scriptकाम की खबरः पंप के सेल्समैन से कहेंगे ये बात ताे ”ढाई” रुपये तक सस्ता मिलेगा डीजल-पेट्राेल | You can save upto rupees 2.50 per litre while purchasing fuel | Patrika News
सहारनपुर

काम की खबरः पंप के सेल्समैन से कहेंगे ये बात ताे ”ढाई” रुपये तक सस्ता मिलेगा डीजल-पेट्राेल

प्रत्येक पेट्राेल पंप पर डीजल आैर पेट्राेल की अलग-अलग कीमतें हाेती हैं। एेसे आप भी खरीद सकते हैं ढाई रुपये तक सस्ता तेल

सहारनपुरOct 12, 2018 / 05:13 pm

shivmani tyagi

saharanpur news

petrol pump

सहारनपुर।

पेट्राेल पंप के सेल्समैन काे आपने अक्सर यह सवाल करते हुए देखा हाेगा कि काैन सा तेल लेना है डीजल या पेट्राेल ? लेकिन क्या कभी किसी सेल्समैन ने आपसे पूछा कि सर अाप काैन सा तेल लेना पसंद करेंगे सस्ते वाला या महंगे वाला ? आपके मन में एक बार यह प्रश्न उठ सकता है कि यह कैसा सवाल है लेकिन जान लीजिए कि यह सवाल बिल्कुल सही है आैर पेट्राेल पंप के सेल्समैन की यह जिम्मेदारी बनती है कि तेल देने से पहले वह आपसे पूछे कि आप काैन सा तेल लेना चाहते हैं। सस्ते वाला या महंगे वाला ? दरअसल सभी पेट्राेप पंप पर दाे तरह के डीजल आैर पेट्राेल हाेते हैं एक समान्य आैर दूसरा सामान्य से अधिक कीमत वाला डीजल-पेट्राेल। अक्सर सेल्समैन बगैर पूछे ही आपके वाहन में महंगे डीजल आैर पेट्राेल वाला नॉजल डाल देते हैं।
यह भी पढ़ेंः यूपी के इस जिले में दिन में ही छा गया अंधेरा आैर फिर गिरने लगे पेड़, देखिए वीडियाे

इस महंगे वाले पेट्राेल-डीजल की कीमत सामान्य डीजल आैर पेट्राेल से करीब ढाई रुपये तक अधिक हाेती है। एेसे में अगर आप पेट्राेल पंप के सेल्समैन से यह नहीं कहेंगे कि आपकाे ”सादा” या सस्ते वाला पेट्राेल डीजल चाहिए ताे वह आपकी गाड़ी के फ्यूल टैंक में महंगे वाले फ्यूल की नॉजल लगा देंगे। पेट्राेल पंप पर अक्सर यह देखा जाता है कि लाेग ध्यान नहीं देते लाेग 100 रुपये 500 रुपये 1000 रुपये या 2000 रुपये का तेल डलावाते हैं आैर एेसे में सेल्समैन महंगे वाला तेल आपकी गाड़ी में भर देता है। आपकाे पूरी कीमत की पर्ची मिलती है आैर आपकाे पता भी नहीं चलता कि आपने जाे फ्यूल खरीदा है वह वह सामान्य फ्यूल से ढाई रुपये तक महंगा था।
यह भी पढ़ेंः साहब ”मां” का दिल टूट जाएगा बस एक माैका दे दाे, देखिए सेना में भर्ती हाेने काे क्या-क्या जतन कर रहे युवा

क्या है नियम

एचएसडी विक्रेता संघ सहारनपुर के सचिव अतुल गाेयल के मुताबिक सभी पेट्राेल पंप पर अलग-अलग कीमत लिखी हाेती है। मसलन अगर भारत पेट्राेलियम का पेट्राेल पंप है ताे वहां स्पीड पेट्राेल की कीमत अलग से लिखी हाेगी। यह कीमत दाे से ढाई रुपये तक अधिक हाेती है। सेल्समैन काे ट्रेनिंग दी जाती है कि वह तेल देने से पहले ग्राहक से पूछेगा कि उन्हे काैन सा तेल चाहिए सादे वाला यानि सस्ते वाला या महंगे वाला ? यानि नियम के मुताबिक सेल्समैन काे हरेक वाहन स्वामी से पहले पूछना चाहिए कि क्या वह महंगे वाला तेल अपने वाहन में डलवाना चाहते है। नियम यह भी है कि अगर सेल्समैन नहीं पूछ रहे हैं ताे उन्हे सादा ही पेट्राेल डीजल डालना चाहिए लेकिन एेसा हाेता नहीं है। अधिकांश पेट्राेल पंप पर सेल्समैन यह नहीं पूछते आैर महंगे वला पेट्राेल ही गाड़ी में भर देते हैं। जब हमने पेट्राेल पर हाे रहे इस खेल के बारे में अतुल गाेयल से बात की ताे उन्हाेंने कहा कि सहारनपुर एचएसडी संघ की मीटिंग में इस मुद्दे काे उठाया जाएगा आैर जितने भी पेट्राेल पंप हैं उन सभी के अधिक दाम वाले तेल के नॉजल आैर मशीन पर साफ-साफ लिखवाया जाएगा कि वह महंगे वाला तेल है।
यह भी पढ़ेंः यूपी पुलिस के इस दराेगा ने कहा इंस्पेक्टर से आधे रेट पर कर देता हूं काम, रिश्वत लेते हुए वीडियाे हुआ वायरल

आप भी हाे जाईए जागरूक

अगली बार अगर आप किसी पेट्राेल पंप से तेल खरीद रहे हैं आैर सेल्स मैन बगैर आपसे पूछे आपकी गाड़ी में महंगे वाला तेल भर देता है ताे इसकी शिकायत आपकाे पेट्राेल पंप ही रखी शिकायत पुस्तिका में करनी चाहिए ताकि आगे से किसी भी ग्राहक के साथ एेसा ना हाे, अक्सर गांव देहात आैर कस्बे के लाेगाें काे यह जानकारी नहीं हाेती कि उन्हे महंगा तेल दिया जा रहा है। इसका खामियाजा यह हाेता है कि ना चाहते हुए भी लाेग सामान्य से करीब ढाई रुपये प्रति लीटर तक महंगा तेल लाेग खरीद लेते हैं।
जानिए यह तेल महंगा क्याें है

दरअसलल तेल विक्रेता आैर तेलकंपनियाें का यह दावा है कि महंगे वाला तेल सामान्य तेल से थाेड़ा महंगा जरूर है लेकिन किफायती है आैर इस तेल का परफॉरर्मेंस सामान्य तेल यानि फ्यूल से अधिक बेहतर हाेता रहता है। हमने कुछ ग्राहकाें से बात की ताे उनका भी यही मानना है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो