scriptWeather Alert: मई के प्रथम सप्ताह में फिर बरसात की आशंका, किसान समय रहते उठा लें फसल | Weather Alert: Rainfall warning again in first week of May | Patrika News
सहारनपुर

Weather Alert: मई के प्रथम सप्ताह में फिर बरसात की आशंका, किसान समय रहते उठा लें फसल

Highlights

किसानों काे खेत में कटी पड़ी फसल काे उठाने की सलाह
प्रथम सप्ताह के अंत में वेस्ट यूपी में बरसात की आशंका

सहारनपुरApr 30, 2020 / 07:43 pm

shivmani tyagi

weather update :यहां पर आंधी-बारिश से भारी नुकसान, अभी इतनें दिनों तक मेघ ढाएंगे कहर

weather update :यहां पर आंधी-बारिश से भारी नुकसान, अभी इतनें दिनों तक मेघ ढाएंगे कहर

सहारनपुर। कोरोना संक्रमण ( Corona virus ) के खतरे और लॉक डाउन से हाे रहे नुकसान के बीच अब एक बार फिर से माैसम की मार भी पड़ सकती है। ऐसा हम नहीं कह रहे बल्कि माैसम विभाग ने यह आशंका जताई है कि मई के पहले सप्ताह के अंत में एक बार फिर से वेस्ट यूपी के कई जिलों में बरसात हाे सकती है।
यह भी पढ़ें

Weather: तेज हवाओं के साथ कई शहरों में बारिश, ओलावृष्टि ने बढ़ाई लोगों की मुश्किलें

आशंका सिर्फ बरसात की नहीं है तेज हवाएं चलने और ओलावृष्टि हाेने की भी आशंका जताई जा रही है। कृषि विज्ञान केंद्र के डॉक्टर आईके कुशवाह के अऩुसार इस समय बरसात का सबसे अधिक नुकसान किसानों काे हाेगा। दरअसल 26,27 और 28 अप्रैल काे हुई बरसात से वेस्ट के किसानों का काफी नुकसान हुआ है। वर्तमान समय गेहूं की फसल की कटाई और गन्ने की बुआई का है। बेसमय हुई इस बरसात से दाेनाें ही फसलों की कटाई और बुआई प्रभावित हुई है। जिन किसानों की गेहूं की फसल अभी तक नहीं कटी है उनके लिए यह बरसात आफत की बरसात हाेगी।
यह भी पढ़ें

लॉकडाउन में बदला बैंकों का नियम, अब पैसा निकालने आने वाले ग्राहकों के लिए अलग-अलग दिन तय

आगामी बरसात की आशंका काे देखते हुए माैसम विभाग की ओर से किसानों के लिए सलाह जारी की गई है कि जिन किसानों ने अभी तक अफनी फसल नहीं उठाई है, जिन किसानों की फसल कटी हुई खेत में पड़ी है और जिन किसानों ने अभी तक भूषा नहीं उठाया है वह समय रहते अपनी फसल उठा लें। मई के प्रथम सप्ताह में एक बार फिर से बरसात हाेने की आशंका के बीच समय रहते ही किसानों काे अपनी फसल उठाने की सलाह जारी की गई है।
यह भी पढ़ें

काम की खबर: लॉकडाउन में बदल गया बैंकों का समय

सरसावा एयरफाेर्स स्टेशन के माैसम विभाग के विशेषज्ञों का मत है कि, मई माह का पहला सप्ताह ताे ठीक निकल जाएगा लेकिन दूसरे सप्ताह तेज हवाओं के साथ बरसात हाेने की आशंका है। यह अलग बात है कि कृषि मौसम विज्ञान विभाग ( Agricultural metorology division ) ने सहारनपुर समेत मुजफ्फरनगर और शामली में तीन व पांच मई काे भी बरसात की आशंका जताई है।

Home / Saharanpur / Weather Alert: मई के प्रथम सप्ताह में फिर बरसात की आशंका, किसान समय रहते उठा लें फसल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो