scriptजून में आंधी-तूफान के साथ होगी बारिश, एसएमएस से मिलेगी हर तीन घंटे में मौसम की जानकारी | Patrika News
सागर

जून में आंधी-तूफान के साथ होगी बारिश, एसएमएस से मिलेगी हर तीन घंटे में मौसम की जानकारी

इस साल मौसम के कई रंग देखने को मिल रहे हैं। मई माह पहली बार खूब तपा। मई में बढ़ते तापमान से सारे रिकार्ड टूट गए। जून माह में धीरे-धीरे गर्मी से राहत मिलेगी, लेकिन आंधी-तूफान के साथ प्री मानसून की गतिविधियां शुरू हो जाएंगी।

सागरJun 04, 2024 / 11:52 am

रेशु जैन

weather sagar

weather sagar

मौसम विभाग द्वारा शुरू की गई एसएमएस अलर्ट सुविधा

सागर. इस साल मौसम के कई रंग देखने को मिल रहे हैं। मई माह पहली बार खूब तपा। मई में बढ़ते तापमान से सारे रिकार्ड टूट गए। जून माह में धीरे-धीरे गर्मी से राहत मिलेगी, लेकिन आंधी-तूफान के साथ प्री मानसून की गतिविधियां शुरू हो जाएंगी। मौसम विभाग बार-बार गरज चमक के साथ बारिश की चेतावनी भी जारी करेगा। आम लोगों पास भी मौसम भी हर तीन घंटे की सूचना आसानी पहुंचे इसके लिए विभाग की एसएमएस अलर्ट सुविधा भी जारी है। भोपाल से लोगों के मोबाइल पर आगामी मौसम को लेकर एसएमएस आ रहे हैं।
सागर मौसम केंद्र के वैज्ञानिक विवेक छलोत्रे ने बताया कि मौसम में बार-बार परिवर्तन देखने को मिलता है। इसके लिए एनडीएमए (नैशनल डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी) और मौसम विभाग मिलकर फोन पर एसएमएस अलर्ट सुविधा भी दी है। मप्र में यह सुविधा शुरू है। सागर के लोगों को एसएमएस के जरिए आंधी-तूफान और लू आदि की जानकारी पहले मिल रही है।
अफवाहों से बचने की सलाह
विवेक छलोत्रे ने बताया कि एसएमएस के साथ लोगों के लिए कुछ सलाह रहती है। जैसे वह उस मौसम से बचने के लिए क्या कर सकते हैं या उन्हें क्या नहीं करना चाहिए। जैसे यदि आप साइक्लोन प्रभावित क्षेत्र में है और साइक्लोन आने की वार्निंग है तो बजाय देश भर के लोगों को एसएमएस उसी क्षेत्र के लोगों को मिलता है। यदि कोई छोटा इलाका लू या शीत लहर ही चपेट में है तो पूरे रिजन की बजाय प्रभावित जोन के लोगों को यह एसएमएस मिल रहा है। इससे लोगों को मौसम की अपडेट जानकारी मिलती है। संभवत: एसएमस की सूचना सही होती है।
……………

बादलों से भी नहीं मिली गर्मी से राहत
शहर में नौतपा के आठवें दिन शनिवार को बादल छाए रहे, लेकिन गर्मी से राहत नहीं मिली। दोपहर में धूप ने भी परेशान किया। अधिकतम तापमान सामान्य से 1 डिग्री अधिक 42.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। न्यूनतम तापमान सामान्य से 3 डिग्री अधिक 30.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग के अनुसार 2 जून को तापमान में अधिक बढ़ोतरी नहीं होगी। तेज हवाओं के साथ बूंदाबादी की संभावना है।

Hindi News/ Sagar / जून में आंधी-तूफान के साथ होगी बारिश, एसएमएस से मिलेगी हर तीन घंटे में मौसम की जानकारी

ट्रेंडिंग वीडियो