30 हजार का जुर्माना

सागर. नए शिक्षण सत्र में परिवहन विभाग स्कूल बस समेत अन्य वाहनों में खामियां मिलने पर 2 लाख से ज्यादा का जुर्माना वसूल चुका है, लेकिन अव्यवस्था जस की तस है।
अब पिछले तीन दिनों से स्कूल बस ऑपरेटर व ड्राइवरों को पटरी पर ला पाने के लिए ट्रैफिक पुलिस ने मोर्चा संभाला है पर अबकि बार भी जांच और कार्रवाई केवल रस्मअदायगी ही बनकर रह गई है, क्योंकि स्कूल बस संचालन में नियम भी बेअसर ही दिख रहे हैं।
शहर में सोमवार और मंगलवार को ट्रैफिक पुलिस ने मकरोनिया-सिविल लाइन चौराहे पर पाइंट लगाकर जांच की। दो दिन में चैकिंग के दौरान ट्रैफिक अमले ने करीब ७० वाहनों की जांच की। इस दौरान लाइसेंस से लेकर फिटनेस-परमिट और मेडिकल बॉक्स से फायर एक्जीग्युशर की भी पड़ताल की गई। 28 बसों से करीब 30 हजार रुपए का जुर्माना वसूला गया, लेकिन जांच का असर सड़कों पर किसी को नजर नहीं आ रहा है। वहीं ट्रैफिक पुलिस का तर्क है कि स्कूल बस संचालन पर परिवहन विभाग के नियम लागू होते हैं और वे अपनी ओर से कुछ नहीं कर सकते।
अधिकारी दे रहे नियमों की दुहाई देने में जुटे
ट्रैफिक पुलिस और परिवहन अधिकारी ओवरलोड, लाइसेंस, फिटनेस-परमिट और अन्य प्राथमिकताओं को पूरा किए बिना संचालित स्कूली वाहनों पर सख्ती न बरतने और केवल जुर्माना लेकर छोडऩे पर नियमों की दुहाई देने लगते हैं। आरटीओ प्रदीप कुमार शर्मा के अनुसार विभाग के पास नियम की अनदेखी करने पर जुर्माना निर्धारित है। यदि जुर्माना नहीं चुकाया जाता तब ही वैकल्पिक कार्रवाई की जा सकती है। वहीं ट्रैफिक पुलिस का तर्क है कि स्कूल बस संचालन पर परिवहन विभाग के नियम लागू होते हैं और वे अपनी ओर से कुछ नहीं कर सकते।
250 स्कूल बस चल रहीं जिले में
600 से ज्यादा मैजिक ऑटो भी
50 एलपीजी संचालित वेन शहर में
02 माह में ट्रैफिक-आरटीओ ने की 200 वाहनों पर कार्रवाई

Home / Sagar / 70 वाहनों की जांच कर वसूला 30 हजार का जुर्माना

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो