scriptसरकारी स्कूल में ड्रोन उड़ाना सीख रहे छात्र-छात्राएं, फोटोग्राफी के लिए ड्रोन कैमरा भी आया | Patrika News
सागर

सरकारी स्कूल में ड्रोन उड़ाना सीख रहे छात्र-छात्राएं, फोटोग्राफी के लिए ड्रोन कैमरा भी आया

जिले सरकारी स्कूलों में छात्र-छात्राओं को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए नई-नई पहल की जा रही हैं। शहर के एक्सीलेंस स्कूल और सीएमराइज एमएलबी स्कूल (क्रं1) में विद्यार्थी ड्रोन उड़ा रहे हैं।

सागरJun 07, 2024 / 09:04 pm

रेशु जैन

mlb school

mlb school

रोजगार के लिए स्कूलों में दी छात्र-छात्राओं को नि:शुल्क ट्रेनिंग

सागर. जिले सरकारी स्कूलों में छात्र-छात्राओं को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए नई-नई पहल की जा रही हैं। शहर के एक्सीलेंस स्कूल और सीएमराइज एमएलबी स्कूल (क्रं1) में विद्यार्थी ड्रोन उड़ा रहे हैं। ड्रोन चलाना सीखने के लिए बाहर लाखों रुपए की फीस ली जाती हैं, लेकिन स्कूल में इसकी नि:शुल्क ट्रेनिंग दी जा रही है। इस सत्र से ड्रोन कैमरा से फोटोग्राफी करना भी सिखाया जाएगा। विद्यार्थियों को ड्रोन चलाने के लिए स्पेशल ट्रेनिंग दी जाएगी। सिखाने के लिए दिल्ली से शिक्षक भी आएंगे।
स्कूल में हैं दो ड्रोन
एक्सीलेंस स्कूल में विज्ञान शिक्षक राजीव तिवारी ने बताया कि ड्रोन उड़ाने वालों की जरुरत हर क्षेत्र में है। स्कूल में दो ड्रोन हैं, जिससे विद्यार्थियों के लिए ट्रेनिंग दी जा रही है। उन्होंने बताया कि सुरक्षा से लेकर कृषि तक में अब ड्रोन का उपयोग किया जाएगा। ड्रोन से निगरानी रखने से लेकर फसलों पर दवा छिड़कने तक का काम लिया जा रहा है। सामान तक लोग ड्रोन से एक स्थान से दूसरे स्थान तक पहुंचाने में उपयोग कर रहे हैं। इसलिए ड्रोन उड़ाने के क्षेत्र में तेजी से मांग बढऩे वाली है। जिसको लेकर स्कूल में ड्रोन चलाने का प्रशिक्षण दिया जाता है।
ड्रोन फोटोग्राफी का बढ़ा क्रेज
एमएलबी स्कूल के प्राचार्य विनय दुबे ने बताया कि फोटोग्राफी का क्रेज तेजी से बढ़ा है। अब शादी सहित सभी कार्यक्रमों में ड्रोन कैमरा का उपयोग हो रहा है। उन्होंने बताया कि इस सत्र से ड्रोन फोटोग्राफी का प्रशिक्षण छात्रों को दिया जाएगा। इसके साथ स्कूल में आयोजित होने वाले विभिन्न कार्यक्रमों की भी छात्राएं ड्रोन फोटोग्राफी करेंगी। उन्होंने बताया कि इससे भविष्य में छात्राओं को रोजगार भी मिलेगा। भविष्य में छात्राएं अपना इसी क्षेत्र में कॅरियर बना सकेंगी।

Hindi News/ Sagar / सरकारी स्कूल में ड्रोन उड़ाना सीख रहे छात्र-छात्राएं, फोटोग्राफी के लिए ड्रोन कैमरा भी आया

ट्रेंडिंग वीडियो