scriptWorld Heart Day हार्ट अटैक आने पर महज एक रुपये की यह गाेली बचा लेंगी आपकी जान | Only 50 paise tablet will save lives in heart attack | Patrika News
सहारनपुर

World Heart Day हार्ट अटैक आने पर महज एक रुपये की यह गाेली बचा लेंगी आपकी जान

महज एक रुपये में मिलने वाली इन गोलियों को रखें अपने साथ
अटैक आने पर जीभ के नीचे रखने से मिलता है आराम

सहारनपुरSep 29, 2020 / 01:09 pm

shivmani tyagi

heart

attack

एक्सपर्ट के अनुसार हार्ट अटैक आने पर जितनी जल्दी हाे सके आधी डिस्प्रीन काे चबाने के बाद 5 एमजी की सॉरबीट्रेट की गाेली काे जीभ के नीचे रख लिया जाए तो 80 प्रतिशत तक मरीज की जान जाने का खतरा कम हाे जाता है।
सहारनपुर। विश्व ह्रदय दिवस ( World Heart Day ) पर आज हम आपको एक फॉर्मूला बता रहे हैं जो हार्ट अटैक आने पर काफी हद तक आपकाे मदद करेगा और जान जाने के जोखिम काे भी 80 प्रतिशत तक कम कर देगा। एक सर्वे रिपाेर्ट के मुताबिक देश मे तेजी से ह्रदय रोगियों की संख्या बढ़ रही है। अगर इसी गति से ह्रदय रोगी बढ़ते गए तो अनुमान है कि 2025 तक प्रत्येक तीसरे व्यक्ति की माैत का कारण हार्ट अटैक हाेगा।
यह भी पढ़ें

मास्क नहीं लगाने वालों से UP Police ने एक दिन में वसूले इतने लाख रुपये

ऐसे में जरूरी है कि, हम सभी को इस घातक बीमारी से सचेत हाे जाना चाहिए। हार्ट अटैक आने पर प्रथमिक उपचार बेहद महत्वपूर्ण होता है लेकिन एक्सपर्ट के अनुसार जब अटैक ( heart attack ) पड़ता है ताे आदमी को साेचने के लिए बेहद कम समय मिलता है। अगर अटैक आने पर जल्द से जल्द उपचार ना मिले ताे जान जाने का खतरा बढ़ जाता है।
यह भी पढ़ें

Aadhaar Card को इस तरह मिनटों में करें अपडेट, बदल गया है पुराना नियम!

भारत में इस बीमारी का इलाज भले ही अभी भी महंगा हाे लेकिन आपको यह जानकर हैरानी हाेगी कि हार्ट अटैक ( heart attack ) आने पर फर्स्ट एड यानी प्राथमिक उपचार महज एक रुपये की एक गाेली हाेती है। यानी अटैक आने पर महज एक रुपये कीमत की गोली आपकी जान बचा सकती है। इस गोली को आपको हमेशा अपने पास रखना चाहिए। ऐसा करके आप अपनी जान का रिस्क तो कम ही कर लेंगे बल्कि आपके आसपास भी किसी को अटैक आता है तो यह गोली तुरंत उसकी जीभ के नीचे रखकर आप दूसरों की जान भी बचा सकते हैं।
आसानी से मिल जाएंगी ये गोली
हार्ट स्पेशलिस्ट डॉक्टर संजीव मिलगनी के मुताबिक आपने ”डिस्प्रीन” टेबलेट का नाम ताे सुना ही हाेगा यही वह गाेली है जाे अटैक आने पर आपकी जान बचा लेगी। लगभग सभी मेडिकल स्टाेर पर यह गाेली यानी टेबलेट आसानी से आपको मिल जाएगी। अटैक आने पर तुंरत आधी डिस्प्रीन को मुंंह में चबा लेना चाहिए। यह गाेली आपकाे आसानी से गांव देहात में भी मिल जाएगी। दूसरी गोली यानी टेबलेट का नाम सॉरबीट्रेट है। हार्ट अटैक आने पर आधी डिस्प्रीन चबाने के बाद पांच एमजी की सोर्बिट्रेट की गोली को जीभ के नीचे रख लेना चाहिए ऐसा करने से मरीज काे तुरंत आराम मिलता है और हॉस्पिटल तक जाने का समय मिल जाता है।
saharanpur-2.jpg

Home / Saharanpur / World Heart Day हार्ट अटैक आने पर महज एक रुपये की यह गाेली बचा लेंगी आपकी जान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो