scriptभीम आर्मी उपाध्यक्ष पर देशद्राेह का मुकदमा दर्ज, अब पुलिस करने जा रही ये बड़ी कार्रवाई | Case filed against the Bhim Army Vice President in the serious section | Patrika News
सहारनपुर

भीम आर्मी उपाध्यक्ष पर देशद्राेह का मुकदमा दर्ज, अब पुलिस करने जा रही ये बड़ी कार्रवाई

खबर की खास बातें

भीम आर्मी उपाध्यक्ष ने फेसबुक पर लाइव आकर दिया था भड़काऊ भाषण
प्रधानमंत्री नरेंद्र माेदी का नाम लेकर कहा था याद कर लाे इंदिरा गांधी के साथ क्या हुआ
अब सहारनपुर पुलिस ने की भीम आर्मी के उपाध्यक्ष के खिलाफ रिपाेर्ट दर्ज

सहारनपुरAug 16, 2019 / 06:41 pm

shivmani tyagi

bhim army

bhim army chif

सहारनपुर। Facebook पर Live आकर भड़काऊ भाषण देने, भावनाओं काे भड़काने, हिंसा फैलाने, धार्मिक भावनाओं काे आह्त करने और नफरत फैलाने के आराेपाें में देशद्राेह (राजद्राेह) धारा 124(a) के तहत मुकदमा दर्ज कर लिया है। अब मुकदमा दर्ज करने के बाद पुलिस आराेपी मंजीत नाैटियाल की गिरफ्तारी की तैयारी कर रही है।
यह मुकदमा सहारनपुर की बेहट काेतवाली में दर्ज किया गया है। बेहट काेतवाली प्रभारी पवन चाैधरी ने इसकी पुष्टि करते हुए बताया है कि निरीक्षक साेहनपाल सिंह की ओर से यह मुकदमा दर्ज कराया गया है। पुलिस ने आईपीसी की धारा 124(a), 153(a), 505(1), 505(1b), 505(1c),505(2), और 505 के तहत कार्रवाई की है।
ये है FIR

कोतवाली बेहट के उप निरीक्षक सोहन पाल की ओर से दर्ज कराई गई रिपोर्ट में कहा गया है कि सोशल मीडिया पर फेसबुक लाइव आकर मनजीत सिंह नौटियाल निवासी मोहल्ला खालसा कस्बा व थाना बेहट जिला सहारनपुर नाम के व्यक्ति ने स्वयं को भीम आर्मी का वरिष्ठ राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बताया है। इस लाइव में आमजन को संबोधित करते हुए मंजीत नौटियाल ने दिल्ली राज्य में विगत दिनों माननीय उच्चतम न्यायालय के आदेशों के क्रम में तथाकथित रूप से विस्थापित किए गए संत रविदास के प्राचीन मंदिर को दिनांक 21 अगस्त तक उसके मूल स्थान पर स्थापित कर दिए जाने की बात कही है। ऐसा ना करने पर चेतावनी देते हुए इस कार्य में बाधक सभी व्यक्तियों वर्गों समूहों या सरकारों के विरुद्ध अवमानना पैदा करते हुए उनको तथा उनके प्रतिनिधियों नेतृत्व कर्ताओं के प्रति बोला गया है। Fir में सोहनपाल आगे कहते हैं कि, जब इस वीडियो का अवलोकन किया गया तो पता चला कि मंजीत नौटियाल ने बार-बार LIVE में यह कहा है कि संविधान, हिंसा तथा अपने विरोधियों की हत्या करने की अनुमति देता है। यह भी कहा गया है कि किसी भी दल का व्यक्ति यदि हमारे आड़े आया तो उसे काट डाला जाएगा। एक वर्ग विशेष के व्यक्तियों को संबोधित करते हुए बार-बार यह भी मनजीत नौटियाल ने कहा है कि हमारे समाज के संत रविदास मंदिर को दिल्ली में माननीय उच्चतम न्यायालय के आदेश के क्रम में हटवाया गया है जिसके विरोध स्वरूप दिनांक 21 अगस्त तक यह निर्णय वापस नहीं लिया गया तथा मन्दिर को पुनः उसी स्थान पर स्थापित नहीं किया गया तो समाज के सभी व्यक्तियों से आह्वान किया गया है कि अपने साथ तलवार तथा अग्नेय शास्त्र ले जाकर इस घटना के लिए उत्तरदाई सभी संस्थाओं तथा इसमें व्यवधान उत्पन्न करने वाले व्यक्तियों को काट डालें।
मनजीत नौटियाल ने लाईव के दाैरान बार-बार जनसामान्य को अपने लाइसेंसी हथियाराें का इस कार्य में खुलकर प्रयोग करने का आह्वान किया क्या है। बार-बार भारत सरकार के माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी को संबोधित कर धमकी दी गई है कि पूर्व में भी भारत के तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को उनके अंगरक्षकाें ने गोलियों से छलनी कर दिया गया था इस प्रकार वायरल वीडियो के माध्यम से लगभग 20 मिनट के अपने भड़काऊ भाषण में मनजीत नौटियाल द्वारा भारत में विधि द्वारा स्थापित भारत सरकार के प्रति घृणा पैदा करने का कार्य किया गया है। धर्म मूल वंश के आधार पर विभिन्न समूहों के बीच शत्रुता का प्रवर्तन और सौहार्द बने रहने पर प्रतिकूल प्रभाव डालने का कार्य किया गया है। इसके अतिरिक्त भड़काऊ भाषण के माध्यम से मनजीत नौटियाल द्वारा ऐसे शब्द कहे गए हैं जिनसे कोई व्यक्ति राज्य तथा लोक प्रशांति के विरुद्ध अपराध करने के लिए प्रेरित हो तथा व्यक्तियों का कोई वर्ग दूसरे वर्ग या समुदाय के विरुद्ध अपराध करने के लिए आए। मनजीत नौटियाल के द्वारा विभिन्न वर्गों के मध्य शत्रुता पैदा की गई है। मनजीत नौटियाल का यह कृत्य भारतीय दंड विधि की धारा 124a, 153a, 505(1), 505(1b) 505(1c) 505(2) और 506 भारतीय दंड विधि के अंतर्गत दंडनीय अपराध है। उप निरीक्षक की इसी तहरीर के आधार पर पुलिस ने मामला दर्ज किया है।
क्या कहते हैं एसएसपी

सहारनपुर एसएसपी दिनेश कुमार पी का कहना है कि Facebook live पर जाे वीडियाे सामने आया है उसके आधार पर मुकदमा दर्ज किया गया है। अब कानून के अनुसार आगे की कार्रवाई की जा रही है।
जानिए क्या है पूरा मामला

दरअसल अभी तक भीम आर्मी प्रमुख चंद्रशेखर की ओर से फेसबुक पर कई फेसबुक लाइव किए गए हैं। अपनी बात काे रखने के लिए भीम आर्मी प्रमुख की ओर से साेशल मीडिया के फेसबुक प्लेटफार्म की इस्तेमाल किया जाता रहा है। इस बार भीम आर्मी के राष्ट्री उपाध्यक्ष मंजीत नाैटियाल ने लाइव आकर अपनी बात कही और इस दाैरान भड़काउ बातें कह दी।

Home / Saharanpur / भीम आर्मी उपाध्यक्ष पर देशद्राेह का मुकदमा दर्ज, अब पुलिस करने जा रही ये बड़ी कार्रवाई

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो