scriptvideo: बिना गड्ढे के ही बनवा दिए सरपंच ने शौचालय, ग्रामीणों ने लगाया भ्रष्टाचार का आरोप | Sarpanch built toilets without a pit | Patrika News
सागर

video: बिना गड्ढे के ही बनवा दिए सरपंच ने शौचालय, ग्रामीणों ने लगाया भ्रष्टाचार का आरोप

ग्रामीण जा रहे खुले में शौच

सागरSep 06, 2019 / 09:14 pm

sachendra tiwari

Sarpanch built toilets without a pit

Sarpanch built toilets without a pit

बीना. ग्राम गुरयाना में ग्रामीणों के घरों में बनाए गए शौचालयों में पंचायत द्वारा भ्रष्टाचार का मामला सामने आया है। शौचालय ऐसी स्थिति में हैं कि इनका उपयोग ग्रामीण आज तक नहीं कर पाए हैं और वह खुले में शौच जाने के लिए मजबूर हैं। ग्रामीणों की शिकायत पर पूर्व जनपद अध्यक्ष इंदरङ्क्षसह ने गांव जाकर शौचालयों की स्थिति देखी।
गांव में शौचालय तो बने हैं, लेकिन किसी में गड्ढा नहीं है तो किसी में दीवारें नहीं बनाई गई हैं। जिस दिन से शौचालय बने हैं उनका एक बार भी उपयोग नहीं किया गया है। ग्रामीणों का कहना है कि शौचालय सरपंच द्वारा ही बनवाए गए हैं और अधूरे छोड़ दिए हैं और राशि निकाल ली गई है। तुलसीराम अहिरवार ने बताया कि उनके यहां शौचालय तो बनाया गया है और शौचालय का निर्माण भी उनके द्वारा किया गया, लेकिन सिर्फ छह हजार रुपए दिए गए हैं, जिससे गड्ढा नहीं बन पाया है। शौचालय का उपयोग सिर्फ नहाने के लिए करते हैं। चन्ने अहिरवार ने बताया कि सरपंच द्वारा शौचालय का निर्माण कराया गया है, लेकिन उसमें गड्ढा नहीं है। जिससे शौचालय में ताला डला रहता है। दयाचंद अहिरवार का शौचालय नदी के किनारे बना हैं, जिसमें गड्ढा नहीं है और दीवारें भी अधूरी पड़ी हैं। इसी प्रकार अन्य ग्रामीणों के यहां बने शैचालय भी इसी स्थिति में हैं।
अधिकारियों से करेंगे शिकायत
इस संबंध में पूर्व जनपद अध्यक्ष ने बताया कि सरपंच द्वारा शौचालय निर्माण में किए गए भ्रष्टाचार की शिकायत अधिकारियों से करेंगे, जिससे इस मामले में कार्रवाई हो सके। सरपंच द्वारा गांव में कोई विकास कार्य नहीं कराए जा रहे हैं, जिससे ग्रामीण परेशान हैं।
हितग्राहियों ने स्वयं किया है काम
हितग्राहियों ने स्वयं शौचालय बनाए हैं और उनके द्वारा ही अधूरा काम किया गया है। जिन शौचालयों का निर्माण मेरे द्वारा कराया गया था उनकी मजदूरी का पैसा भी हितग्राहियों ने नहीं दिया है। ग्रामीणों द्वारा झूठे आरोप लगाए जा रहे हैं। गांव में करीब २५ शौचालय बनवाए गए हैं।
उद्देत अहिरवार, सरपंच, गुरयाना

Home / Sagar / video: बिना गड्ढे के ही बनवा दिए सरपंच ने शौचालय, ग्रामीणों ने लगाया भ्रष्टाचार का आरोप

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो