script‘विक्रमादित्य’ का हाल बेहाल, 9 साल में सिर्फ 700 छात्रों को ही मिला योजना का लाभ | vikramaadity yojana | Patrika News
सागर

‘विक्रमादित्य’ का हाल बेहाल, 9 साल में सिर्फ 700 छात्रों को ही मिला योजना का लाभ

योजना के तहत १२वीं में 60 फीसदी से ज्यादा अंक लाने वाले छात्रों के लिए प्रोत्साहन स्वरूप 2500 रुपए देने का प्रावधान किया गया है।

सागरJul 17, 2018 / 04:50 pm

गुलशन पटेल

vikramaadity yojana

vikramaadity yojana

सागर. उच्च शिक्षा विभाग की विक्रमादित्य योजना प्रचार-प्रसार के अभाव में बेअसर साबित हो रही है। 2008 में शुरू हुई इस योजना के तहत १२वीं में 60 फीसदी से ज्यादा अंक लाने वाले छात्रों के लिए प्रोत्साहन स्वरूप 2500 रुपए देने का प्रावधान किया गया है, लेकिन बीते नौ सालों में महज 702 छात्रों को इसका लाभ मिला है।
पहले साल १२ ने लिया था लाभ
योजना को लेकर कॉलेज स्तर पर लापरवाही बरती जा रही है। जिसके चलते जानकारी के अभाव में छात्र आवेदन नहीं कर पाते हैं। शुरूआत में महज 12 छात्रों को इसका लाभ मिला था। इसके बाद वर्ष 2009 में तो लाभार्थियों की संख्या घटकर 4 हो गई थी। खास बात यह है कि विक्रमादित्य योजना सिर्फ सामान्य वर्ग के छात्रों के लिए है। एससी-एसटी के छात्रों के लिए उच्च शिक्षा विभाग मेधावी योजना संचालित कर रहा है।
केस 01 – योजना के बारे में सुना था, लेकिन कोई जानकारी नहीं थी
मैंने इस योजना के बारे में सुना था, लेकिन इसके बारे में कोई जानकारी नहीं थी। इस वजह से मैंने आवेदन नहीं किया। यदि अभी समय है तो मैं आवेदन करता हूं। मेरे 12वीं में 63 फीसदी अंक हैं।
विनोद तिवारी, छात्र मकरोनिया निवासी
केस 02 – बताया गया था कि ट्यूशन फीस माफ होगी
योजना में बताया गया था कि ट्यूशन फीस माफ होगी, जो करीब 90 रुपए होती है। इस वजह से मैंने आवेदन नहीं किया है। ढाई हजार रुपए की बात अब पता चली है। मैं आवेदन करूंगा हूं।
रोहित साहू, छात्र गोपालगंज निवासी

विद्यार्थियों को भी इसकी जानकारी दी जा रही है

योजना का प्रचार प्रसार किया गया है। विद्यार्थियों को भी इसकी जानकारी दी जा रही है, लेकिन योजना का लाभ लेने वाले विद्यार्थियों की संख्या कम है। उच्च शिक्षा विभाग ने मेधावी योजना शुरू की है, इसमें 70 फीसदी अंक लाने वाले विद्यार्थियों को 1 रुपए में प्रवेश दिया जा रहा है।
डॉ. आरके गोस्वामी, ओएसडी, अतिरिक्त संचालक

Home / Sagar / ‘विक्रमादित्य’ का हाल बेहाल, 9 साल में सिर्फ 700 छात्रों को ही मिला योजना का लाभ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो