SBI में अब नहीं लगेगा मिनिमम बैलेंस चार्ज, बस करना होगा एक आवेदन

SBI में अब नहीं लगेगा मिनिमम बैलेंस चार्ज, बस करना होगा एक आवेदन

Samved Jain | Publish: Aug, 08 2018 06:22:27 PM (IST) Sagar, Madhya Pradesh, India

SBI में अब नहीं लगेगा मिनिमम बैलेंस चार्ज, बस करना होगा एक आवेदन

सागर. अगर आपका बचत खाता एसबीआई की शाखा में है और बार-बार मिनिमम बैलेंस हो जाने के कारण आपको मिनिमम बैलेंस चार्ज अदा करना पड़ रहा है। तो अब अब टेंशन लेने की जरूरत नहीं है। आपको बस एक आवेदन बैंक पहुंचकर करना है। इसके बाद आपके अकाउंट में राशि शून्य भी हो जाएगी तो भी आपको किसी प्रकार का चार्ज अदा नहीं करना होगा। एसबीआई ने यह सुविधा अपने उन ग्राहकों के लिए दी है, जो लगातार मिनिमम बैलेंस में से भी बिड्रा करते आ रहे थे और अकाउंट में अधिक राशि जमा करने में सक्षम नहीं है। हालांकि, एसबीआई की तरफ से हाल में हुए एक ट्वीट ने जरूर मिनिमम बैलेंस चार्ज को लेकर नई चर्चाएं शुरू कर दी हैं।

 

SBI में अब नहीं लगेगा मिनिमम बैलेंस चार्ज, बस करना होगा एक आवेदन

 

भारतीय स्टेट बैंक ने अपने ट्विटर अकाउंट के माध्यम से कहा है कि उसने बचत खातों के मिनिमम बैलेंस में 70 प्रतिशत की कटौती की है। बैंक ने दावा किया है कि उसके तरफ से वसूला जाने वाला मिनिमम बैलेंस चार्ज काफी कम है। इसके साथ ही बैंक ने यह भी बताया है कि उसके 42.5 करोड़ बचत खातों में से 42 प्रतिशत खाते वो हैं, जिन पर मिनिमम बैलेंस नहीं लगता। बता दें कि इसी साल अप्रैल से बैंक ने एवरेज मंथली बैलेंस में 40 प्रतिशत की कटौती की है। एक अन्य ट्विट के माध्यम से एसबीआई ने बताया कि अगर आप मिनिमम बैलेंस के झंझट से बचना चाहते हैं, तो आप अपने रेगुलर सेविंग अकाउंट को बेसिक सेविंग डिपॉजिट अकाउंट में बदल सकते हैं।

 

इस समय महानगरों में स्टेट बैंक के बचत खातों में मिनिमम बैलेंस 3 हजार रुपए रखे जाने की शर्त है। तो वहीं अद्र्ध शहरी क्षेत्रों में अपने बचत खाते में 2 हजार रुपए का मिनिमम बैलेंस बनाए रखना जरुरी होता है। ग्रामीण इलाकों में यह अनिवार्यता 1000 रुपए की है।

 

SBI में अब नहीं लगेगा मिनिमम बैलेंस चार्ज, बस करना होगा एक आवेदन

 

ऐसे करें आवेदन, तत्काल होगा काम


एसबीआई के अनुसार अगर आप मिनिमम बैलेंस की शर्त से बचना चाहते हैं, तो आप अपने मौजूदा खाते को परिवर्तित कर सकते हैं इसके लिए आपको किसी भी तरह की फीस भी देने की जरुरत नहीं होगी। बस आपको एसबीआई के किसी शाखा में जाकर यह काम करवाना होगा। इस तरह से आपका खाता बेसिक बचत बैंक खाता में बदल जाएगा। यह खाता 18 वर्ष से अधिक की आयु वाले किसी भी व्यक्ति द्वारा खोला जा सकता है बशर्तें कि उसके पास वैध केवाईसी दस्तावेज हों। इस खाते का मुख्य उद्देश्य समाज के गरीब वर्गों के लोगों को बिना किसी प्रभार या शुल्क भार के बचत करने हेतु प्रोत्साहित करना है।

 

SBI में अब नहीं लगेगा मिनिमम बैलेंस चार्ज, बस करना होगा एक आवेदन

 

बेसिक सेविंग अकाउंट खोलने ये पात्रता जरूरी

  1. अकाउंट में कम राशि होने के कारण अगर आप अपने बचत खाता को बेसिक बचत बैंक खाता में परिवर्तित करने जा रहे हैं तो ये पात्रता होना जरूरी है।
  2. केवाईसी आवश्यकता - यह खाता केवाईसी अनुपालक रहेगा।
  3. परिचालन की विधि - खाता के वाई सी का पालन करेगा।
  4. खाता परिचालन का तरीका - एकल या संयुक्त रूप से, दोनों में से कोई एक या उत्तरजीवी, पूर्ववर्ती या उत्तरजीवी, कोई भी या उत्तरजीवी आदि सुविधा
  5. उपलब्धता- सभी शाखाओं में
  6. न्यूनतम शेष राशि - कुछ नहीं
  7. अधिकतम शेष/राशि- कोई ऊपरी सीमा नहीं
  8. ब्याज की दर- जो बचत बैंक खातों के लिए लागू है।
  9. खाते का परिचालन-चेक बुक सुविधा उपलब्ध है अगर खाताधारी का मोबाइल नंबर खाते मे पंजीकृत है। एटीएम-सह-डेबिट कार्ड जारी किया जाएगा।

 

SBI में अब नहीं लगेगा मिनिमम बैलेंस चार्ज, बस करना होगा एक आवेदन

 

बेसिक बचत बैंक खाता के सेवा प्रभार

 

  • एटीएम-सह-डेबिट कार्ड नि:शुल्क जारी किया जाएगा और कोई वार्षिक रखरखाव प्रभार लागू नहीं किया जाएगा।
  • एनईएफटी/आरटीजीएस जैसे इलेक्ट्रानिक पैमेन्ट चैनलों के माध्यम से राशि प्राप्त होने/जमा होने पर कोई शुल्क नहीं।
  • केन्द्रीय/राज्य सरकार द्वारा आहरित चेक जमा करने/की उगाही करने पर कोई शुल्क नहीं।
  • निष्क्रिय खातों को सक्रिय करने पर कोई शुल्क नहीं।
  • यहाँ उल्लिखित सेवाओं के अतिरिक्त प्रदान की गई सेवाओं के लिए नियमित प्रभार लागू किए जाएंगे।

 

SBI में अब नहीं लगेगा मिनिमम बैलेंस चार्ज, बस करना होगा एक आवेदन

 

खाता खोलने से पहले ये भी पढऩा जरूरी

  • एक महीने में अधिकतम 4 आहरण, जिसमें बैंक की और अन्य बैंक की एटीएम से किए गए आहरण
    शामिल हैं। उसके बाद, सेवा प्रभार नियमित बचत बैंक खाते के अनुसार लागू होंगे।

 

  • बेसिक बचत बैंक जमा खाताधारक अन्य दूसरा बचत बैंक खाता खोलने के लिए पात्र नहीं है। यदि उसके पास पहले से कोई खाता हो, तो उसे बेसिक बचत बैंक जमा खाता खोलने के 30 दिनों के अंदर उसे बंद करना होगा।

 

  • केवल बेसिक एटीएम-सह-डेबिट कार्ड जारी किया जाएगा। निर्धारित प्रभार का भुगतान करने के बाद अन्य एडीएम कार्ड जारी किए जाएंगे।

 

  • निर्धारित सेवा प्रभारों की वसूली होने के बाद एक महीने में 4 से अधिक नामे लेनदेन करने की अनुमति दी जाएगी।

 

SBI में अब नहीं लगेगा मिनिमम बैलेंस चार्ज, बस करना होगा एक आवेदन

 

नहीं खोल पाएंगे अन्य कोई खाता


बेसिक बचत बैंक जमा खाताधारक अन्य दूसरा बचत बैंक खाता खोलने के लिए पात्र नहीं है। यदि उसके पास पहले से कोई खाता हो, तो उसे बेसिक बचत बैंक जमा खाता खोलने के 30 दिनों के अंदर उसे बंद करना होगा।

एक महीने में अधिकतम 4 आहरण, जिसमें बैंक की और अन्य बैंक की एटीएम से किए गए आहरण शामिल हैं। उसके बाद, सेवा प्रभार नियमित बचत बैंक खाते के अनुसार लागू होंगे।

एनईएफटी/आरटीजीएस जैसे इलेक्ट्रानिक पैमेन्ट चैनलों के माध्यम से राशि प्राप्त होने/जमा होने पर कोई शुल्क नहीं।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned