scriptदाेस्ती की मिसाल: दाेस्त के लिए युवक ने अपनी किडनी कर दी दान | Example of Friendship: Youth donated kidney for Friend | Patrika News

दाेस्ती की मिसाल: दाेस्त के लिए युवक ने अपनी किडनी कर दी दान

locationसहारनपुरPublished: Sep 03, 2020 08:20:28 pm

Submitted by:

shivmani tyagi

पंजाब के मोहाली स्थित रिसर्च एंड मेडिकल एजूकेशन इंस्टिट्यूट में लगाई जाएगी एक दाेस्त काे दूसरे किडनी

saharanpur

दाेस्ती की मिसाल: दाेस्त के लिए युवक ने अपनी किडनी कर दी दान

सहारनपुर।

तेरे जैसा यार कहां, कहां ऐसा याराना

याद करेगी दुनिया, तेरा-मेरा अफसाना


हिंदी फिल्म का यह गीत ताे आपने सुना ही हाेगा। सहारनपुर में भी दो युवकों ने दाेस्ती की ऐसी ही अनोखी मिसाल पेश की है। एक दोस्त की किडनी ( KIDNEY ) खराब हुई तो दूसरे ने अपनी किडनी दान देकर उसकी जान बचाने की इच्छा जताई है। सिर्फ इच्छा ही नहीं जताई बल्कि आवेदन भी कर दिया। पुलिस ने भी अपनी रिपाेर्ट में दाेनाें काे हरी झंडी देकर रिपाेर्ट शासन काे भेज दी है। अब पंजाब ( Punjab ) के मोहाली स्थित रिसर्च एंड मेडिकल एजुकेशन सेंटर में ( Kidney Transplant ) दाेस्त की किडनी दाेस्त काे लगाई जाएगी।
यह भी पढ़ें

दो दिन बंद रहेगा रेलवे का बलियाखेड़ी फाटक वाहनों के आने-जाने पर रहेगी रोक

दो दोस्तों की ( friendship ) दाेस्ती की यह कहानी सहारनपुर के गागलहेड़ी थाना क्षेत्र के गांव चोरा देव से शुरू हाेती है। इसी गांव का रहने वाला कीर्तन अपने दोस्त सहारनपुर निवासी विकास को किडनी दे रहा है। कीर्तन के पिता राजवीर सिंह के अनुसार कुछ दिन पहले कीर्तन यमुनानगर से लकड़ी बेचकर लौट रहा था और इस बीच रास्ते में बदमाशों ने उससे रुपए छीन लिए थे। विरोध करने पर बदमाशों ने उनके बेटे पर हमला कर दिया था और मरणासन्न हालत में सड़क किनारे फेंककर फरार हाे गए थे। इसके बाद वहां से गुजर रहे विकास ने कीर्तन को हॉस्पिटल में भर्ती कराया था जिससे उनके बेटे कीर्तन की जान बच गई थी।
यह भी पढ़ें

बिजनौर अस्थाई जेल से चार बंदी फरार तलाश में जुटी पुलिस

इस घटना के बाद से दोनों के बीच गहरी दोस्ती हो गई थी। अब विकास की किडनी खराब हो गई है और विकास को एक किडनी की आवश्यकता है। इस बात का पता जब कीर्तन को चला तो उसने कहा कि वह अपने दोस्त को अपनी किडनी देगा। ऐसे में कीर्तन ने अपना फर्ज निभाते हुए विकास को अपनी किडनी दे रहा है। कीर्तन ने इसके लिए जिला अस्पताल में आवेदन किया था जिस पर पुलिस ने भी अपनी जांच पूरी करते हुए हरी झंडी दे दी है।
यह भी पढ़ें

योगी सरकार के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे ‘आप’ कार्यकर्ताओं पर पुलिस का ‘कहर’

सीओ सदर चंद्रपाल शर्मा ने बताया कि कीर्तन की ओर से किडनी दान करने के लिए एक आवेदन पत्र भेजा गया है जिसे स्वीकार कर लिया गया है। गागलहेड़ी थाना पुलिस ने रिपोर्ट दे दी है और पुलिस रिपोर्ट में यह बात सामने आ चुकी है कि कीर्तन स्वेच्छा से अपनी किडनी दान कर रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो