scriptनेत्र दान कर मरने के बाद भी दूसरों को रोशनी दिखा रहे सहारनपुर के सुभाष और नरेश | Subhash and Naresh of Saharanpur are showing light to others even afte | Patrika News
सहारनपुर

नेत्र दान कर मरने के बाद भी दूसरों को रोशनी दिखा रहे सहारनपुर के सुभाष और नरेश

Highlights

मरते वक्त अपनी आंखें चार लोगों को दान कर गए दोनों
नरेश और सुभाष की आंखों से मिटा 4 जिंदगियों का अंधेरा

सहारनपुरJan 18, 2020 / 05:48 pm

shivmani tyagi

saharanpur.jpg

saharanpur

सहारनपुर।

एक दिन मिट जाएगा माटी के मोल, जग में रह जाएंगे प्यारे तेरे बोल

हिंदी फिल्म का यह मशहूर गीत तो आपने सुना ही होगा। सहारनपुर के नरेश और सुभाष ने भी कुछ ऐसा ही किया है। मरने के बाद भी इनकी आंखें जिंदा हैं और चार लोगों के जीवन में उजियारा फैला रही हैं।
इस दुनिया से जाते वक्त दोनों ने अपनी आंखें दान कर दी और इनकी आंखों से अब चार लोगों की जिंदगी रोशन हाे रही है। दोनों ने जिंदा रहते हुए ही यह इच्छा जाहिर की थी कि मरने के बाद उनकी आंखें किसी जरूरतमंद व्यक्ति को दान कर दी जाएं। जब इनका निधन हुआ तो इनके परिवार वालों ने इनकी अंतिम इच्छा को पूरा किया और आज मरने के बाद भी दोनों की आंखें जिंदा हैं जो 4 जिंदगियों को रोशन कर रही हैं।
यह भी पढ़ें

चेकिंग कर रही पुलिस पर 25 हजार के इनामी ने झोंका फायर, मुठभेड़ के बाद गिरफ्तार


रोशनी आई बैंक के मैनेजर सूरज जैन के अनुसार सहारनपुर के रहने वाले नरेश और सुभाष के परिजनों ने इनकी मौत के बाद यह इच्छा जताई थी कि वह आंखें दान करना चाहते हैं। 14 जनवरी को महावीर कॉलोनी के रहने वाले नरेश कुमार जैन का निधन हो गया था। नरेश कुमार ने मरने से पहले ही अपने परिवार वालों से कहा था कि मरणोपरांत उनकी आंखें दान कर दी जाएं। इस पर नरेश कुमार जैन के बेटे आशीष जैन ने रोशनी आई बैंक को फोन करके अपने पिता की अंतिम इच्छा के बारे में बताया और अपने पिता की आंखें दान करने की बात कही।
यह भी पढ़ें

पुलिस महकमें में शुरू हुई नवीन बीट प्रणाली, जनता काे कैसे मिलेगा लाभ, बता रहे हैं SSP

इसी तरह से सहारनपुर के ही मोहल्ला ज्वाला नगर के रहने वाले दीपक कुमार ने भी अपने पिता सुभाष चंद अरोड़ा की आंखों को दान किया। सुभाष चंद अरोड़ा का भी इसी सप्ताह निधन हो गया था। उन्होंने भी मरने से पहले अपने परिवार वालों से इच्छा जताई थी कि मरने के बाद उनकी आंखों को दान कर दिया जाए। पिता की मौत के बाद इनके बेटे दीपक ने यह इच्छा जाहिर की थी कि उनके पिता की आंखें दान करना चाहते हैं।
यह भी पढ़ें

देवबंद में अजीमुल हक़ सिद्दीकी व सैयद शारिक हुसैन का फूंका गया पुतला, देखें वीडियो

इन दोनों सूचना पर डॉक्टर प्राची अग्रवाल पहुंची थी। इन्होंने दोनों की आंखों का कॉर्निया निकालकर उसे करनाल भेजा। जहां से यह चारों आंखें चार लोगों को दी गई हैं। इन दो व्यक्तियों के इस नेक कार्य से चार लोगों की जिंदगी का अंधेरा हमेशा के लिए खत्म हो गया और अब यह चार व्यक्ति इस खूबसूरत दुनिया को देख पाएंगे। रोशनी आई बैंक के मैनेजर सूरज जैन ने बताया कि अब तक उनके बैंक से 663 आंखें दान की जा चुकी हैं।

Home / Saharanpur / नेत्र दान कर मरने के बाद भी दूसरों को रोशनी दिखा रहे सहारनपुर के सुभाष और नरेश

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो