scriptकचरा प्वाइंट करना होगा खत्म, तभी व्यवस्थित दिखेगा शहर | The garbage point will finish, then the city will look good | Patrika News
सागर

कचरा प्वाइंट करना होगा खत्म, तभी व्यवस्थित दिखेगा शहर

एक साल पहले तक नहीं बचा था कोई कचरा प्वाइंट, फिर शुरू हो गई पुरानी परंपरा, स्थानीय लोग ही फैला रहे गंदगी, निगम प्रशासन नहीं कर रहा जुर्माना की कार्रवाई

सागरJul 14, 2019 / 09:31 pm

अभिलाष तिवारी

The garbage point will finish, then the city will look good

कचरा प्वाइंट करना होगा खत्म, तभी व्यवस्थित दिखेगा शहर

सागर. स्वच्छता व सफाई व्यवस्था को लेकर नगर निगम प्रशासन को तभी सफलता मिलेगी जब वह शहर में जगह-जगह बन गए कचरा प्वाइंट्स को समाप्त कर देगा। स्वच्छता सर्वेक्षण की गाइडलाइन के मुताबिक शहर में किसी भी स्थान पर कचरा प्वाइंट नहीं होना चाहिए। इस दिशा में वर्ष-2017 में बड़े स्तर पर अभियान चला था जिसके बाद करीब 6 महीने तक यह अव्यवस्था दूर रही लेकिन फिर उसके बाद से इस ओर सिर्फ स्वच्छता अभियान के दौरान ही ध्यान दिया जा रहा है। पुराने कचरा प्वाइंट के साथ ही अब लगभग हर वार्ड में नए कचरा प्वाइंट्स बन गए हैं।

ये है अव्यवस्था
– पुरव्याऊ टोरी वार्ड स्थित काली टिगड्डा पर स्थानीय लोगों द्वारा कचरा फेंका जा रहा है, जबकि इस क्षेत्र में नियमित रूप से कचरा गाड़ी आ रही है।

– बरियाघाट वार्ड जैसे संकीर्ण कुलियों वाले वार्ड में भी लोग घर के बाहर ही कचरा फेंक देते हैं। निगम प्रशासन को इन क्षेत्रों में जागरुकता अभियान चलाना होगा और साथ ही जुर्माना की कार्रवाई भी करनी होगी।

– काकागंज वार्ड में हर तिराहे-चौराहे पर एक अघोषित कचरा प्वाइंट बना हुआ है। कुछ मार्ग तो ऐसे हैं जहां से पैदल निकला मुश्किल है

– सिविल लाइन में कचरा प्वाइंट फिर से बन गया है। यहां तेज दुर्गंध के कारण पैदल निकलना व इस क्षेत्र में खड़े होना चुनौतीपूर्ण है।

नहीं हो रही जुर्माना लगाने की कार्रवाई
निगम प्रशासन ने इस वर्ष गंदगी फैलाने वाले लोगों के विरुद्ध जुर्माना लगाने की कार्रवाई नहीं की है। सड़कों के साथ खाली प्लाटों पर भी कचरा डला हुआ है। इसके साथ ही बारिश का पानी भी यहां पर जमा है जिसके कारण मच्छरों के पनपने की आशंका और ज्यादा बढ़ गई है। इस मामले में अधिकारियों का कहना है कि निगम प्रशासन ने अब अभियान शुरू कर दिया है। आने वाले एक सप्ताह में शहर में बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा।

 

Home / Sagar / कचरा प्वाइंट करना होगा खत्म, तभी व्यवस्थित दिखेगा शहर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो