scriptचुनाव में हार के बाद अखिलेश यादव की बड़ी कार्रवाई, इन नेताओं की कुर्सी छीनी | samajwadi party akhilesh yadav reshuffle after defeat nikay chunav | Patrika News
सहारनपुर

चुनाव में हार के बाद अखिलेश यादव की बड़ी कार्रवाई, इन नेताओं की कुर्सी छीनी

सपा ने पार्टी के प्रदेश अध्य्क्ष रहे रामशरण दास के बेटे को भी हटाया, 2019 की तैयारी को लेकर देखा जा रहा कदम

सहारनपुरDec 28, 2017 / 10:40 am

sharad asthana

akhilesh yadav
सहारनपुर। निकाय चुनाव में करारी हार के बाद समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव के निर्देशों पर पार्टी के प्रदेश नेतृत्व ने कई जिला स्तर पर पार्टी में बड़े फेरबदल कर दिए हैं। प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तम पटेल ने 12 जिलों की जिला व महानगर कार्यकारिणी को भंग करते हुए इनके प्रभारी यानि अध्य्क्ष बदलकर नए पदाधिकारियों के नामों की घोषणा की है। यानि साफ है कि समाजवादी पार्टी अब उत्तर प्रदेश में खुद को दोबारा से मजबूत करने के लिए भाई-भतीजावाद से आगे निकल कर मैनेजमेंट में लग गई है।
सहारनपुर में भी समाजवादी पार्टी ने स्वर्गीय रामशरण दास के बेटे जगपाल दास को जिला अध्यक्ष पद से हटाकर उनके स्थान पर चौधरी यशपाल के बेटे रुद्रसेन को जिला अध्यक्ष की कमान दे दी है। बुधवार रात को जब प्रदेश अध्यक्ष का यह पत्र सहारनपुर में पहुंचा तो पूरे जिले में सियासी माहौल गरमा गया और चौधरी रुद्रसेन के आवास पर समर्थकों की भीड़ जुटना शुरू हो गई। अधिकांश समर्थक यहां बधाई देने पहुंचे थे। पिछले डेढ़ वर्ष में सहारनपुर में कई बार जिलाध्यक्षों की अदला-बदली हो चुकी है। करीब एक वर्ष पहले ही राज सिंह माजरा को हटाकर समाजवादी पार्टी ने सहारनपुर में स्वर्गीय राम शरण दास के बेटे जगपाल दास को जिला अध्यक्ष बनाया था। उस समय राज सिंह माजरा एमएलसी आशु मलिक के करीबी माने जाते थे। पार्टी में चल रहे आंतरिक विवाद के बाद अखिलेश यादव ने राज सिंह माजरा को जिला अध्यक्ष के पद से हटाकर सहारनपुर में जगपाल दास को जिला अध्यक्ष की कमान दे दी थी।
सपा के प्रदेश अध्यक्ष रहे हैं स्वर्गीय राम शरण दास
स्वर्गीय राम शरण दास का नाम समाजवादी पार्टी के मजबूत स्तंभों में लिखा जाता है। वह जीवित रहने तक पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष रहे। अब उनके बेटे जगपाल दास से समाजवादी पार्टी ने जिला अध्यक्ष की कुर्सी छीन ली है। माना जा रहा है कि जगपाल दास को खुश करने के लिए पार्टी अब उन्हें प्रदेश संगठन में कोई पद दे सकती है।
आपराधिक छवि का ना हो कोई भी पदाधिकारी और कार्यकर्ता
खास बात यह है की सपा प्रदेश अध्यक्ष की ओर से नवनियुक्त जिला अध्यक्षों को यह निर्देश दिए हैं कि वह नई कार्यकारिणी का गठन करते वक़्त इस बात का प्रमुख रूप से ध्यान रखेंगे कि आपराधिक छवि का कोई भी व्यक्ति पार्टी में शामिल नहीं होना चाहिए। माना जा रहा है कि 2019 की तैयारी में इस बार समाजवादी पार्टी बेदाग छवि के लोगों पर दाव लगाएगी। खास बात यह भी है कि इस बार सपा हाईकमान ने पार्टी पदाधिकारियों को यह भी निर्देश दिए हैं नई जिला और महानगर कार्यकारिणी में महिलाओं की सहभागिता पर भी पूरा ध्यान रखा जाए।
इन जिलों में हुआ बदलाव
समाजवादी पार्टी ने जिन जिलों में बदलाव किए हैं, उनमें सहारनपुर, मुज़फ्फरनगर, आगरा , कानपुर महानगर, कानपुर ग्रामीण, प्रतापगढ़, जौनपुर, बलिया, सुलतानपुर, मुरादाबाद, गौतमबुद्धनगर प्रमुख हैं।

इनको दी गई जिम्मेदारी
– सहारनपुर में जगपाल दास गुर्जर को हटाकर चौधरी यशपाल के बेटे रुद्रसेन को जिला अध्यक्ष बनाया गया
– मुजफ्फरनगर में मोहम्मद वसी अंसारी एडवोकेट को महानगर अध्यक्ष

– नोएडा में फकीर चंद्र को हटाकर उनके स्थान पर वीर सिंह यादव को जिला अध्यक्ष बनाया गया है

– मुरादाबाद की कमान राजीव सिंघल को और महानगर अध्यक्ष की कुर्सी मुन्नू कुरैशी को दी गई है
– रघुवीर यादव को सुल्तानपुर का जिला अध्यक्ष बनाया गया है

– संग्राम सिंह को बलिया का जिलाध्यक्ष बनाया गया है

– लाल बहादुर यादव को जौनपुर का जिला अध्यक्ष बनाया गया
– राम सिंह पटेल को प्रतापगढ़ जिला अध्य्क्ष की जिम्मेदारी दी गई

– कानपुर ग्रामीण का जिला अध्य्क्ष राघवेंद्र सिंह को बनाया गया है

– कानपुर महानगर अध्यक्ष की कमान मोहम्मद मुईन को दी गई है

Home / Saharanpur / चुनाव में हार के बाद अखिलेश यादव की बड़ी कार्रवाई, इन नेताओं की कुर्सी छीनी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो