scriptVideo सहारनपुर में पटाखा फैक्ट्री में लगी आग के बाद मची भगदड़ कई घायल, सामने आई बड़ी वजह | fire in cracles factory in saharanpur many injured see video | Patrika News
सहारनपुर

Video सहारनपुर में पटाखा फैक्ट्री में लगी आग के बाद मची भगदड़ कई घायल, सामने आई बड़ी वजह

– सहारनपुर के गागलहेड़ी स्थित छज्जपुरा गांव में चल रही थी फैक्ट्री
– आग लगने के बाद मची भगदड़ में नीचे गिरे तीन मजदूर
– फैक्ट्री में नहीं थे आग बुझाने के पर्याप्त उपकरण

सहारनपुरMay 11, 2019 / 11:25 am

shivmani tyagi

Fire

Fire

सहारनपुर। गागलहेड़ी क्षेत्र के गांव छजपुरा में चल रही पटाखा बनाने की फैक्ट्री में अचानक आग लग गई। इस घटना में कई मजदूर झुलस गए। जब तेज आवाज के साथ पटाखों में आग लगी तो फैक्ट्री में भगदड़ मच गई और जान बचाकर भागने की कोशिश में तीन मजदूर छत से गिरकर घायल हो गए। बाद में पहुंची दमकल कर्मियों की टीम ने किसी तरह आग की लपटों पर काबू पाया। अब यह पता लगाने की कोशिश कर रही है कि आखिर आग किन कारणों से लगी। हैरान कर देने वाली बात यह है कि इस पटाखा फैक्ट्री का ना ताे काेई बीमा था और ना ही यहां आग बुझाने के पर्याप्त यंत्र थे। जो यंत्र यहां पर लगे हुए थे उनमें से अधिकांश एक्सपायर हो चुके थे।
यह है पूरा मामला

सहारनपुर के ही रहने वाले व्यापारी शांत कुमार लांबा की गागलहेड़ी क्षेत्र में पटाखा फैक्ट्री है। शुक्रवार काे भी फैक्ट्री में राेजाना की तरह ही काम चल रहा था। दाेपहर करीब दाे बजे अचानक वहां आग लग गई। जब पता को में आग लगी को तेज धमाकों के साथ पटाखों का फटना शुरू हो गया। इससे फैक्ट्री में भगदड़ मच गई और अपनी जान बचाने के लिए ऊपरी मंजिल पर काम कर रहे कुछ मजदूरों ने नीचे छलांग लगा दी। इस दौरान तीन मजदूर मजदूर गिरने से घायल हो गए। गंभीर रूप से घायल जग्गा और प्रवीण के अलवा संतोष कुमार जावेद और आकाश को जिला अस्पताल भर्ती कराया गया। आसपास के लोगों ने भी आग पर काबू पाने का प्रयास किया बाद में पहुंची दमकल कर्मियों की टीम ने आग की लपटाें पर काबू पाया। दमकल कर्मियों की टीम को यहां आग की लपटों पर काबू पाने में काफी समय लग गया। मौके पर पहुंचे एसपी सिटी ने पूरी घटना का निरीक्षण किया फिलहाल फैक्ट्री मालिक को नोटिस जारी किया गया है अब देखना यह है कि इस लापरवाही में फैक्ट्री मालिक के खिलाफ क्या कार्रवाई होती है इस घटना से दमकल विभाग को यह भी सीख लेनी होगी कि जिले में अभी ऐसी और भी कई फैक्ट्रियां चल रही होगी जहां आग बुझाने के पर्याप्त साधन नहीं होंगे और लोगों की जान जोखिम में डाली जा रही होगी।
जब अचानक हाेटल में लग गई आग

सहारनपुर में ही शुक्रवार को अंबाला रोड स्थित एक होटल में भी अचानक आग लग गई। अंबाला राेड स्थित होटल राज महल में अंदर अचानक आग लगने से अफरा तफरी मच गई। गनीमत रही कि इस घटना में कोई हताहत नहीं हुआ। दमकल कर्मियों की टीम ने पहुंचकर आग पर काबू पा लिया बताया जा रहा है कि आग होटल की रसोई से फैली थी। आग लगने का कारण चिमनी की सफाई नहीं हाेना बताया जा रहा है।
UP News से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Uttar Pradesh Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..
UP Lok sabha election Result 2019 से जुड़ी ताज़ा तरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए Download करें patrika Hindi News App

Home / Saharanpur / Video सहारनपुर में पटाखा फैक्ट्री में लगी आग के बाद मची भगदड़ कई घायल, सामने आई बड़ी वजह

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो