scriptसावधान: यूपी के इन कस्बों में बढ़ रहे तेजी से एड्स मरीज | HIV patients growing rapidly in these towns of U.P. | Patrika News
सहारनपुर

सावधान: यूपी के इन कस्बों में बढ़ रहे तेजी से एड्स मरीज

हर सप्ताह सामने आ रहे एड्स राेगियाें के मामले
मरीजाें काे देखते हुए HIV counselling पर जाेर

सहारनपुरDec 01, 2020 / 06:02 pm

shivmani tyagi

एड्स पीडि़ता ने जब बनाया मिड-डे मील, फिर क्या हुआ जाने

एड्स पीडि़ता ने जब बनाया मिड-डे मील, फिर क्या हुआ जाने

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

सहारनपुर ( saharanpur news ) कोरोनावायरस के खतरे के बीच हम जानलेवा बीमारी एड्स को भूलते जा रहे हैं लेकिन सावधानी बरतने की आवश्यकता है। इसका कारण यह है कि स्मार्ट सिटी सहारनपुर ( Saharanpur ) में कुछ ऐसे इलाके हैं जहां हर सप्ताह एड्स के मरीज सामने आ रहे हैं।
यह भी पढ़ें

करोड़ों की पुश्तैनी प्रोपर्टी को लेकर चचेरे भाई ने करवा दी हत्या, पुलिस ने सुपारी किलर किये गिरफ्तार

इनकी काउंसलिंग के बाद पता चल रहा है कि अधिकांश रोगी असुरक्षित यौन संबंध के कारण एचआईवी की चपेट में आए थे। सहारनपुर जिले में अब तक 2612 एचआईवी पॉजिटिव रोगी हैं इनमें से सर्वाधिक मरीज नुकुड, गंगोह, देवबंद और ननौता क्षेत्र से निकल रहे हैं। इन कस्बों में जिस तरह से एड्स के रोगियों की संख्या बढ़ रही है वह स्वास्थ्य विभाग के लिए चिंता का विषय है। सहारनपुर के जिला अस्पताल में स्थित एआरटी यानी ( एंटी रेट्रोवायरल थेरेपी ) सेंटर के नोडल अधिकारी डॉक्टर आरके टंडन ने बताया कि सहारनपुर में 13 बच्चे भी एचआईवी की चपेट में हैं। इन्हें यह रोग अनुवांशिक है यानी इन बच्चों में यह रोग उनके माता-पिता से पहुंचा है। चिकित्सा टीम का यही कहना है कि फिलहाल जिन कस्बों से अधिक एड्स के रोगी सामने आ रहे हैं उनमें जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है लोगों को समझाया जा रहा है कि वह असुरक्षित यौन संबंधों से बचें।

Home / Saharanpur / सावधान: यूपी के इन कस्बों में बढ़ रहे तेजी से एड्स मरीज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो