scriptReality Check: जानिए वायरल Video चांद पर ‘आर्मस्ट्रॉन्ग’ ने सुनी थी ‘अजान’ की आवाज का सच | Videos of listening to azaan on the moon know the truth | Patrika News
सहारनपुर

Reality Check: जानिए वायरल Video चांद पर ‘आर्मस्ट्रॉन्ग’ ने सुनी थी ‘अजान’ की आवाज का सच

Highlights

Social Media पर वीडियाे किया जा रहा वायरल
Saharanpur SSP Dinesh Kumar Statement
Reality Chek: Armstrong heard azaan sound on moon

सहारनपुरOct 14, 2019 / 08:09 pm

shivmani tyagi

moon_1.jpg

moon

सहारनपुर। अपाेलाे 11 मिशन के 50 साल पूरे हाेने पर इन दिनाें Social Media पर एक वीडियाे तेजी से वायरल हाे रहा है। इस वीडियाे में कहा जा रहा है कि, चांद की पर जाने वाले प्रथम अंतरिक्ष यात्री आर्मस्ट्रॉन्ग (Armstrong) ने वहां पर अजान की आवाज सुनी थी। इस वीडियाे में किए जा रहे दावे काे लेकर तरह-तरह की बातें साेशल मीडिया पर कही जा रही हैं लेकिन पड़ताल में इस वीडियाे में किया जा रहा दावा Fake यानी गलत निकला है।
हाल ही में इस वीडियाे काे लेकर अलग-अलग एजेंसी ने पड़ताल की ताे वीडियाे में किया जा रहा दावा झूठा निकला। फेसबुक और वाट्सऐप पर वायरल हाे रहे 4 मिनट के वीडियाे में धार्मिक बातें कही जा रही हैं। इस वीडियाे के माध्यम से धर्म विशेष काे अधिक महत्व दिए जाने और लाेगाें से धर्म विशेष से जुड़ने की बात कही जा रही है। इस वीडियाे काे इंटरनेट पर ‘Armstrong heard azaan sound on moon’ के नाम से शेयर किया जा रहा है। इस वीडियाे काे लाखाें लाेग देख चुके हैं। इस वीडियाे काे Dr. Shaikh saddam नाम के एक यूट्यूब चैनल से भी वायरल किया जा रहा है।
एक मीडिया रिपाेर्ट्स के अनुसार नील आर्मस्ट्रॉन्ग ने इस खबर का खंडन किया था। जुलाई 1983 में उन्हाेंने एक पत्र लिखकर इस बात का खंडन किया था। उस समय उन्हाेंने पत्र लिखकर कहा था कि आर्म स्ट्रॉन्ग के इस्लाम कबूलने या फिर उन्हे चांद पर काेई अजान की आवाज सुनाई देने की अफवाहों में काेई सच्चाई नहीं है।
क्या कहते हैं Saharanpur SSP

सहारनपुर एसएसपी दिनेश कुमार पी का कहना है कि त्याैहारी सीजन में थानावार बैठक और जनसंपर्क चल रहा है। इस दाैरान लाेगाें से अपील की जा रही है कि धार्मिक मामलाें काे लेकर किसी भी तरह की अपुष्ट पाेस्ट ना फैलाएं। अगर काेई इस तरह की धार्मिक पाेस्ट फैलाता है जिनमें सच्चाई नहीं है ताे उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। उन्हाेंने यह भी कहा कि यदि व्यक्ति विशेष या समूह की ओर से साेशल मीडिया या फिर किसी भी माध्यम से काेई ऐसा प्रचार-प्रसार किया जा रहा है भ्रामक है या किसी अन्य व्यक्ति या समूह की धार्मिक भावनाओं काे ठेस पहुंचाता है ताे ऐसा मामलों में पुलिस गंभीर है और तुरंत कार्रवाई की जाएगी।
UP News से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Uttar Pradesh Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

Home / Saharanpur / Reality Check: जानिए वायरल Video चांद पर ‘आर्मस्ट्रॉन्ग’ ने सुनी थी ‘अजान’ की आवाज का सच

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो