scriptसौर ऊर्जा से रोशन होंगे स्कूल, 5 स्कूलों में लगे सोलर पैनल | solar | Patrika News
सागर

सौर ऊर्जा से रोशन होंगे स्कूल, 5 स्कूलों में लगे सोलर पैनल

भारतीय ऊर्जा मंत्रालय द्वारा लगाए गए पैनल

सागरSep 19, 2019 / 08:28 pm

रेशु जैन

सागर.शहर के सरकारी हायर सेकंडरी स्कूल अब स्वयं ही बिजली बनाई बनाई जाएगी। इस बिजली का उपयोग स्कूल तो स्वयं करेगा ही साथ ही बाकी बिजली को बिजली कंपनी को बेचा जाएगा। बिजली बेचने से जो राशि आएगी, उसका उपयोग स्कूल के विकास कार्यों व बच्चों की शैक्षणिक व्यवस्था में किया जाएगा। भारतीय ऊर्जा मंत्रालय द्वारा शहर ५ सरकारी हायर सेकंडरी स्कूलों में सोलर पैनल लगाए गए हैं, जो जल्द ही चालू हो जाएंगे।

शहर के एक्सीलेंस स्कूल, एमएलबी स्कूल (क्रं१), शासकीय स्कूल बाघराज, आवासीय विद्यालय तिली और पुरानी सदर में सोलर पैनल लगाए जा चुके हैं। ५ से लेकर १० किलोवॉट के सोलर पैनल लग हैं। एक्सीलेंस स्कूल में १० किलोवॉट का पैनल लग गया है, जो ४० युनिट बिजली बनाएगा। विभाग द्वारा एक स्कूल में सोलर पैनल लगाने में ३ लाख ७५ हजार रुपए खर्च किए गए हैं। यह काम मप्र ऊर्जा विकास निगम के माध्यम से सोलेक्स एनर्जी लिमिटेड द्वारा किया जा रहा है। पहले चरण में चयनित सभी ५ स्कूलों में यह काम पूरा होने को है। अब दूसरे चरण में इसे बिजली वितरण कंपनी से कनेक्टिविटी दी जानी है। इसके बाद इन सोलर पैनल से बिजली पैदा होने लगेगी।

बिजली कंपनी को स्कूल देंगे बिजली

इंजी. राहुल साहू ने बताया कि स्कूल दिन में संचालित होते हैं इसलिए छुट्‌टी के बाद रात में बाकी बिजली का उपयोग नहीं होगा। इसको बिजली कंपनी को बेचा जाएगा। इसके लिए ऊर्जा विभाग एवं विद्युत वितरण कंपनी के बीच अनुबंध हुआ है। इसके लिए एक विशेष मीटर लगाया जाएगा जो पूरी तरह ऑनलाइन रहेगा।

बिजली के बिल की होगी बचत
एक्सीलेंस स्कूल के प्राचार्य आरके वैद्य ने बताया कि इस सिस्टम से बिजली के बिल की बचत होगी। एक हायर सेकंडरी स्कूल में हर माह लगभग 3 हजार रुपए तक बिजली बिल आता है। ऐसे में १५ से २० हजार रुपए बचेंगे। साथ ही जो बिजली एमपीबी को बेंचेगे इससे आर्थिक स्थिति भी ठीक होगी।

Home / Sagar / सौर ऊर्जा से रोशन होंगे स्कूल, 5 स्कूलों में लगे सोलर पैनल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो