scriptvideo: रैंकिंग सुधारने थोड़े किए थे प्रयास, अब फिर बिगड़ी व्यवस्थाएं | The dirt started to appear in the city again | Patrika News
सागर

video: रैंकिंग सुधारने थोड़े किए थे प्रयास, अब फिर बिगड़ी व्यवस्थाएं

शहर में जगह-जगह फिर दिखने लगी गंदगी

सागरFeb 20, 2019 / 08:50 pm

sachendra tiwari

The dirt started to appear in the city again

The dirt started to appear in the city again

बीना. स्वच्छता सर्वेक्षण 2019 के चलते शहर में पिछले दिनों नगरपालिका द्वारा सफाई व्यवस्था को लेकर कुछ प्रयास किए गए थे, लेकिन जैसे ही इसकी समय-सीमा खत्म हुई वैसे ही लापरवाही शुरू हो गई है। शहर में जगह-जगह कचरे के ढेर नजर आने लगे हैं। दिनभर लगे यह कचरे के ढेर स्वच्छता पर दाग लगा रहे हैं।
स्वच्छता सर्वेक्षण में अच्छी रैंक हासिल करने के लिए हर शहर में प्रयास किए गए थे, लेकिन यहां प्रयास सिर्फ कागजों में हुए और अब सर्वेक्षण की समय-सीमा खत्म होने बाद नपा द्वारा सफाई की ओर बिल्कुल भी ध्यान नहीं दिया जा रहा है। जिसके चलते जगह-जगह गंदगी नजर आ रही है। कहीं-कहीं तो यह हालात हैं कि कचरा पेटी खाली रखी है और चारों तरफ गंदगी फैली हुई है।
मैरिज गार्डनों की गंदगी डली मैदान में
मैरिज गार्डनों से निकलने वाली गंदगी को ट्रेचिंग ग्राउंड नहीं भेजा जा रहा है। यह गंदगी गार्डनों से कुछ ही दूरी पर फेंकी जा रही है, जिससे यहां मवेशी एकत्रित हो रहे हैं। सड़ी गली खाद्य सामग्री खाने से मवेशियों में भी बीमारी फैल सकती है। इसके बाद भी नगरपालिका द्वारा इस ओर ध्यान नहीं दिया जा रहा है और न ही जुर्माना वसूला जा रहा है।
नालों में भरी गंदगी
शहर के बड़े-बड़े नालों में गंदगी भरी पड़ी है। नालों की भी सफाई नहीं कराई जा रही है, जिससे गंदा पानी जमा हो रहा है जो आने वाले समय में लोगों के लिए परेशानी का सबब बनेगा। गंदे पानी के जमा होने से गर्मी में मच्छर पनपने से बीमारियां फैलेंगी।
नहीं हो रहा दवाओं का छिड़काव
शहर में दवाओं का भी छिड़काव नहीं किया जा रहा है। खाली प्लाटों में जमा पानी में दवाओं का छिड़काव नहीं किया गया तो अब वहां मच्छरों की भरमार होगी। शहर के लगभग सभी वार्डों में खाली प्लाटों में पानी जमा है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो